Rajasthan Free Laptop Yojana: राजस्थान सरकार बाँट रही है मुफ्त लैपटॉप, ऐसे करें आवेदन

Rajasthan Free Laptop yojana राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना सूची 2021 जारी कर दी गई है. राजस्थान सरकार के द्वारा वहां के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप योजना देने की बात कही जा रही है. मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत लाभार्थियों की जिलों के हिसाब से सूची जारी की जाने वाली है. यदि आप इस सूची में अपना नाम दर्ज कराना है. आप अभी ऑनलाइन आवेदन करें हम आपको बता दें कि राजस्थान सरकार की तरफ से 8वीं 10वीं 12वीं के मेधावी छात्रों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है. सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक कार्यकारिणी समिति भी गठित कर दी गई है.

rajasthan-free-laptop-yojana

Rajasthan Free Laptop yojana

 राजस्थान सरकार के द्वारा Rajasthan Free Laptop yojana शुरू की गई है. इस योजना का उद्देश्य गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर पड़ने वाले बच्चों की मदद करना है. यह बच्चे उन श्रेणियों में आते है. जो अपने नंबर अपनी योग्यता के आधार पर प्राप्त करते है. और आगे की पढ़ाई करना चाहते है. राजस्थान सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप वितरण योजना से पढ़ने वाले बच्चों के जीवन में सुधार होगा उनके पढ़ाई की गुणवत्ता में तरक्की होगी और आर्थिक रूप से उन्हें कमजोर होने की वजह से अपनी पढ़ाई को छोड़ना नहीं पड़ेगा.

इसके अलावा गरीब बच्चे भी डिजिटल इंडिया के तहत पढ़ाई का डिजिटल रूप सीख सकते है. इससे उनके अंदर तकनीकी क्षमता भी आएगी. राजस्थान सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को राजस्थान में Rajasthan Laptop yojana:के तहत ऑनलाइन आवेदन कर देना चाहिए. छात्रों का नाम राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना के तहत लाभार्थियों की सूची में शामिल कर लिया जाएगा.आपको बता दें कि यह सूची राजस्थान में मौजूद सभी जिलों में अलग-अलग प्रदर्शित की जाएगी और जिन छात्रों को चुना जाएगा उन्हें फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा.

 राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना

 राजस्थान सरकार के द्वारा लैपटॉप वितरण का काम भारत के लगभग सभी राज्यों में चलाया जा रहा है. और सभी संशोधित आवेदनों को पूरा कर लिया गया है. हम आपको बता दें कि राजस्थान पीपी योजना जीवन की एक महत्वपूर्ण योजना है. राजस्थान लैपटॉप योजना 2021 के लिए बच्चों को अपडेट किया जा रहा है. इसके अलावा इस योजना में सभी खिलाड़ी छात्रों को भी शामिल किया जाएगा हम आपको बता दें कि जिन छात्रों ने राजस्थान बोर्ड से कक्षा 8 10 और 12 में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए है. उन छात्रों को ही इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप बांटा जाएगा.सरकारी आंकड़ों के हिसाब से अब तक 27000 छात्रों को इसमें शामिल करने की योजना है.

 Rajasthan Laptop yojana 2021 की सूची

 राजस्थान सरकार के तरफ से जो बच्चे स्कूल जाने वाले है. उन्हें इस योजना में शामिल किया गया है. इस योजना का नाम फ्री लैपटॉप योजना है. इस योजना में राजस्थान के स्कूलों में पढ़ने वाले आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को जोड़ा गया है. इन छात्रों को इस योजना का लाभ लेने के लिए क्रमशः कक्षाओं में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त होने चाहिए. लैपटॉप योजना में छात्रों को बिल्कुल नया लैपटॉप प्रदान किया जाएगा राजस्थान के मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना में कक्षा 8 ,10 और 12 के 27000 छात्रों को लैपटॉप बांटे जाएंगे

राजस्थान में रहने वाले वे साथ जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है. जल्द से जल्द अपना आवेदन सुनिश्चित कर लें इसके लिए उन्हें राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा तभी वह आवेदन कर पाएंगे. इस योजना के तहत केवल और केवल राजस्थान में पढ़ने वाले स्थाई निवासी छात्रों को ही फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा.

 राजस्थान सरकार के द्वारा लाभार्थियों की सूची  राजस्थान के एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट पर जारी करने का घोषणा किया गया है. सभी छात्र जो राजस्थान में लैपटॉप वितरण योजना में अपना नाम शामिल कराना चाहते है. इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके चेक कर सकते है. कि उनका नाम इस सूची में है. या नहीं यदि आपका नाम इस सूची में नहीं है. तो आप जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन करें.

Rajasthan Laptop yojana की पात्रता मानदंड.

राजस्थान सरकार ने मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के तहत उम्मीदवारों के लिए कुछ शर्तों को लागू किया है. जिन को पूरा करने के पश्चात ही उन्हें इस योजना का लाभार्थी घोषित किया जाएगा. हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाले कक्षा 8 10 और 12वीं के सभी छात्रों को राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए या नहीं जब आप इस  योजना के लिए आवेदन करेंगे तो आपको अपना निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा. इसके अलावा कक्षा 8-10 और 12 में आपके अधिकतम अंक 75% से अधिक होने चाहिए आवेदक छात्रों के परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए छात्रों के अलावा राज्य स्तर पर खेलने वाले छात्रों को भी इस योजना में शामिल किया गया है. सरकार की तरफ से यह साफ किया गया है. कि इस योजना के तहत खिलाड़ी छात्र की आए चाहे जितनी भी हो उन्हें भी फ्री लैपटॉप दिया जाएगा.

 जरूरी दस्तावेज.

 फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करते समय आपके पास अपना आधार कार्ड पहचान पत्र राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र तथा मोबाइल नंबर अवश्य होना चाहिए. ताकि जब आप आवेदन करें तो आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जाए.

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment