Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 3.50 लाख नए आवासों को स्वीकृति प्रदान

Pradhan Mantri Awas Yojana: देश में हर इंसान के सर के ऊपर छत हो, इस उद्देश्य के साथ केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया जा चुका है। हर देशवासी के पास रहने के लिए स्वयं का घर हो, इसके लिए सरकार इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को घर खरीदने के लिए सब्सिडी देती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगातार आवासों का निर्माण किया जा रहा है और सरकार की यह कोशिश है कि 2022 तक सबको आवास उपलब्ध कराया जाए। इसी क्रम में सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत साढ़े तीन लाख नए आवासों की स्वीकृति पर मोहर लगा दी है।

Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना ?

प्रधानमंत्री आवास योजना योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में केंद्र सरकार द्वारा की गई थी। इस योजना का लक्ष्य देश के प्रत्येक परिवार को पक्का वा सस्ता घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंदर आने वाले लाभार्थियों को सरकार की तरफ से 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए चलाई जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना का तीसरा और अंतिम चरण 31 मार्च 2022 को पूरा होगा।

पीएम आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश में साढ़े तीन लाख नए आवासों को स्वीकृति प्रदान

पीएम आवास योजना के अंतर्गत हर राज्य के शहरी और ग्रामीण इलाकों में घरों का निर्माण कराया जा रहा है। इसी बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3.50 लाख विभिन्न लाभार्थियों के लिए 3.50 लाख आवासों को स्वीकृति दी है। इसके साथ ही आवास के निर्माण के लिए पहली किस्त भी जारी कर दी गई है। भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि राज्य के 3.50 लाख गरीबों का पक्का घर होने का सपना पूरा हो रहा है। सीएम ने कार्यक्रम के दौरान एक ही क्लिक से 875 करोड़ रुपए योजना के लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किए।

कौन होंगे पीएम आवास योजना के लिए पात्र?

पीएम आवास योजना के लिए वही लोग पात्र होंगे जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपए है। वहीं वह लोग जिनकी वार्षिक आय 3 से 6 लाख के बीच है, वो भी अब पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर खरीदने लिए लोन के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही आवेदक की पत्नी या उसके नाम से कहीं कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

अगर हैं पात्र तो इस तरीके से पा सकतें हैं इस योजना का लाभ

अगर आप भी पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्का घर पाना चाहते हैं तो आप इन आसान चरणों में आवेदन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से “आवास ऐप” डाउनलोड करना होगा। यह ऐप सरकार द्वारा पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन करने के लिए बनाया गया है।
  2. ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर की सहायता से एक लॉग इन आईडी बनानी होगी।
  3. आईडी बनाने के बाद  एप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी OTP भेजेगा जिसे दर्ज करने के बाद आपको पूछी गईं तमाम जानकारियां दाखिल करनी होंगी।
  4. पीएम आवास योजना में आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है और फिर इन लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी जाती है।

आवेदक समय समय पर पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पा जा कर लिस्ट के बारे में पता कर सकतें हैं और लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment