RSMSSB Recruitment 2022: 10 हजार पदों पर होंगी बम्पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

RSMSSB Recruitment 2022: BSc, BTech, BCA जैसे विषयों से स्नातक कर चुके युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। सरकारी नौकरी को आस में बैठें इन युवाओं को राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एक बड़ी सौगात मिली है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती (COMPUTER INSTRUCTOR RECRUITMENT) की विज्ञप्ति जारी की गई है। जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार 10157 पदों के लिए यह रिक्तियां निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार 8 फरवरी 2022 से लेकर 9 मार्च 2022 तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा की प्रस्तावित तिथि मई या जून में रखी गई है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उनकी उम्र 1 जनवरी 2023 को तक उनकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो चुकी हो और 40 वर्ष से कम हो।

RSMSSB Recruitment 2022

जानें कब होगी परीक्षा और क्या रहेगा EXAM PATTERN

RSMSSB द्वारा जारी की गई COMPUTER INSTRUCTOR RECRUITMENT भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा में सम्मलित होना पड़ेगा। यह परीक्षा की मई या जून में होने की संभावनाएं हैं। इसके साथ ही परीक्षा में NEGATIVE MARKING का भी प्रावधान होगा यानी हर गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक की कटौती होगी।

RSMSSB (राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड) की ओर से जारी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क भुगतान भी करना होगा। आयोग ने सामान्य (GENERAL) वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 450 रुपये, ओबीसी (OBC) वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 350 रुपये और एससी, एसटी (SC/ST) वर्ग के लिए 250 रुपये का आवेदन शुल्क तय किया है। शुल्क का भुगतान DEBIT CARD, CREDIT CARD या INTERNET BANKING के माध्यम से किया जा सकता है।

जानें कितना होगा वेतन

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार कंप्यूटर अनुदेशक वरिष्ठ (COMPUTER INSTRUCTOR SENIOR) का वेतन पे मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर होगा। वहीं कंप्यूटर अनुदेशक बेसिक (BASIC COMPUTER INSTRUCTOR) को पे मैट्रिक लेवल 8 के अनुसार वेतन प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक (BASIC COMPUTER INSTRUCTOR) के गैर अनुसूचित के 8974 और अनुसूचित के 888 पदों पर रिक्तियां निकाली है। यानी BASIC COMPUTER INSTRUCTOR के कुल 9862 पद हैं। इसके अलावा वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक (COMPUTER INSTRUCTOR SENIOR) के गैर अनुसूचित के 282 और अनुसूचित के 13 पदों पर यह विज्ञप्ति जारी की है। वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के कुल 295 पदों पर यह भर्ती की जाएगी। परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने की जिम्मेदारी राजस्थान सरकार ने राजसथान कर्मचारी चयन आयोग को दी है।

Leave a Comment