RATION CARD RENEW 2022: ऑनलाइन रिन्यू करें अपना राशन कार्ड, पूरी प्रक्रिया जानें यहां

RATION CARD RENEW 2022: समय समय पर खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए अधिसूचना जारी की जाती है। राशन कार्ड। राशन कार्ड रिन्यू करवाने वाले लाभार्थियों को राशन मिलना जारी रहता है और जो राशन कार्ड रिन्यू नहीं हो पाते हैं वह डिएक्टिवेट हो जाते हैं। इसीलिए अगर आपके राशन कार्ड की नवीनीकरण की भी प्रक्रिया लंबित पड़ी है तो आप जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड रिन्यू करवा लें। ऐसा ना करने से आपको राशन मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और यहां तक कि आपको राशन मिलना भी बंद हो सकता है। इसीलिए खाद्य विभाग द्वारा जब भी राशन कार्ड को रिन्यू करने की अधिसूचना जारी की जाए तो आप समयावधि में अपना राशन कार्ड रिन्यू करवा लें। यूं तो राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया काफी सरल है लेकिन इसके संबंधित जानकारी ना हो पाने के कारण अकसर लोगों को परेशानी का सामना करना ही पड़  जाता है। इस वजह से हम आपके लिए यह लेख लेकर आएं हैं आपको राशन कार्ड रिन्यू प्रक्रिया के बारे में उचित जानकारी मिले और आप अपना राशन कार्ड रिन्यू कर पाएं। इसीलिए लेख को अंतिम तक ज़रूर पढ़ें।

RATION CARD RENEW 2022

RATION CARD RENEW 2022

राशन कार्ड एक कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है यह देश के गरीब से ज़्यादा कोई और नहीं जानता है। देश की गरीब आबादी अपना पेट राशन कार्ड पर मिलने वाले राशन से ही भरती है। इसीलिए राशन कार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया भी एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया बन जाती है जिससे आपको सुचारू रूप से राशन मिलता रहे।

यह है राशन कार्ड रिन्यू करने की संपूर्ण प्रक्रिया

राशन कार्ड रिन्यू की सरल प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है:

  1. राशन कार्ड रिन्यू करने के लिए हितग्राही को सबसे पहले रिन्यूअल फॉर्म की जरूरत पड़ेगी। यह फॉर्म आप सरकारी राशन की दुकान अथवा खाद्य विभाग के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।
  2. इसके अलावा हितग्राही Ration Card Renewal form को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है। आप यह फॉर्म पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर पाएंगे जिसका प्रिंटआउट निकाल कर आपको नवीनीकरण प्रक्रिया के लिए आवेदन करना होगा।
  3. आवेदन फॉर्म मिलने के बाद आपको फॉर्म पर अपने से जुड़ी कुछ जानकारियां दर्ज करनी होगी, जैसे कि आपका नाम, आपके राशन कार्ड का नंबर, आपका आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पता इत्यादि। फॉर्म पर सभी जानकारियां ध्यान से और बिना किसी त्रुटि के भरे अन्यथा आपका नवीनीकरण फार्म अस्वीकार कर दिया जाएगा।
  4. समस्त जानकारी भरने के बाद आवेदक को फार्म के सबसे नीचे हस्ताक्षर करना होगा। यही आप अंगूठा लगाते हैं तो आपको अपने अंगूठे का निशान लगाना पड़ेगा।

अब आपका राशन कार्ड रिन्यूअल फार्म जमा करने के लिए तैयार है। आप अपना यह फार्म सरकारी राशन की दुकान पर या खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। खाद्य विभाग द्वारा आपके रिन्यूअल फार्म की गहन जांच होएगी। जांच में समस्त जानकारियों के सही पाए जाने पर आपका राशन कार्ड रिन्यू कर दिया जाएगा।

याद रहें कि राशन कार्ड रिन्यू करवाने के लिए आपको कई सारे दस्तावेजों की भी जरुरत होगी जिन्हें आपको अपने रिन्यूअल फार्म के साथ अटैच करके जमा करना होगा। दस्तावेजों की लिस्ट निम्न है-

  • आपका वैध राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड की एक प्रति

इन सब दस्तावेजों को जब आप अपने राशन कार्ड के रिन्यूअल फार्म के साथ संलग्न करके जमा कर देंगे तो खाद्य विभाग द्वारा आपका राशन कार्ड रिन्यू कर दिया जाएगा। इसके बारे में आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज द्वारा सूचना देकर अवगत भी कराया जाएगा।

Leave a Comment