Rajasthan Berojgari Bhatta 2021: बेरोज़गार युवक-युवतियों को मिल रहे है 3500 रूपये, ऐसे करें आवेदन

Rajasthan Berojgari Bhatta 2021: राजस्थान बेरोजगारी भत्ते के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके है. राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भी ऑनलाइन उपलब्ध हो चुके है. राजस्थान बेरोजगारी 2021 एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते है. राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के लिए राजस्थान सरकार ने शुरू किया है. बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को ₹3000 पर बेरोजगार युवतियों को ₹3500 प्रतिमाह दिए जाने का फैसला किया गया है. राजस्थान में जितने भी बेरोजगार युवा है. वह सभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है. लेकिन आपको राजस्थान सरकार के द्वारा निर्धारित की गई शर्तों को पूरा करना होगा.

Rajasthan Berojgari Bhatta 2021
Rajasthan Berojgari Bhatta 2021

Rajasthan Berojgari Bhatta 2021

बढ़ती हुई बेरोजगारी की समस्या को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने शिक्षित बेरोजगारों को सुविधा देने के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत उन सभी शिक्षित बेरोजगारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा है. जो राजस्थान के स्थाई निवासी है. बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत युवाओं को शामिल किया जा रहा है. जो होनहार तो है. शिक्षित तो है. लेकिन किसी परेशानी के कारण उन्हें रोजगार नहीं प्राप्त हो पा रहा है. और यह लोग अपने परिवार का भरण पोषण करने में भी असमर्थ है. राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत शिक्षित बेरोजगारों को ₹3000 और 3500 सो रुपए क्रमश युवक और युवतियों को दिए जाएंगे.

 इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको एंप्लॉयमेंट डॉट लाइवलीहुड डॉट rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा.

 राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के उद्देश्य क्या है

  Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के युवाओं की आर्थिक तंगी को दूर करना है. भारत एक कृषि प्रधान देश है. और देश में दिनोंदिन बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. इस बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा यह कदम उठाया गया है. यह कदम युवाओं के लिए है. जो नौकरी तो पाना चाहते है. और कोशिश भी कर रहे है. लेकिन सभी कोशिशों के बावजूद उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है. इस योजना का मूल उद्देश्य युवाओं को जीवन यापन के लिए सक्षम बनाना है. और वह युवा जो शिक्षित है. लेकिन रोजगार प्राप्त नहीं कर पा रहे है.

राजस्थान सरकार के द्वारा योजना में किया गया बदलाव

 राजस्थान सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के तहत पहले युवाओं को ₹700 और युवतियों को ₹750 देने का फैसला लिया था. लेकिन महंगाई को देखते हुए इस रकम को बड़ा करके क्रमशः 3000 और ₹35 कर दिए गए है. इस योजना के तहत बेरोजगारी का भत्ता किसी भी आवेदक को लगातार 2 सालों तक दिया जाएगा.

 बेरोजगारी भत्ता 2021 के लिए  पात्रता

  Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 के लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ताओं को कुछ शर्ते पूरी करनी होंगी जो राजस्थान सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है. आवेदक राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए. केवल राजस्थान से शिक्षित बेरोजगार लड़के और लड़कियों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा. आवेदकों के परिवार की वार्षिक आय ₹300000 या उससे कम होनी चाहिए. उम्मीदवारों की उम्र 21 से 35 साल के बीच में होनी चाहिए. बेरोजगारी भत्ता 2021 का लाभ लेने के लिए आवेदकों को 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है. वह कोई भी आवेदक इस योजना का लाभ ले चुका है. इस योजना में के लिए दोबारा आवेदन नहीं कर सकता है. इसके अलावा आवेदकों के पास ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन करने हेतु कागज

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के तहत आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम अपनाना चाहिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको अपने पास कुछ जरूरी कागज रखने चाहिए.जैसे कि आपके पास अपना आधार कार्ड पहचान पत्र आय प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र राजस्थान एसएसओ आईडी मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज की फोटो और राजस्थान का भामाशाह प्रमाण पत्र अवश्य होना चाहिए, तभी आपके पात्रता को सरकार के द्वारा शामिल किया जाएगा. अन्यथा आप के कागज अगर पूरे नहीं होंगे तो आपके पात्रता को रद्द किया जा सकता है.

Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 Regestration

 राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के तहत यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है. तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको स्किल डिपार्टमेंट ऑफ़ एंप्लॉयमेंट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मीनू बार में जॉब सीकर अप्लाई अनइंप्लॉयमेंट एलाउंस का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पेज पर आपको क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगइन या रजिस्ट्रेशन का पेज खुलेगा.

इस पेज पर आपको एस एस ओ आईडी पासवर्ड और क्या पता डालकर लॉगइन करना होगा. लॉग इन करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा इसके बाद आप एंप्लॉयमेंट एप्लीकेशन के फॉर्म को ओपन करके इसमें अपनी सभी जरूरी जानकारियों को भर दें. फार्म भरने के बाद इसे आप सबमिट करा दें. इस तरह जाकर के आपका ऑनलाइन आवेदन एक्सेप्ट कर लिया जाएगा. आप उस एप्लीकेशन का एक अपने पास सुरक्षित रखें ताकि समय-समय पर आप अपने एप्लीकेशन स्टेटस पता कर सकें.

इसे भी पढ़ें :

Leave a Comment