Post Office Franchise: खुद का पोस्ट ऑफिस खोलकर कमाइए लाखों रूपये, मात्र 5 हजार की लागत, देखें पूरी प्रक्रिया

Post Office Franchise: कोरोना के कारण लगभग पूरे विश्व मे लोगों को काफी आर्थिक क्षति पहुची है। कई लोगों की नौकरियां गईं हैं तो कई लोगों का व्यापार भी ठप्प हो गया है ऐसे में ऐसे में लोग कमाई के अच्छे विकल्प तलाश करके निवेश करना चाहते हैं। यदि आप भी एक बेहतर बिजनेस तलाश करके निवेश करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है।

भारतीय डाक विभाग ने फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन मांगे है यदि आप भी डाक घर की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको मात्र 5 हजार की सिक्योरिटी डिपॉजिट करनी होगी और आप अपने घर मे पोस्ट ऑफिस खोलकर घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं। यदि आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो इस लेख की आगे पढ़ते रहें हमने पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने (how to start post office franchise) की पूरी प्रक्रिया बताई है।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी क्या है ?

यदि आप कम लागत में कोई व्यापार करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। सरकार ने देश के कोने कोने में पोस्ट ऑफिस की पहुँच बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी मॉड्यूल को लॉन्च किया है भारत मे कुल 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस है लेकिन कई जगहें ऐसी है जो पोस्ट ऑफिस से अछूती है। ऐसी जगहों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए डाक विभाग ने फ्रेंचाइजी मॉड्यूल को लांच किया है। यदि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाईजी लेना चाहते हैं तो आपको मात्र 5 हजार रुपये डिपॉजिट करने होंगे इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के द्वारा बनाये गए कुछ नियम शर्तों का पालन करना होगा।

फ्रेंचाइजी लेने की शर्तें :

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी को कोई भी ले सकता है जैसे पान वाले, परचून वाले ,कॉर्नर शॉप, CSC डिजिटल केंद्र, इंस्टीट्यूट, ऑर्गनाइजेशन, स्टेशनरी शॉप आदि कोई भी दुकान संचालक पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है। शहरी टाउनशिप, इकोनमिक जोन, आदि भी फ्रेंचाईजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। फ्रेंचाइजी के लिए उन लोगों का आवेदन मान्य जाएगा जो पोस्ट ऑफिस एम्पलाई के परिवार के सदस्य कि सदस्य है परिवार के सदस्यों में एंपलाई की पत्नी भगत चाहिए ऐसे लोग जो एंप्लॉय से किसी भी तरह का पारिवारिक संबंध रखते हैं उन्हें फ्रेंचाइजी आवेदन के पात्र नहीं माना जाएगा

पोस्ट ऑफिस में फ्रेंचाइजी लेने की प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक हैं तो आपको डाकर बाग में फॉर्म सबमिट करना होगा इसके बाद डाकू आंख से लोगों को सेट किया जाएगा तथा एमओयू साइन कराना होगा फ्रेंचाइजी लेने के लिए डाक विभाग ने न्यूनतम क्वालिफिकेशन आठवीं पास तारीख की है इसके अलावा व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए फ्रेंचाइजी संचालक का सिलेक्शन रीजनल हेड के द्वारा किया जाता है उसका सिलेक्शन एप्लीकेशन एसबीआई के आधारित होता है फ्रेंचाइजी खोलने की अनुमति ऐसे ग्राम पंचायत में नहीं मिलती है जहां पंचायत संचार सेवा योजना स्कीम के तहत पंचायत संचार सेवा केंद्र मौजूद है।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी में क्या रहेंगे सर्विस

एक बार आपको पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी मिल गयी है तो इसमें स्टेशनरी, रजिस्टर्ड आर्टिकल, स्पीड पोस्ट आर्टिकल से मनी ऑर्डर की बुकिंग जो कि कम से कम ₹100 का मनी ऑर्डर होगा। बुक पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के लिए एजेंट की तरह काम करेगा साथ ही से जुड़ी आफ्टर सिविल सर्विसेज प् कलेक्शन भी कराएगा इसके अलावा टैक्स जुर्माने कलेक्शन पेमेंट जैसी रिटेल सर्विसेज ऐसे प्रोडक्ट की मार्केटिंग का काम करेगा।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी में कितनी होगी कमाई

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी मगर कमाई की बात की जाए तो उसमें पोस्टल सर्विस पर मिलने वाले कमीशन से आप ही कमाई होती है यह कमीशन एमओयू में तय होता है आपको रजिस्टर्ड ए केस की बुकिंग पर ₹3 स्पीड पोस्ट आर्टिकल की बुकिंग में ₹5 सौ से ₹200 के मनीआर्डर की बुकिंग पर 3:30 रुपए दूसरों पर ज्यादा के मनीआर्डर पर ₹5 हर माह रजिस्टर्ड स्पीड पोस्ट के 1000 ज्यादा आर्टिकल्स की बुकिंग यदि आप करते हैं तो 20% अतिरिक्त बोनस दिया जाता है इसके अलावा पोस्टेज स्टांप मनी ऑर्डर फॉर स्टेशनरी अमाउंट फीस दी आप को दिया जाता है रेवेन्यू स्टांप सेंट्रल रिक्रूटमेंट सिस्टम आदि पुत्री समेत सर्विस इन पोस्टल डिपार्टमेंट की कमाई का 40 फ़ीसदी आप को दिया जाता है

आवेदन की प्रक्रिया :

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए नजदीकी प्रधान डाकघर में जाकर आवेदन फॉर्म ले सकते हैं आवेदन में मांगे गए महत्वपूर्ण दस्तावेज लगाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं इसके बाद 14 दिन के भीतर आपको आपके आवेदन का जवाब मिल जाएगा

Leave a Comment