Ration Card Edit Name: अगर कट गया है Ration Card List में नाम तो ना हों परेशान, यहाँ जानें क्या करना होगा

Ration Card Edit Name: गरीब तबके के लोगों को उचित मूल्य पर राशन प्रदान करने के लिए राशन कार्ड योजना की शुरुआत हुयी थी। राशन कार्ड एक एक दस्तावेज और पहचान पत्र है जिसकी मदद से गरीब और बीपीएल परिवारों को सस्ते दामों पर सरकारी राशन मिलता है। लेकिन देश में भ्रष्टाचारियों ने इस योजना में भी सेंध लगा दी है। कई लोग इस योजना के लिए अपात्र हैं उन्होंने भी अपने राशन कार्ड बनवा रखे हैं और गरीबों के हक का राशन अपनी थाली मे परोस रहें हैं।

Ration Card Edit Name

Ration Card Edit Name: अगर कट गया है Ration Card List में नाम तो ना हों परेशान, यहाँ जानें क्या करना होगा

ऐसे भ्रष्टाचारी लोगों पर शिकंजा कसने के लिए खाद्य विभाग द्वारा समय समय पर देश के सभी राशन कार्डों का वेरीफिकेशन किया जाता है। वेरीफिकेशन के दौरान जितने भी लोग राशन कार्ड के लिए अपात्र होते उनके राशन कार्ड निरस्त कर दिए जाते हैं और यह नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिए जाते हैं। वेरीफिकेशन प्रक्रिया के दौरान कई पात्र परिवार ऐसे भी होते हैं जो अपने राशन कार्ड का वेरीफिकेशन नहीं करवा पाते हैं और उनका नाम भी राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया जाता है। चूंकि अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता है कि राशन कार्ड लिस्ट से नाम हटने के बाद क्या करना चाहिए इसीलिए वो आजीवन राशन कार्ड के लाभ से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं जो आपको आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट में दुबारा जोड़ने की प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी देगा।

जानें कैसे दुबारा जुड़वा सकते हैं राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम

अगर आपका नाम भी राशन कार्ड लिस्ट में से कट गया है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बस एक आसान सी प्रक्रिया का पालन करना होगा जिससे आपका नाम लिस्ट मे दुबारा जुड़ जाएगा।

इस प्रक्रिया के अंतर्गत आपको सबसे पहले एक आवेदन पत्र भरकर खाद्य विभाग में जमा करना होगा जिसके बाद खाद्य विभाग आपके आवेदन पत्र की जाँच पड़ताल करेगा जिसके बाद अगर आप राशन कार्ड के लिए पात्र हैं तो आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

  • सबसे पहले आप खाद्य विभाग के दफ्तर या अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से राशन कार्ड आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  • आवेदन फॉर्म मिलने के बाद उसे पूछी गई सभी जानकारियाँ को बिना त्रुटि भरें। अपने आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद आवेदक को आवेदन फॉर्म के नीचे हस्ताक्षर भी करने होगे।
  • अब आवेदक को फॉर्म के साथ मांगे गए सभी ज़रूरी दस्तावेज के संलग्न करके खाद्य विभाग या सरकारी राशन की दुकान में जमा करना होगा।

ज़रूरी दस्तावेज जिनकी आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के दौरान जरूरत पड़ेगी वो निम्न हैं :

  1. आवेदक की 3 पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ
  2. आवेदक की आय का प्रमाण पत्र
  3. आवेदक के आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  4. आवेदक के पैन कार्ड की फोटोकॉपी
  5. आवेदक के ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकॉपी
  6. आवेदक के मतदाता पहचान पत्र की फोटोकॉपी
  7. आवेदक के मनरेगा जॉब कार्ड की फोटोकॉपी

उपर्युक्त सभी दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन पत्र जमा करने पर खाद्य विभाग आपके फार्म की संपूर्ण जाँच पड़ताल करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि क्या आप राशन कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं। अगर आप राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे तो आपका राशन कार्ड खाद्य विभाग द्वारा जारी कर दिया जाएगा और आप पुनः राशन कार्ड योजना के तहत उचित मुल्य पर राशन प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment