Rajasthan Constable Bharti 2021: राजस्थान पुलिस में निकली 4 हजार से अधिक बम्पर भर्तियाँ, दसवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन. देखें प्रक्रिया

Rajasthan Constable Bharti 2021: भारत की जनसंख्या जितनी तेजी से बढ़ रही है उसी तरह बेरोजगारी की समस्या भी बढ़ती जा रही है। सरकारी हो या प्राइवेट, प्रत्येक खाली वैकेंसी के लिए हजारों लोग लड़ रहे है। आजकल जिसके पास ज्ञान है और बौद्धिक क्षमता है वे भी सरकारी नौकरी हासिल नहीं कर पा रहे है। बढ़ते प्रतियोगिता के कारण अब सरकारी नौकरी के लिए बेहतर किस्मत होना भी जरूरी है। कई दफा पढ़ाई में तेज अभ्यर्थी भी सरकारी नौकरी में कुछ ही अंको से रह जाते है और उन्हें फिर से 1 से गिनती शुरू करनी पड़ती है इसलिए वर्तमान दौर में सरकारी नौकरी लेने के लिए ज्ञान के साथ साथ किस्मत भी होनी चाहिए।

Rajasthan Constable Bharti 2021

कक्षा 10 पास कर चुके युवाओं के लिए पुलिस के भर्ती होने या सुनहरा मौका है। राजस्थान पुलिस ने Rajasthan police Constable vacancy 2021 की घोषणा की है। इस भर्ती के तहत आवेदन करके आप पुलिस की नौकरी पा सकते हैं। आपको बता दें कि 4 हजार से ज्यादा पदों पर कांस्टेबल, GD/ड्राइवर और पुलिस टेलीकम्युनिकेशन के लिए बम्पर भर्ती निकाली हैं। आगे इस भर्ती का पूरा विवरण बताया जाएगा।

राजस्थान पुलिस भर्ती 2021 (Rajasthan Constable Bharti 2021) का विवरण

राजस्थान पुलिस विभाग (Rajasthan Police Department) द्वारा जारी भर्तियां में कुल 4438 पदों के लिए आवेदन की मांग की गई है जिसमें कांस्टेबल जनरल ड्यूटी (Constable General Duty), कांस्टेबल चालक (Constable Driver), कांस्टेबल बैंड (Constable Band), कांस्टेबल दूरसंचार के पदों की भर्ती निकाली हैं। यह भर्तियां राजस्थान (Rajasthan) ये विभिन्न जिलों, यूनिट और बटालियन के लिए हैं।

राजस्थान पुलिस भर्ती के लिए योग्यता

राजस्थान पुलिस भर्ती (Rajasthan Police Recruitment) में आवेदन करना चाहते हैं तो आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास हों। न्यूनतम योग्यता दसवीं पास है। इसके अलावा आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए आगे शारीरिक योग्यता की भी मांग है जिसकी जानकारी आगे दी गयी है।

शारीरिक मापदंड

राजस्थान पुलिस भर्ती 2021 (Rajasthan Police Recruitment 2021) में पुरुषों की न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर (cm) एवं महिलाओं की 152 सेंटीमीटर (cm) होनी चाहिए इसके अलावा न्यूनतम सीमा जो कि सिर्फ पुरुषों के लिए मान्य है कम से कम 61 सेंटीमीटर वेरा फुलाए एवं फ्लाइंग पर 46 सेंटीमीटर होना चाहिए महिलाओं के लिए तो वजन साडे 45 किलोग्राम होना चाहिए जबकि पुरुषों के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं है

चिकित्सीय मापदंड

अभ्यर्थी की न्यूनतम निकट दृष्टि दोष एंड सेक्स और ऑनलाइन होने चाहिए अगर थी कि दोनों आंखों की दूर दृष्टि 6×6 aur 6×9 होना अनिवार्य है। अभी तक मानसिक रूप से जागरूक सुधर स्वास्थ्य वाला एवं सभी शारीरिक विकारों दोस्त रोगों से मुक्त होना चाहिए अभ्यर्थी मानसिक रुग्णता से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। अभ्यर्थी घुटने आपस में टकराने नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा नशे फूली हुई न हो। भेंगापन ,रतौंधी, हकलाकर बोलना आदि समस्या न हो।

चयन प्रक्रिया

आपको बता दें कि लिखित परीक्षा के द्वारा चयन किया जाएगा इस पद डेढ़ सौ अंकों का होगा उसे वस्तुनिष्ठ प्रकार की डेढ़ सौ प्रतिशत समयावधि 2 घंटे की होगी प्रत्येक प्रश्न 11 अंगद देव होंगे गलत उत्तर होने पर प्रश्न के लिए निर्धारित 25% अंक काटा जाएगा या परीक्षा ऑफलाइन होगी।

ऐसे करें आवेदन

राजस्थान पुलिस भर्ती (Rajasthan Police Recruitment) के लिए आपको आवेदन ऑनलाइन करना है ऑनलाइन आवेदन के लिए आपके पास एसएसओ आईडी होना अनिवार्य है अगर एसएसओ आईडी नहीं है तो आप SS.RAJASTHAN.GOV.IN पर वेबसाइट नहीं बना सकते। आप जन सेवा केंद्र ईमित्र किओस्क पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी बना सकते हैं|

इसके लिए कोई फीस दे नहीं होगी एसएसओ आईडी बनने के बाद आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना है आप recruitment2.rahasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 10 नवंबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे जो कि 3 दिसंबर 2021 तक की समय सीमा है जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क के ₹400 तथा एससी एसटी के लिए उनकी सालाना ढाई लाख से कम है उनके लिए 350 आवेदन शुल्क है

यह भी जाने :

Leave a Comment