{ Free } Pradhan mantri Garib kalyan yojana 2021

Pradhan mantri Garib kalyan yojana ( प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ) कोरोना वायरस ने पूरे भारत मे बुरी तरह पैर फैला लिए है। चारों और इस वायरस के दहशत से त्राहिमाम की स्थिति बनी हुई है। लोग मदद की गुहार लगा रहे है लेकिन उन्हें मदद नहीं मिल पा रही है। भारत में आई कोरोना की दूसरी लहर ने भारत के मेडिकल instrafructure की बखिया उधेड़ कर रख दी। इन लहर में एक दिन में 4 लाख तक केस आये और हजारों लोगों ने प्राणवायु की कमी के कारण प्राण त्यागे।

कोरोना वायरस की वजह से भारत के लगभग सभी राज्यो में लॉकडाउन की स्थिति है। कहीं आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है तो कहीं पूर्णताः प्रतिबंध लगाया है। लॉकडाउन से सबसे ज्यादा गरीब लोग प्रभावित हुए है जो दिहाड़ी मजदूरी करते थे रोज कमाते खाते थे उनके लिए विकट समस्या उत्पन्न हुई थी। भारत सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी।

Pradhan mantri Garib kalyan yojana

भारत मे जनता कर्फ्यू के बाद 21 दिन का सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था इसके बाद भारत के प्रधानमंत्री ने गरीबों का खास ध्यान रखते हुए उनके लिये मुफ्त राशन दिलाने की योजना बनाई थी जिसे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना में भारत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को राशन उपलब्ध कराती है।

Overview of Pradhan mantri Garib kalyan yojana

योजनाप्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना
शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थी80 करोड़
उद्देश्यगरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी

Pradhan mantri Garib kalyan yojana apply online

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 मई 2020 को इस राहत पैकेज की घोषणा की थी जिसमें 80 करोड़ लोगों को लाभान्वित किया जाना है। 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज में प्रधानमंत्री जन कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की गई जिसमें गरीबो को अन्न के लिए भटकना पड़ेगा और वे लॉकडाउन जैसे संकट में अपना गुजारा आसानी से चला सके। पहले यह योजना सीमित समय तक के लिए थी लेकिन बढ़ते संकट को देखकर यह योजना अब भी लागू है।

1. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020-2021 
2. PM Kisan Samman Nidhi Yojana Form 2021

Benefits of Pradhan mantri Garib kalyan yojana :

प्रधानमंत्री के आदेशानुसार भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने 20 लाख करोड़ के पैकेज में 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया था। जिसमें किसानों, 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों, कोरोना वारियर्स का समूचा ध्यान रखा। भारत सरकार ने 2000 रुपये प्रति महीने किसानों को प्रथम सप्ताह में ही भेज दिए थे।

इसके अलावा गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवार के 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों राशन सामग्री, 500 रुपये प्रति महीने अगले 3 महीनों तक गरीब महिलाओं के जन धन एकाउंट में भेजे गए। इसके अलावा उज्ज्वल योजना में 3 महीने तक गैस सिलेंडर मुफ्त दिया गया। इसी तरह अन्य कई प्रकार की गरीब हितैषी योजना भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई थी। Pradhan mantri Garib kalyan yojana में 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को 5 किलो चावल या गेहूं एवं 1 किलो डाल दी जाती है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को जून तक बढ़ाया गया

पिछले साल 2020 में वित्त मंत्रालय द्वारा जारी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को बढ़ाया गया है। पहले यह योजना जुलाई 2020 तक थी लेकिन फिर इसे बढाकर नवंबर कर दिया गया। कोरोना वायरस के दूसरी लहर आने के बाद कई राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात बन गए है। गरीबो को एक बार फिर रोटी के लिए बेहद मशक्कत करनी पड़ रही थी।

इसी बात को मद्देनजर रखते हुए मंत्रिमंडल ने 5 मई को इस योजना बढ़ाने की औपचारिक मंजूरी दी है। इस योजना में 80 करोड़ PDS लाभार्थियों को लाभांवित किया जाएगा जिन्हें 5 किलो अनाज मिलेगा। प्रधानमंत्री गरीब जन कल्याण योजना के तीसरे फेज में कुल 80 लाख टन खाद्यान्न की खपत का अनुमान है और इस पर 25, 332. 92 करोड़ की अनुमानित सब्सिडी देनी पड़ सकती है।

Pradhan mantri Garib kalyan yojana राशन कब मिलेगा

80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को यह राशन 3 दिन पोर्टिबिल्टी के तहत मिलेगा। कार्डधारक निःशुल्क किसी भी राशन दुकान से वितरण के अंतिम 3 दिन यानि कि 29, 30 एवं 31 मई को मिलेगी। इस दौरान कार्ड धारक किसी भी सरकारी दुकान से मुफ्त राशन ले सकेंगे।

Pradhan mantri Garib kalyan yojana beneficiary list

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज में 1.7 लाख करोड़ का राहत पैकेज घोषित किया जिसमें गरीबो, किसानों को पैसे एवं खाने से संबंधित जरूरतों को पूरा करने में जोर दिया था। योजना एवं लाभों की सूची इस प्रकार है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की प्रमुख बातें

1. चिकित्सक एवं अन्य मेडिकल स्टाफ बीमा योजना :-

इस योजना में भारत सरकार फ्रंटलाइन वारियर को ध्यान में रखते हुए उनके लिए योजना की शुरुआत की है। चिक्तिसा क्षेत्र में कार्यरत डॉक्टर, नर्स, आशा वर्कर, सफाई कर्मचारी अन्य स्टाफ को 50 लाख तक का बीमा उपलब्ध करवाएगी। इस योजना को जारी करने का उद्देश्य फ़्रंट लाइन वर्कर्स के आत्मविश्वास को बढ़ाना है।

2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण दिव्यांग पेंशन योजना :-

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश मे रह रहे निराश्रित दिव्यांगजनों का ध्यान रखा है। इस योजना में उन्हें शुरुआती 3 महीने में 1 हजार की अतिरिक्त पेंशन दी गई।

3. स्वयं सेवा समूह की दीन दयाल योजना :-

महिला स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत कार्य करने वाली महिलाओं को दीन दयाल योजना के तहत 20 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराने की योजना है। इसके अलावा 3 महीनों तक उन्हें 500 रूपये प्रतिमाह DBT के माध्यम से दिया गया।

उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने फ्री गैस सिलेंडर

उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने 3 महीने तक उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 3 महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिया ग्याम जिसमें 97.8 लाख करोड़ सिलेंडर मुफ्त दिए गए।

Pradhan mantri Garib kalyan yojana में पंजीकरण कैसे करें

यदि आप एक राशन कार्ड धारी है तो आप इस योजना के लिए पात्र है आपको किसी भी जगह पंजीकरण अथवा पैसे देने की जरूरत नहीं है। सरकार ने यह योजना उन्ही कर लिए बनाई है जिनके पास राज्य सरकार से प्राप्त वैद्य राशन कार्ड है। आप नजदीकी सरकारी दुकान पर राशन कार्ड ले जाकर सरकार द्वारा दिया जा रहा राशन प्राप्त कर सकते है। आप नीचे दिए गए PDF को डाऊनलोड करके योजना से जुड़ी अन्य कई जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment