Saral Pension Yojana: सिर्फ एक बार प्रीमियम भरकर जिंदगी भर मिलेगी 12 हजार की पेंशन, जानिये पूरी योजना

Saral Pension Yojana: एलआईसी की तरफ से निकाली गई है,बंपर पॉलिसी. एलआईसी की योजना में एक बार प्रीमियम जमा करने पर आपको मिल सकते है. जिंदगी भर हर महीने ₹12000 जानिए कैसे क्या है. शर्तें और नियम कैसे भरी जाएगी. पॉलिसी और कितना होगा आपको फायदा पढ़े पूरा लेख.

LIC Saral Pension Yojana

saral pension yojana

एलआईसी भारत के उन पुरानी बीमा कंपनियों में से है. जो लगातार ग्राहकों को निवेश के माध्यम से एक अच्छी खासी रिटर्न पॉलिसी उपलब्ध कराती है. या नहीं यदि आप भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश करते है. तो आपको इस बात की गारंटी अवश्य मिलेगी, आपको उम्मीद से अधिक फायदा प्राप्त होगा. इसी तरह एलआईसी ने इस बार बंपर पॉलिसी निकाली है. जिसके तहत आप एक मुश्त किस्त निवेश करने के बाद जीवन भर ₹12000 प्रति माह प्राप्त कर सकते है. आपको बता दें कि एलआईसी समय-समय पर नई योजनाएं लेकर आती रहती है. Saral Pension Yojana इन्हीं योजनाओं का एक हिस्सा है. इस योजना की शुरुआत वर्ष 2021 में शुरू हुई है. यह योजना एयर लिक्विड गैर भाग लेने वाली एकल प्रीमियम व्यक्तिगत तत्काल वार्षिक योजना है.

 Saral Pension Yojana जॉइंट प्लान.

 एलआईसी की तरफ से निकाली गई Saral Pension Yojana एकल पेंशन योजना है. लेकिन यदि आप इसे संयुक्त रूप से लेना चाहते है. तो आप एलआईसी की जॉइंट प्लान माध्यम से भी इस योजना में निवेश कर सकते है. यदि आप पति-पत्नी है. तो आप इसे संयुक्त रूप से खरीद सकते है. इस पॉलिसी का फायदा यह है. कि पति या पत्नी में से जो भी अधिक समय तक जीवित रहेगा उसे यह पेंशन योजना मिलती रहेगी और यदि दोनों की मृत्यु हो जाती है. तो नॉमिनी को बेस्ट प्राइस प्रदान कर दिया जाएगा.

जानिए क्या है. एलआईसी प्लान की मुख्य बातें

एलआईसी प्लान की मुख्य बातें यह है. कि 40 से 80 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति एलआईसी सरल पेंशन योजना को खरीद सकता है. संयुक्त जीवन वार्षिक विकल्प में पति और पत्नी दोनों की उम्र 40 से 80 वर्ष के बीच में होनी चाहिए इसके अलावा आपके पास मासिक त्रैमासिक अर्धवार्षिक और वार्षिक पेंशन योजना लेने का भी विकल्प मौजूद है. इस पॉलिसी में आप 6 महीने के बाद लोन भी ले सकते है. इस प्लान में आपको हर महीने कम से कम ₹1000 का निवेश करना होगा अधिकतम निवेश के लिए कोई भी राशि निर्धारित नहीं की गई है.

आपको बता दें कि LIC Saral pension Yojana योजना दो रूपों में उपलब्ध है. इसमें पहला विकल्प खरीद मूल्य के साथ 100% रिटर्न के साथ लाइफ इन यूटी और दूसरा विकल्प जॉइंट लाइफ पेंशन स्कीम है. खरीद मूल्य के 100% रिटर्न के साथ पहला विकल्प याने लाइफ इन वन यूनिट व्यक्ति के लिए उपलब्ध है. यानी जब तक व्यक्ति जीवित रहेगा उसे पेंशन मिलती रहेगी जैसे ही व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. उसकी मृत्यु के बाद नॉमिनी को मूल प्रीमियम राशि का भुगतान कर दिया जाएगा.

दूसरे विकल्प में ज्ञानी संयुक्त जीवन पेंशन योजना में पति-पत्नी इस योजना के भागीदार होंगे और पति पत्नी दोनों को ही जीवन पर्याप्त पेंशन मिलती रहेगी. मान लीजिए इस पेंशन योजना के तहत किसी एक सदस्य की मृत्यु हो जाती है. तो दूसरे सदस्य को पेंशन योजना मिलती रहेगी और यदि दोनों पेंशन भोगियों की मृत्यु हो जाती है. तो नॉमिनी को मूल राशि प्रदान कर दी जाएगी

क्या है. एलआईसी सरल जीवन योजना

Saral Pension Yojana 15 अप्रैल 2021 को शुरू की गई थी यह योजना एक बंदोबस्ती बीमा योजना है. जहां पर प्रस्तावक को केवल प्रीमियम भुगतान राशि और तरीके का चयन करना होता है. इस योजना में योजनाकी पूरी अवधि के दौरान मृत्यु के विरुद्ध वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाती है. मृत्यु लाभ सीधे भुगतान किए गए प्रीमियम से संबंधित होता है. मैच्योरिटी सम एश्योर्ड बीमित व्यक्ति के प्रवेश के समय की उम्र पर यह निर्भर करता है. कि उसे पेंशन की योजना कितनी प्रदान की जाएगी मैच्योरिटी सम एश्योर्ड बीमित व्यक्ति के और पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर दिया होता है. यह धर्म का लचीलापन और बहुत सारी तरलता भी प्रदान करता है. आप इस प्रीमियम को वार्षिक अर्द्धवार्षिक त्रैमासिक किया मासिक वेतन कटौती के माध्यम से भर सकते है. जैसे कि आपने पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान यह पहले मृत्यु तक चुना है.

 हम आपको बता दें कि एलआईसी सरल जीवन बीमा योजना 100000 सहित योजना है. और निगम के जीवन बीमा व्यवसाय के लाभ में भाग लेती है. इसे लॉयल्टी एडिशन के रूप में मुनाफे का एक हिस्सा भी मिलता है. जो कि मृत्यु लाभ या परिपथ तालाब के साथ दे टर्मिनल बोनस होता है. निगम के अनुभव के आधार पर 10 वर्ष से लॉयल्टी एडिशन हो सकते है.

कहां से प्राप्त करें योजना

एलआईसी की जीवन सरल योजना को आप ऑनलाइन एलआईसी के पोर्टल पर प्राप्त कर सकते है. या फिर आप अपने आसपास के किसी भी एलआईसी केंद्र पर जाकर या फिर एलआईसी एजेंट से इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा वेबसाइट पर टोल फ्री नंबर भी दिए होते है. जिन पर कॉल करके आप इस योजना के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है.

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment