Railway Bharti 2022: रेलवे में 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली बंपर भर्ती, आईटीआई स्टूडेंट्स के लिए सुनहरा मौका

Railway Bharti 2022: जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखते हैं और सरकारी भर्तियों के निकलने का इंतजार कर रहे हैं उन्हें बता दें कि उनके लिए एक सुनहरा मौका सामने आया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के तहत कुल 1044 रिक्त पदों पर लोगों को चयनित किया जाएगा। इस भर्ती के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 मई 2022 तय की गई है।

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष तय की गई है। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। इस भर्ती पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से आईटीआई का डिप्लोमा अवश्य मांगा गया है। जिन लोगों के पास आईटीआई का डिप्लोमा नहीं होगा, वह इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। एक तरह से देखा जाए तो आईटीआई के छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन मौका है। इस भर्ती के लिए पूरे सिलेक्शन प्रोसेस का प्रावधान किया गया है।

Patwari bharti 2022
Post Office Bharti 2022
UP Anganwadi Bharti Form 2022

Railway Bharti 2022 से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ना होगा। हमारे इस लेख में हम आपको रेलवे भर्ती 2022 से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे Railway Bharti 2022 के लिए आवेदन कैसे करें, Railway Bharti 2022 के लिए आयु सीमा कितनी है, Railway Bharti 2022 के लिए आवेदन शुल्क कितना भरना होगा। Railway Bharti 2022 कि सभी जानकारियों के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

Railway Bharti 2022 (रेलवे भर्ती 2022)-

रेलवे में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह खबर काफी काम की साबित हो सकती है। जो उम्मीदवार लंबे समय से रेलवे में भर्ती निकलने का इंतजार कर रहे हैं उन्हें बता दें कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के तहत कुल 1044 रिक्त पदों पर लोगों को चयनित किया जाएगा। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना होगा। इस भर्ती के तहत अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए है। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 मई 2022 है। ऐसे में इस भर्ती के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।

Railway Bharti 2022 (रेलवे भर्ती 2022) के बारे में विस्तार से सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे साथ जुड़े रहना होगा। सभी प्रकार की सटीक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढें। आशा करते हैं हमारे इस लेख के माध्यम से आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे और यह लेख आपको पसंद आएगा।

Railway Bharti 2022 Overview-

आर्टिकल Railway Bharti 2022
कुल रिक्त पद 1044
आवेदन शुरू होने की तिथिआवेदन जारी
आवेदन की अंतिम तिथि 24 मई 2022
कैटेगरीRecruitment
ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in

Railway Bharti 2022 Educational Qualification (रेलवे भर्ती 2022 शैक्षणिक योग्यता)-

दोस्तों अगर आप रेलवे भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आपके लिए इस भर्ती से जुड़ी शैक्षणिक योग्यताओं के बारे में जान लेना अनिवार्य है। नीचे हमने इस भर्ती से जुड़ी शैक्षणिक योग्यताओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी हुई है।

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और बारहवीं कक्षा पास होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र में 2 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।
  • इस भर्ती के आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास आईटीआई का डिप्लोमा होना अनिवार्य है। बिना आईटीआई के डिप्लोमा के किसी भी उम्मीदवार को आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Railway Bharti 2022 Age Limit (रेलवे भर्ती 2022 आयु सीमा)-

Railway Bharti 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा तय की गई है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें आयु सीमा के अनुरूप होना अनिवार्य है। नीचे हमने इस भर्ती से जुड़ी आयु सीमा के बारे में विस्तार से जानकारी दी हुई है।

  • Minimum Age- 15 Years
  • Maximum Age- 24 Years

Age Relaxation-

  • For OBC- 3 Years
  • SC/ST- 5 Years
  • Note- आयु सीमा से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

Railway Bharti 2022 Application Fees (रेलवे भर्ती 2022 आवेदन शुल्क)-

दोस्त आपको बता दें कि रेलवे भर्ती 2022 के लिए आवेदन करते वक्त आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क प्रत्येक वर्ग कि अभ्यर्थी के लिए अलग-अलग तय किया गया है। जिसके बारे में नीचे हमने आपको जानकारी दी है।

  • General/OBC- 250/-
  • SC/ST/EWS- 200/-

Note- ध्यान रहे उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का सहारा लेना होगा। इनके अलावा किसी भी तरीके से आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Railway Bharti 2022 Selection Process (रेलवे भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया)-

Railway Bharti 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि इस भर्ती पर चयनित होने के लिए उम्मीदवार को सिलेक्शन प्रोसेस से होकर गुजरना होगा। नीचे हमने इस भर्ती के लिए तय किए गए सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

  • इस भर्ती पर चयनित होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी।
  • जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेंगे, उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।
  • इसके पश्चात लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
  • मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।
  • जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक इन सभी चरणों को पास कर लेंगे उन्हें दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

How To Apply For Railway Bharti 2022 (रेलवे भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?)-

अगर आप भी रेलवे भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं और इसकी सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको आवेदन करने के लिए हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। नीचे हमने सभी स्टेप्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी हुई है।

  • Railway Bharti 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • इसके पश्चात आपके आगे होम पेज खुलेगा जहां आपको Railway Bharti 2022 का एप्लीकेशन लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके आगे आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। अब आपको आवेदन फॉर्म में सभी जानकारियां भरनी होगी। जानकारियां भरने के पश्चात फॉर्म की जांच ध्यान से कर लें।
  • अब आपको अपने फॉर्म के साथ मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • इसके पश्चात अपने वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन शुल्क का भुगतान आपको ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।
  • अब आपको अंत में सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य निकालें भविष्य में यह आपके काम आ सकता है।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

Railway Bharti 2022 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

रेलवे भर्ती 2022 कब निकलेगी?

Railway Bharti 2022 निकल चुकी है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में कई पदों पर आईटीआई छात्रों के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है। उम्मीदवार इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2022 में रेलवे की भर्ती कब से चालू है?

साल 2022 में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में वैकेंसी निकली हुई है। जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 मई 2022 है, उम्मीदवार जल्दी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment