Ration Card List Download Karen: अब आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे राशन कार्ड की लिस्ट, जानें पूरी प्रक्रिया

Ration Card List Download Karen: राशन कार्ड देश में बीपीएल परिवारों के लिए एक काफी ज़रूरी दस्तावेज है. राशन कार्ड योजना की वजह से इन गरीब परिवारों को सस्ते दाम पर सरकार द्वारा राशन और अनाज दिया जाता है. लेकिन कई दफा अपात्र लोग भी फर्जीवाड़ा करके राशन कार्ड बनवा लेते हैं और गरीबों की थाली मे सेंध लगाते हैं. इसीलिए समय समय पर खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्डों का वेरीफिकेशन किया जाता है और अपात्र तथा गैर-सत्यापित राशन कार्डों को राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया जाता है. ऐसे में कई सारे पात्र लोगों का नाम भी वेरीफिकेशन ना हो पाने के कारण राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया जाता है. ऐसा में अगर आप भी राशन कार्ड लिस्ट मे अपने नाम के होने को लेकर असमंजस मे हैं तो आप अब घर बैठे अपने मोबाइल पर ही अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं. और लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी हमारे इस लेख में मिलेगी अतः लेख अंत तक ज़रूर पढ़ें.

Ration Card List Download Karen

Ration Card List Download Karen

समय समय खाद्य विभाग द्वारा प्रत्येक राज्यों की राशन कार्ड लिस्ट को अपडेट किया जाता है. इस प्रक्रिया में अपात्र नाम हटाए जाते हैं और नए पात्र नामों को जोड़ दिया जाता है. इसके बाद हर राज्य की एक नयी अपडेटड राशन कार्ड लिस्ट को जारी किया जाता है. चूंकि खाद्य विभाग द्वारा यह लिस्ट ऑनलाइन भी जारी की जाती है इसलिए आप इसे घर बैठ कर भी चेक कर सकते हैं. तो अगर आप भी अपने क्षेत्र के राशन कार्ड धारकों की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताये गये इस आसन तरीके का इस्तेमाल करना होगा.

राशन कार्ड लिस्ट को डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्न है

  • राशन कार्ड लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले NFSA (NATIONAL FOOD SECURITY PORTAL) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होमपेज पर कई सारे विकल्प आयेंगे जिनमें से आपको राशन कार्ड के विकल्प (RATION CARD DETAILS ON STATE PORTAL) पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको अपने राज्य, जिला, क्षेत्र (ग्रामीण या शहरी), ब्लॉक और पंचायत का चयन करें.
  • अब आपके सामने आपके इलाके की राशन कार्ड लिस्ट खुल कर आ जाएगी. आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करके अपने राशन डीलर और दुकान का नाम भी जान जान सकते हैं. साथ ही आपको आपके राशन पर जुड़े सभी सदस्यों का नाम और राशन की तय यूनिट का भी विवरण मिल जाएगा.

आप चाहें तो इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं. राशन कार्ड आज के समय में बीपीएल परिवारों के लिए काफी सहायक और लाभदायक योजना है. ऐसे में अगर आप राशन कार्ड के लिए पात्र हैं लेकिन आपको इस बात को लेकर असमंजस है कि क्या आपका राशन कार्ड लिस्ट में है या नहीं तो आप हमारे इस लेख में बताये गये तरीका का इस्तेमाल कर अपनी इस असमंजस को दूर कर सकते हैं और राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं.

Leave a Comment