Rajangad Bawa Biography: राज बावा बायोग्राफी, Family | Age | Religion | Stats | IPL

Rajangad Bawa Biography: UAE में चल रहे आईसीसी अंडर 19 वर्ल्डकप में कई सारे भारतीय क्रिकेटर अपनी प्रतिभा और खेल के दम पर अपनी पहचान स्थापित कर चुके हैं। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं राज अंगद बावा (RAJANGAD BAWA) जिन्होंने विश्व कप (ICC Under 19 World Cup 2022) में नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। राज बावा 22 जनवरी को युगांडा के खिलाफ खेले गए मैच में 102 गेंदों पर नाबाद 162 रन बनाए। इस दौरान उनके खाते में 14 चौक्के और 8 छक्के आए। यह विस्फोटक पारी खेल कर राज ने अंडर-19 विश्व कप मैच में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज का खिताब अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ राज ने मशहूर क्रिकेटर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया जिन्होंने 2004 में स्कॉटलैंड के खिलाफ 155 रन की पारी खेली थी।

अंडर 19 के चमकते सितारे राज बावा को आईपीएल के 15 वें सीजन के लिए पंजाब किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया है. उनकी बेस प्राइस 20 लाख थी. लेकिन वह इससे 10 गुना राशि में बिके.

Raj Angad Bawa Biography: Family | Age | Religion | Stats | IPL

Raj Angad Bawa Biography

राजअंगद बावा एक ऐसे परिवार से आते हैं जिसमें गोल्ड मेडलिस्ट से लेकर क्रिकेट के उत्तम कोच तक हैं। 12 नवंबर 2002 को हिमाचल प्रदेश में इस एथलेटिक परिवार में जन्में राज अंगद बावा के दादा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हैं। राज के दादा त्रिलोचन बावा 1984 में हुए लंदन ओलंपिक खेलों में भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रह चुके हैं। राज जब महज 5 वर्ष के थे तो उनके दादा का निधन हो गया था।

राजअंगद बावा बायोग्राफी

राज के पिताजी सुखविंदर बावा मशहूर युवराज सिंह को क्रिक्रेट की ट्रेनिंग दे चुके हैं। इसके अलावा राज की पिता हरियाणा की जूनियर टीम की तरफ से हॉकी भी खेल चुके हैं। वर्ष 1988 में जब राज के पिता 22 साल के थे, तब उनका चयन अंडर 19 क्रिकेट टीम के लिए हो गया था लेकिन दुर्भागयवश स्लिप डिस्क के चलते उनको कोच बनने की राह पर चलना पड़ा।

Raj’s father Sukhwinder Bawa has trained the famous Yuvraj Singh in cricket. Apart from this, Raj’s father has also played hockey for Haryana’s junior team. In 1988, when Raj’s father was 22 years old, he was selected for the Under-19 cricket team but unfortunately due to slip discs, he had to follow the path of becoming a coach.

Rajangad Bawa biography

राज बावा के दिल में अभिनय, डांस और अदाकारी को लेकर काफी दिलचस्पी थी। राज पहले एक अभिनेता (ACTOR) बनना चाहते थे लेकिन मात्र एक क्रिकेट मैच देखने को स्टेडियम पहुंचे राज अपना दिल उस स्टेडियम में क्रिक्रेट के खेल को समर्पित कर आए। राज ने क्रिक्रेट के खेल में कुछ ऐसा पाया जिसने उनको काफी उत्साहित किया। क्रिकेट के प्रति बेटे का जुनून देख उनके पिता ने उनके इस सपने को और निखारा और राज को क्रिक्रेट के गुर सिखाए। राज बावा के पिता खुद एक काफी अनुभवी क्रिक्रेट कोच हैं। उनके अनुभव और क्रिक्रेट के प्रति जानकारी का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह युवराज सिंह (YUVRAJ SINGH) को भी ट्रेनिंग दे चुके हैं।

Raj Angad bawa cricketer

राज बावा पहले सीधे हाथ से बल्लेबाजी करते थे लेकिन जब उन्होंने युवराज सिंह की बैटिंग का स्टाइल देखा तो अपनी बल्लेबाजी का भी अंदाज़ बदला। राज अब बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। साथ ही राज एक उम्दा गेंदबाज भी हैं। राज का बॉलिंग स्टाइल राइट आर्म फास्ट मीडियम है।

Raj Angad bawa family

चाहे क्रिकेटर हो या किसी अन्य खेल का खिलाड़ी, आपने उनकी जर्सी के पीछे एक नंबर छपा हुआ अवश्य देखा होगा। यह खिलाड़ी का भाग्यशाली अंक (LUCKY NUMBER) होता है। ऐसे ही राज ने अपनी जर्सी के पीछे ’12’ नंबर छपवा रखा है।

राज 12 नंबर को अपना लकी नंबर इसीलिए मानते है क्यूंकि उनका जन्म तिथि 12 है। साथ ही राज युवराज सिंह से भी काफी प्रभावित है और युवराज सिंह का जर्सी नंबर भी 12 रहा है। इसके अलावा युवराज सिंह का जन्मदिन 12 दिसंबर को आता है, इसीलिए राज बावा भी अपना लकी नंबर ’12’ ही मानते हैं।

बरहाल, राज के इस शानदार खेल प्रदर्शन के पीछे कोई लक ना होकर सिर्फ स्किल और कड़ी मेहनत है। परिवार का साथ और समर्थन, सालों की लगन और कड़ी मेहनत के दम पर ही राज बावा आज भारतीय क्रिक्रेट के एक नए उभरते हुए खिलाड़ी हैं जो आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट टीम के एक एहम खिलाड़ी के रूप में पारी खेलेंगे।

Leave a Comment