Poultry Farm Business: मुर्गी पालन से कमायें 100000 रूपये प्रतिमाह, जाने कैसे?

Poultry Farm Business: मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry Farm Business) करके बहुत से लोग लाखों रुपए महीने के कमाते हैं, और मुर्गी पालन (Poultry Farm Business Ideas) के लिए सरकार द्वारा भी कई योजनाएं चलाई जाती हैं। मुर्गी पालन व्यवसाय (Poultry Farm Business) शुरू करने के लिए सरकार द्वारा सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन से प्रशिक्षण भी उद्यमियों (Businessman) को कराया जाता है। मुर्गीपालन (Poultry Farm) भी एक तरह से कृषि वर्ग के अंतर्गत आता है , मुर्गी पालन या पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस करने के लिए सिर्फ थोड़े से निवेश एवं मेहनत की जरूरत पड़ती है। लेकिन और अन्य व्यवसायों की तुलना में मुर्गी पालन में कम निवेश (Minimum Investment) पर अधिक मुनाफा (Profit) प्राप्त होता ही है।

Poultry Farm Business ideas
Poultry Farm Business ideas

मुर्गी पालन व्यवसाय (Poultry Farm Business) शुरू करने के लिए क्या करें?

वैसे तो मुर्गी पालन के अतिरिक्त और भी बहुत से बिजनेस हैं पर जो व्यक्ति कम लागत एवं कम समय में ढेर सारे पैसे कमाना चाहता है उसके लिए यह सबसे सुनहरा व्यवसाय है। आइए जानते हैं कैसे आप भी एक वर्ष में लखपति बनते हैं सिर्फ और सिर्फ मुर्गी पालन से ।

मुर्गी पालन व्यवसाय (Poultry Farm Business) से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदु :

मुर्गी पालन या पोल्ट्री फार्मिंग के लिए व्यवसायों को चाहिए कि पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले उसके पश्चात पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस (Poultry Farm Business) शुरू करें। मुर्गी फार्म के लिए जो भी महत्वपूर्ण बिंदु है निम्लिखित हैं इन बिंदुओं का अच्छे से अवलोकन करें –

1. जगह (Place) : मुर्गी पालन में सबसे महत्वपूर्ण चीज पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry Farming) के लिए जगह का चुनाव करना है। यह जगह आपके मुर्गियों के लिए एकदम शांतिपूर्ण एवं प्रदूषण रहित होनी चाहिए। और मुर्गी फार्म से बाजार (Market) तक आने जाने के लिए सही रास्ता एवं परिवहन की व्यवस्था भी होनी चाहिए। जगह लेते समय आपको ग्राहकों (Customers) एवं बाजार दोनो का अच्छे से विश्लेषण करना जरूरी है।

2. पानी (Water) : पोल्ट्री फार्म बिजनेस (Poultry Farm Business Ideas ) करने के लिए ध्यान रखने योग्य बातों में सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है पानी की व्यवस्था । यदि आप मुर्गियों के लिए पानी की व्यवस्था करने में सक्षम नहीं है तो आपको इसकी व्यवस्था करनी जरूरी है क्योंकि जल ही जीवन है । आपको मुर्गी फार्म की जगह पर सीमेंटेड नालियां या टंकी में पानी की आपूर्ति समय समय पर करनी होगी। और पानी को नियमित रूप से बदलते रहना है। पानी नियमित रूप से बदलने से मुर्गियां साफ पानी पिया करेंगी इससे मुर्गियां कम बीमार पड़ेंगी एवं स्वास्थ्य एवं अधिक वजनदार होगी । जिससे आपको पोल्ट्री फार्म बिजनेस (Poultry Farm Business) में अधिक लाभकारी होगा।

3. अच्छी नस्ल की मुर्गियों का चयन : मुर्गी फार्म के लिए उद्यमियों को चाहिए कि वो अच्छी प्रजाति की मुर्गियों का चयन करें। इसके लिए एक्सपर्ट की सलाह ले या फिर नीचे दी गई कुछ अच्छी प्रजातियों के नाम दिए गए हैं उनमें से ही नस्ल चयन करें

  • कड़कनाथ
  • असली चिकन
  • नेक्ड नेक
  • फ्रिजल
  • कुरोइलर

4. विशेष साफ सफाई : पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry Farm) बिजनेस के लिए मुर्गियों के लिए अनुकूल वातावरण होना जरूरी है। मुर्गियों द्वारा बहुत सी खतरनाक बीमारी फैलती है इसको ध्यान में रखते हुए साफ सफाई की विशेष आवश्यकता होती हैं। मुर्गी फार्म (Murgi Farm) घनी बस्ती के लिए बेहद नुकसान दायक है इसमें बच्चो को काफी छोटी मोटी बीमारी बहुत जल्दी ग्रसित हो जाते हैं।

5. मुर्गियों के लिए खाने की व्यवस्था : पोल्ट्री फार्म बिजनेस में मुर्गियों (Chickens) को खाने के लिए सरकारी दुकानों या इकाइयों पर बहुत सारी किस्म के दानों को व्यवस्थ कराई जाटी है । और दाना खिलाने के बाद उसमे सफाई का बहुत ध्यान रखना पड़ता है । मुर्गियों को नियमित रूप से खाना बदल बदल कर एवं डॉक्टर की सलाह से खिलाएं तो यह लाखों रुपए महीने की बचत (Savings) करा सकती हैं।

6. मुर्गी फार्म बिजनेस के लिए लोन (Loan) : पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए उद्यमी अपनी बचत को और अधिक करने के लिए बैंक से लोन (Bank Loan) ले सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा भी कई प्रतिशत छूट (Discount) भी दी जाती है। बैंको में मुर्गीपालन के लिए लोन भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए लोन बैंक के मैनेजर द्वारा बात करके बिना किसी मोहलत के फटाफट लोन दे दिया जाता है। इसके लिए आपको किसी खसरा खतौनी या अत्यधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। बैंक 2 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी परेशानी के पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए उपलब्ध करा देती है।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस (Poultry Farm Business) से 1 लाख रुपये प्रतिमाह का लाभ :

पोल्ट्री फार्म बिजनेस (Poultry Farm Business Ideas) के काम में कितना लाभ (Profit) है यह जब आप इसे करेंगे तभी पता चलेगा इसमें कई उद्यमी तो 1 लाख से अधिक प्रतिमाह कमा लेते हैं मुर्गी पालन से बहुत से लाभ हैं जिनमे से कुछ निम्नलिखित हैं –

  • सरकार ऐसे व्यवसायों के लिए बहुत ही कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करा देती है इससे आप भी और बड़े लोगों को भांति अपना जीवन जी सकते हैं।
  • यदि आप एक कृषक हैं तो मुर्गियों के खाने पर खर्च होने वाले पैसों को बचा सकते हैं । किसान भाई अपनी खेती की फसलों के अवशेष मुर्गियों को खाने के रूप में देकर मुर्गियों के दाने के पैसे बचा सकते हैं ।
  • मुर्गी फार्म बिजनेस में और भी मजदूर वर्ग के मजदूरों को काम देकर बहुत से लोगों का जीवन खर्च चल सकता है।
  • इस व्यापार से बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार भी प्रेरित करती है
  • पोल्ट्री फार्म बिजनेस करके आप भी 1 लाख रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं।

इसे भी देखे

Leave a Comment