RAJSSP – राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2021: Apply Online, लाभ तथा पात्रता

( RAJSSP ) Rajasthan Social Security Pension Scheme Form | राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना ऑनलाइन 2021 | सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आवेदन | Rajasthan Social Security Pension Scheme

राजस्थान की सरकार ने राजस्थान में निवास करने वाले निःशक्तजन, असहाय, गरीब, वृद्ध विधवाओं और तलाकशुदा नारियों के लिये पेंशन की शुरूआत की है। जिसे Rajasthan samajik suraksha penshan yojana 2021 के नाम से जाना जाता है। इस योजना का उद्देश्य गरीब तबके लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे वह किसी से मांगे बिना आसानी से अपना खर्च उठा ले।

RAJSSP – राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2021

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान 2021

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा योजना राजस्थान सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत विकलांग, वृद्ध, विधवाओं विशेष योग्यजनों को लाभ दिया जाएगा। Rajssp योजना के तहत राजस्थान में रहने वाले समस्त जाति और वर्ग के लोगों को लाभान्वित किया जायेगा। राजस्थान सोशल सिक्योरिटी पेंशन स्कीम में लाभार्थियों को उनकी आयु एवं वर्ग के हिसाब से मदद दी जायेगी। जोकि 500 से 1500 रुपये की बीच है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत 4 तरह की अलग अलग योजनाएं आती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको समस्त योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे एवं उनकी पात्रता तथा मानदंड के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे।

RAJSSP राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना 2021

राजस्थान सरकार की वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना में राजस्थान के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन मुहैया कराई जायेगी। इस योजना में महिलाओं का 55 वर्ष से ऊपर का होना जरूरी है जबकि पुरुषों को 58 वर्ष या उससे अधिक की उम्र होना जरूरी है। 75 साल की उम्र तक आपको 750 जबकि इससे ऊपर की उम्र होने पर आपको 1000 रुपये प्रतिमाह सरकार के द्वारा आपके बैंक खाते में डाले जायेंगे।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार आपके खाते में पैसा उपलब्ध करायेगी। जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से निकाल सकते है। राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 में आवेदन के लिए अवेदकनकी वार्षिक आय अधिकतम 48 हजार रूपये सालाना होना जरूरी है। इससे ज्यादा की आय होने पर आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

राजस्थान एकल नारी पेंशन योजना

राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना 2021 के तहत राज्य में रहने वाले वे नारियों को मदद की जायेगी जो खुद पर आश्रित नहीं है। इसके अलावा इस योजना में विधवा तलाकशुदा, या ऐसी नारी जिसे उसके पति के द्वारा छोड़ दिया गया हो (परित्यक्ता) महिलाओं को मदद देने के लिए सरकार 500 से 1500 रूपये की राशि की मदद रखी है जिसे भिन्न वर्गों के हिसाब से रखा जायेगा। इस योजना में भी आपकी वार्षिक आय 48 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिये। इससे ज्यादा होने पर आपको इस योजना के पात्र नहीं माना जायेगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये। 18 वर्ष से 55 वर्ष की महिलाओं को सरकार 500 रुपये प्रतिमाह, 55 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को 750, 60 से 75 वर्ष की महिलाओं को 1 हजार जबकि 75 से अधिक उम्र की महिलाओं को 1500 रुपये की धनराशि देने का प्रावधान है।

राजस्थान विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना 2021 में 40 % या इससे अधिक निःशक्तजन को लाभ दिया जायेगा। इस योजना में उन लोगों को रखा जायेगा जो प्राकृतिक रूप से किसी बीमारी से ग्रसित है। जैसे बोने (3फ़ीट, 6 इंच से कम), हिजड़ापन से ग्रसित इत्यादि। जिन्हें अलग अलग उम्र के वर्गों के हिसाब से 500 से 1500 रुपये की धनराशि दी जायेगी।

लघु और सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन योजना 2021

राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री लघु और सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले लघु और सीमांत किसानों को लाभ दिया जायेगा।

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2020 (Rajssp) में आवेदन के लिए पात्रता मानदंड

विवरण वार्षिक आय प्रतिमाह देय वित्तीय लाभ पात्रता
मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना 48000/- 75 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए 750 रुपये। 75 या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए 1 हजार रुपये प्रतिमाह राजस्थान सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना में आवेदक महिला की आयु 55 वर्ष होना जरूरी है जबकि पुरुषों के लिए यह 58 वर्ष है।
मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना 48000/- 75 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 1500, 60 से 75 तक आयु के लोगों के लिए 1000, 55 से 60 आयु वर्ग की महिलाओं के लिए 750 एवं 18 से 55 वर्ष की महिलाओं के लिए 500 रुपये तलाकशुदा, परित्यक्ता, विधवा महिलाओं की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये
लघु एवं सीमांत किसान वृद्धजन पेंशन योजना 60000/- 75 वर्ष या फिर 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1000/-75 वर्ष से नीचे के नागरिकों के लिए- ₹750/ आवेदक महिला की आयु 55 जबकि पुरुषों की आयु 58 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये।
मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना -- 55 वर्ष से नीचे की महिला के लिए तथा 58 वर्ष से नीचे के पुरुष के लिए- ₹750/-55 वर्ष या फिर उससे ऊपर की महिला के लिए तथा 58 वर्ष या फिर उससे ऊपर के पुरुष के लिए- ₹1000/- (75 वर्ष तक)75 वर्ष तथा उससे ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1250/-लेप्रोसी फ्री लाभार्थियों के लिए- ₹1500/- इस वर्ग में आयु सीमा नहीं है। विशेष योग्यजन कम से कम 40 % होना चाहिये।
प्राकृतिक रूप से बोने 3 फिट 6 इंच से कम होनी चाहिए।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में दी जाने वाले धनराशि

मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना - 75 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए 750 रुपये। 75 या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए 1 हजार रुपये प्रतिमाह
मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना - 75 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 1500, 60 से 75 तक आयु के लोगों के लिए 1000, 55 से 60 आयु वर्ग की महिलाओं के लिए 750 एवं 18 से 55 वर्ष की महिलाओं के लिए 500 रुपये
मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना - 55 वर्ष से नीचे की महिला के लिए तथा 58 वर्ष से नीचे के पुरुष के लिए- ₹750/-55 वर्ष या फिर उससे ऊपर की महिला के लिए तथा 58 वर्ष या फिर उससे ऊपर के पुरुष के लिए- ₹1000/- (75 वर्ष तक)75 वर्ष तथा उससे ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1250/-लेप्रोसी फ्री लाभार्थियों के लिए- ₹1500/-
लघु एवं सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन योजना 75 वर्ष या फिर 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों के लिए- ₹1000/-75 वर्ष से नीचे के नागरिकों के लिए- ₹750/

Rajssp का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का उद्देश्य समाज में वृद्धजनों को शसक्त बनाना। विधवा, दूसरे पर आश्रित, तलाकशुदा, परितत्यक्ता महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना। सरकार का उद्देश्य है की समाज के विभिन्न वर्गों में रहने वाले गरीब तबके के लोगों की ज़िंदगी खुश हाल बनाये और वो खुद पर आश्रित रह सके। सामाजिक सुरक्षा पेंशन में सरकार इन सभी वर्गों के लोगों को भविष्य सुरक्षित करना चाहती है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभ

  •  RAJSSP योजना में राजस्थान के लोगों को शामिल किया जाएगा।
  •  सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में बुजुर्ग, विधवा, तलाकशुदा विशेष योग्यजन आदि लोगों को सरकार धनराशि देती है।
  •  Rajasthan social security pension scheme 2021 लाभार्थी के बैंक एकाउंट में भेजी जायेगी।
  •  samajik suraksha pension yojana 2021 योजना से गरीब वर्ग के लोगों को बेहद लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना की पात्रता

  • राजस्थान सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना में आवेदक महिला की आयु 55 वर्ष होना जरूरी है जबकि पुरुषों के लिए यह 58 वर्ष है।
  • मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना में वार्षिक आय 48 हजार रुपये होना जरूरी है।
  •  आवेदक मूल रूप से राजस्थान का निवासी हो।

मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना की पात्रता

  • तलाकशुदा, परित्यक्ता, विधवा महिलाओं की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये
  •  आवेदक मूल रूप से राजस्थान का निवासी हो
  •  आवेदक की वार्षिक आय 48 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिये।

लघु एवं सीमांत किसान वृद्धजन पेंशन योजना पात्रता

  • आवेदक महिला की आयु 55 जबकि पुरुषों की आयु 58 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिये।
  •  आवेदक राजस्थान का निवासी हो।

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना

  • इस वर्ग में आयु सीमा नहीं है। विशेष योग्यजन कम से कम 40 % होना चाहिये।
  •  प्राकृतिक रूप से बोने 3 फिट 6 इंच से कम होनी चाहिए।
  •  आवेदक राजस्थान का निवासी होना चाहिए
  •  आवेदक की परिवार की वार्षिक आय 60 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Rajssp के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

राजस्थान सुरक्षा पेंशन योजना (RAJSSP) में आवेदक के पास निम्न दस्तावेज होना जरूरी है।

  • address प्रूफ
  •  आधार कार्ड
  •  मोबाइल नंबर
  •  बैंक खाता
  •  पासपोर्ट साइज फ़ोटो

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2021 (Rajssp) में आवेदन के लिए पात्रता मानदंड

[table “19” not found /]

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2021 की पात्रता कैसे जांचे | How to check eligibility for RAJSSP

  • RAJSSP के पोर्टल से यदि आपको पात्रता जांचना है तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट rajssp.raj.nic.in पर विजिट करना होगा।
  •  इसके बाद आपको होम बटन के बगल में Eligibilty Criteria का बटन दिखेगा। उसमें आपको क्लिक करेंगे तो आपको योजना से संबंधित पात्रता दिख जायेगी।

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2021 के लिए online आवेदन कैसे करें | How to apply Rajssp form 2021 online

Rajssp 2021 की पेंशम योजना का यदि आपको लाभ लेना है तो आप SSOID के पोर्टल पर पंजीकरण कराना आवश्यक है। इसके अलावा आप नजदीकी E मित्र या पब्लिक SSO केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते है।

  •  RAJSSP में आवेदन करने के लिए आपको सब डिवीजनल ऑफिस या फिर ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर के पास जाना होगा और वहां से आपके आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  •  इन आवेदन फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी आप सावधानी पूर्वक भरे।
  •  इसके बाद आपको सभी दस्तावेज इस फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। और आवेदन पत्र सब डिविजनल ऑफिस या ब्लाक डेवलपमेंट ऑफिसर (BDO) के पास देना होगा।
  • आप उपरोक्त जिस अधिकारी को यह आवेदन देंगे वह आपका आवेदन तहसीलदार तक भेज देगा।
  • इसके बाद आपका फॉर्म जांचा जायेगा और सारी जानकारी सत्यापित होने पर आपकी पेंशन आ जायेगी।

राजस्थान पेंशन लिस्ट कैसे देखें?

राजस्थान में पेंशन लिस्ट देखने के लिए नीचे दिए गए निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा।

samajik suraksha penshan yojana - RAJSSP
  • सबसे पहले आप जनसूचना पोर्टल पर जाये।
  • इसके बाद आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम पर क्लिक करें।
samajik suraksha penshan yojana - RAJSSP
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने 3 बटन दिखेंगे। पहला बटन सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की जानकारी के बारे में है। दूसरा बटन social security pension beneficiary information के बारे में तथा तीसरा वाले बटन जिसमें social security pension beneficiary information (know about pension beneficiaries in your area) होगा।
  • आपको तीसरे वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने जिलेवार की सूची आ जायेगी। संबधित जिला चुनकर आप अपनी पंचायत समिति और फिर अपनी ग्राम पंचायत चुनकर अपनी सूची देख ले।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (rajssp) application form pdf

RAJSSP application form pdf आप इस लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

Overview- Rajasthan Social Security Pension Scheme 2021

योजना का नाम राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (Rajssp)
विभाग का नाम सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग
शुरू किया गया राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के लोग
प्रमुख लाभ मासिक आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं
राज्य का नाम राजस्थान
पोस्ट श्रेणी योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://rajssp.raj.nic.in/

टोल फ्री नंबर

• हेल्प डेस्क फोन no :- 0141- 5111007, 5111010, 2740637
• Email Id :- [email protected]
• पेंशनर्स की सालाना वेरिफिकेशन कॉनटेक्ट :- [email protected]

FAQs – राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

Rajssp योजना किसके लिए है?

यह योजना राजस्थान में रहने वाले निराश्रित बुजुर्ग, विधवा, विकलांग, तलाकशुदा महिलाओं वृद्धजनों आदि के लिए है।

Rajssp में कितनी राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत सरकार ने अलग अलग भागो में बांटा है जिसके तहत अधिकतम राशि 1500 एवं न्यूनतम राशि 500 रुपये है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का एप्लिकेशन फॉर्म कहां मिलेगा?

Rajssp के ऑफलाइन आवेदन के लिए फॉर्म सब डिविजनल ऑफिस या फिर ब्लॉक डेवलपमेन्ट ऑफिसर पास जाना होगा।

राजस्थान समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajssp.raj.nic.in है।

राजस्थान में बुढापा पेंशन कितनी मिलती है?

राजस्थान में वृद्धा पेंशन को भी 2 भागो में बांटा गया है। 75 वर्ष तक को आयु को 750 रुपये प्रतिमाह जबकि 75 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को 1000 रुपये प्रतिमाह की राशि दी जाती है।

राजस्थान पेंशन कब आयेगी?

राजस्थान सरकार प्रत्येक महीने पेंशन लाभार्थियों को उनके बैंक एकाउंट में सहायता राशि देती है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन का स्टेटस कैसे चेक करें?

यदि आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवेदन कर चुके है और स्टेस्ट चेक करना चाहते है तो आप जनसूचना पोर्टल के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते है।
• सबसे पहले आप जनसूचना पोर्टल पर जाये।
• इसके बाद आप सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम पर क्लिक करें।
• इसपर क्लिक करते ही आपके सामने 3 बटन दिखेंगे। पहला बटन सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की जानकारी के बारे में है। आपको दूसरे वाले बटन जिसमें social security pension beneficiary information (know about your pension detail) पर क्लिक करना होगा।
• इसपर क्लिक करते ही आप PPO नंबर, आधार नंबर, बैंक एकाउंट या जन आधार नंबर के माध्यम से डिटेल देख सकते है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2021 क्या है ?

Rajssp का मतलब राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। यह योजना राजस्थान में निवास करने वाले वृद्धजन, विशेष योग्यजन, निराश्रित, विधवा तलाकशुदा आदि लोगों के लिए है। इसके तहत सरकार इन्हें आर्थिक मदद प्रदान करती है।

Rajssp में आय कितनी होनी चाहिए?

Rajssp में आवेदन करने के लिए आपकी आय 48 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए जबकि विशेष योग्यजन के लिए यह 60 हजार है।

Rajssp के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

हेल्प डेस्क फोन No :- 0141- 5111007, 5111010, 2740637

jan Suchna Portal Rajasthan 2021 – जन सूचना पोर्टल

jan suchna portal Rajasthan | jan soochna portal Rajasthan | jan suchana portal | जन सूचना पोर्टल | jan suchan portal Rajasthan Jan Suchna Portal, Rajasthan सरकार की एक ऐसी पहल है जिसके सहायता से राजस्थान में रहने वाले लोगों को डिजिटलीकरण की मुख्य धारा से जोड़कर प्रदेश एवं केंद्र सरकार की सारी योजनाओं से…

Continue Reading jan Suchna Portal Rajasthan 2021 – जन सूचना पोर्टल

Devnarayan Free Scooty Yojana 2021 { Registration }

free scooty yojana, devnarayan scooty yojana 2021, scooty yojana online form समाज में लड़कियों को उचित स्थान दिलाने एवं उनके प्रति समाज में व्याप्त नकारात्मक सोच को खत्म करने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत रहती है। भारत सरकार ने कन्याओं के जन्म से लेकर उनकी जीवन चक्र के दौरान सुविधाएं देने के लिये कई बड़ी…

Continue Reading Devnarayan Free Scooty Yojana 2021 { Registration }

{Update} Jan Suchan Portal Rajasthan 2021

Jan Suchan Portal Rajasthan एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से तमाम योजनाओं की जानकारी एवं उनके स्टेटस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी एक ही वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकार में पारदर्शिता और जवाबदेही निश्चित करने के लिए वर्ष 2019 में Jan Suchan Portal Rajasthan की शुरुआत…

Continue Reading {Update} Jan Suchan Portal Rajasthan 2021

Leave a Comment