Rooftop Solar Panel Yojana: अब लगवा सकते हैं अपनी पसंद का सोलर पैनल, सरकार देगी 40% की सब्सिडी

Rooftop Solar Panel Yojana: देश में Solar Power को लेकर लोगों में काफी जागरूकता आयी है। लोग अब अपने घरों में सोलर पैनल लगवाना शुरू कर चुके हैं। आपको अपने आसपास के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगे हुए देखे होंगे। सौरऊर्जा से बिजली उत्पादन करने वाले यह पैनल बिजली बचाने में काफी उपयोगी है। दूसरा यह बिजली के मुकाबले काफी किफायती भी होती है। लेकिन अभी तक देश में Solar Panel लगवाने के नियम निर्देश सरल नहीं थे। अभी तक सरकार द्वारा solar panel लगवाने को यह निर्देश था कि आप सिर्फ सरकार द्वारा सूचीबद्ध विक्रेता (Listed Sellers) से ही छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। परंतु अब सौरऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इन नियम निर्देशों मे ढील दी है। अब आप अपनी छत पर अपनी पसंद का सोलर पैनल खुद लगा सकते हैं या अपनी पसंद के विक्रेता से भी लगवा सकते हैं। और सिर्फ यही नहीं ब्लकि अब आपको सोलर पैनल लगवाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी। यह जानकारी केन्द्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री RK SINGH ने एक 19 January 2022 को एक समीक्षा बैठक के दौरान दी।

Rooftop Solar Panel Yojana

Rooftop Solar Panel Yojana

सोलर पैनल योजना को और प्रभावी बनाए के लिए सरकार ने इस योजना के नियमों में ज़रूरी बदलाव किए हैं। अभी तक सिर्फ सूचीबद्ध सोलर पैनल विक्रेताओं से ही सोलर पैनल लगवाना अनिवार्य था। लेकिन अब आप खुद अपनी पसंद का सोलर पैनल लगवाने के लिए स्वतंत्र हैं। साथ ही आप यह सोलर पैनल खुद ही लगा सकते हैं या अपनी पसंद के विक्रेता से भी लगवा सकते हैं।

यह सोलर पैनल मात्र 15 दिन के भीतर आपके Rooftop पर स्थापित हो जाएगा। रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको सबसे पहले एक सूचना पत्र या आवेदन के माध्यम से ऊर्जा मंत्रालय मे देनी होगी। इसके अलावा आप सरकार द्वारा संचालित websites पर भी सोलर पैनल स्थापना से संबधित जानकारी दे सकते हैं। आवेदन के 15 दिन के भीतर ही सोलर पैनल की नेट मीटरिंग उपलब्ध करा दी जाएगी और आपका सोलर पैनल कनेक्शन चली हो जाएगा।

आपको बता दें कि आपके द्वारा लगवाए जाने वाले सोलर पैनल और इनवर्टर की गुणवत्ता की जांच भी की जाएगी। इन उत्पादों की गुणवत्ता जांच सरकार द्वारा तय किए गए गुणवत्ता मानकों के आधार पर होगी।

सोलर पैनल लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए सरकार अब Rooftop Solar Panel लगवाने पर सब्सिडी भी दे रही है। इस सब्सिडी योजना के माध्यम से 3 किलोवाट क्षमता तक की सोलर पैनल के लिए 40 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीँ 10 किलोवाट तक की सोलर पैनल के लिए 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी की यह रकम सोलर पैनल स्थापित कराने के 30 दिनों के भीतर आपके खाते मे जमा कर दी जाएगी।

Leave a Comment