Ration Aapke Gram Yojana: घर-घर राशन बाटेंगी मध्य प्रदेश सरकार, ग्रामीणों को होगा लाभ

Ration Aapke Gram Yojana: मध्य प्रदेश के गरीब और कमजोर वर्गों के लिए खुशखबरी मध्य प्रदेश सरकार गरीबों को घर घर बांटेगी राशन जानिए आपके गांव के राशन योजना के बारे में पढ़िए पूरा लेख.

Ration Aapke Gram Yojana

Ration Aapke Gram Yojana

मध्य प्रदेश सरकार की राशन योजना 2021

मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री राजश्री योजना आपके गांव में लेकर आ रही है. इस योजना के तहत 20 जिलों के 4000 गांवों को उचित मूल्य दुकानों से वितरण होगी राशन सामग्री यह राशन सामग्री वाहनों के द्वारा जनजातीय वर्ग के उपभोक्ताओं तक पहुंचाई जाएंगी. मध्य प्रदेश सरकार ने राशन ग्राम योजना की शुरुआत कर दी है.

इस योजना को खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने शुरू किया है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री राजश्री योजना आपके लिए शुरू की जा रही है. इस योजना में प्रदेश के 16 जिलों के 74 आदिवासी विकास खंडों को शामिल किया जा रहा है. इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 तारीख को की गई थी.

मुख्यमंत्री  ग्राम 20 जिलों की 4000 उचित मूल्य की दुकानों पर राशन वितरण किया जाएगा यह राशन वितरण वाहनों के द्वारा जनजातीय वर्ग के उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. मध्य प्रदेश सरकार ने अनुमान लगाया है. कि इस व्यवस्था को बनाए रखने के लिए करीब 450 राशन सामग्री वाहनों की आवश्यकता होगी. मुख्यमंत्री ने इस लाभकारी योजना के लिए 7500 गांवों को शामिल करने की घोषणा की है. इस योजना की शुरुआत करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 12 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर राशन वितरण योजना के लिए भेज दिया.उन्होंने वाहन पर अन्य वितरण व्यवस्था और वाहन की उपयोगिता का भी जायजा लिया.

 जानिए किन लोगों को मिलेगा इस योजना के तहत लाभ

Ration Aapke Gram Yojana का लाभ मध्य प्रदेश के 23.80 लाख परिवारों को मिलेगा इस योजना में जो लोग काम करेंगे उन लोगों को भी प्रोत्साहन राशि हर महीने प्रदान की जाएगी इसके अलावा अन्य खर्चों के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है. जबकि उचित मूल्य की राशन दुकानों से खाने पीने का सामान गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए आदिवासियों को लोन दिला कर वाहन खरीदने की भी कवायद की गई है. हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ब्याज अनुदान के साथ प्रोत्साहन राशि भी प्रदान कर रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार ने प्रत्येक गांव तक राशन पहुंचाने के लिए आदिवासी लोगों के गाड़ियों को भी किराए पर लेने की बात कही है. इन वाहनों को खरीदने के लिए आदिवासियों को बैंक से लोन दिलाया जाएगा और इसके साथ ही सरकार इन युवाओं को प्रोत्साहन राशि और ब्याज अनुदान भी प्रदान करेगी . ₹10000 वाहन मालिक को देने के अलावा अन्य खर्चों के लिए तकरीबन ₹16000 प्रदान किए जाएंगे.

क्या है,इस योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री ग्राम राशन वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को उपलब्ध कराना है. कोरोना महामारी के संकट से दुनिया भर में आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है. और सबसे ज्यादा परेशानी गरीब लोगों को हो रही है. ऐसे बहुत सारे लोग है. जो रोज कमा कर खाते है. या नहीं रोज की आमदनी पर उनका भोजन निर्भर करता है. लेकिन कोरोना महामारी के दौरान सभी चीजें अचानक से बंद हो जाने के कारण इन लोगों के सामने भोजन की समस्या उत्पन्न हो गई थी. सरकार ने गरीबों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री राशन वितरण योजना शुरू करने का निश्चय किया है. हम आपको बता दें कि सरकार की यह राशन वितरण योजना बिल्कुल मुफ्त है. इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी राशन दर गरीबों से नहीं वसूला जाएगा.

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते केसों के कारण के बाद अब गरीबों को 1 महीने के बदले 3 महीने का एक साथ मुफ्त राशन दिया जाएगा सरकार के इस  आदेश के बाद उचित मूल्य की दुकानों पर नियमित अनाज वितरण कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है. और इस राशन वितरण अवधि के दौरान बिना बायोमेट्रिक सत्यापन के 3 महीने का राशन किसानों को एक साथ उपलब्ध कराया जा रहा है. गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए इस साल अप्रैल मई और जून का राशन एक साथ प्रदान किया गया था. जिन लोगों ने अप्रैल और मई प्राप्त कर लिया है. उन लोगों को जून जुलाई-अगस्त प्रदान किया जाएगा हम आपको बता दें कि सरकार की तरफ से यह राशन वितरण निशुल्क किया जा रहा है. और जिन दुकानों पर राशन की कमी पाई जा रही है. सरकार के माध्यम से वहां पर तुरंत राशन की आपूर्ति कराई जा रही है.

 क्या है पात्रता मध्य प्रदेश ग्राम राशन योजना के लिए.

मुख्यमंत्री ग्राम राशन योजना मध्य प्रदेश के स्थाई निवासियों के लिए शुरू की गई है. इस योजना में वही लोग आएंगे जिनके पास अपना खुद का राशन कार्ड है. या फिर जिनके पास बीपीएल कार्ड उपलब्ध है. इस योजना में समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को शामिल किया गया है. इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपके पास आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए.

Leave a Comment