{Registration} UP Shadi Anudan Yojana 2021- Apply Now

shadi anudan | shadi anudan status | shadi anudan online | shadi anudan up | sadi anudan | vivah anudan | vivah hetu anudan |

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवारों को उनकी बेटियों की शादी के लिए आर्थिक धनराशि वितरित की जा रही है। जिसे Shadi Anudan Yojana के नाम जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए धनराशि बांटी जा रही है।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के गरीब परिवार की बेटियों शादी के समय मुख्यमंत्री द्वारा धनराशि दी जाती है। Shadi Anudan Yojana में 51000 की धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाती है।

Table of Contents

विवाह अनुदान योजना 2021

उत्तर प्रदेश सूबे के मुखिया माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी kanya Vivah हेतु UP Shadi Anudan Yojana 2021 के तहत प्रदेश में रहने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक, अन्य पिछड़ावर्ग, सामान्य वर्ग जो गरीब परिवार से आते है आवेदन के अंतर्गत पुत्री की आयु कम से कम 18 वर्ष होना जरूरी है वहीं वर की आयु 21 या उससे अधिक होना जरूरी है। 1 परिवार से अधिकतम 2 लड़कियों के लिए अनुदान आवंटित है।

Sadi Anudan PFMS 

किसी भी सरकारी योजना के लिए public financial management system में shadi anudan के अंतर्गत आया पैसा देख सकते है। यदि आप जानना चाहते है की आपका सरकारी पैसा बैंक एकाउंट में आया या नहीं तो आप निम्न चरणों के माध्यम से जान सकते है।

  • सबसे पहले आपको public Financial management System (pfms) वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां आपसे बैंक का नाम, एकाउंट नंबर की डिटेल मांगी जाएगी।
  • इसके बाद कैप्चा कोड डालके आप सर्च कर ले। यदि आपके पैसे आ गए होंगे तो वहां पर प्रदर्शित हो जायेंगे।

Overview of uttar Pradesh shadi Anudan Yojana 2020-2021

योजना का नामकन्या विवाह शादी अनुदान योजना
आरंभ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
लाभार्थीप्रदेश की लड़कियाँ
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकन्याओं की शादी में आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभ धनराशि51 हजार रूपये
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटshadianudan.upsdc.gov.in

Shadi Anudan Yojana 2021 { New Update }

उत्तर प्रदेश सरकार ने विवाह पंजीकरण के लिये फीस का प्रावधान तय किया था लेकिन अब इसमें उत्तर प्रदेश सरकार ने नई व्यवस्था लागू की है। यदि विवाह की तारीख से 1 साल के भीतर यदि आपने आवेदन किया तो 10 रुपये शुल्क देय होगा। लेकिन 1 साल के बाद यदि आप आवेदन करेंगे तो 50 रुपये शुल्क देय होगा। इसी तरह आप जितना देरी करेंगे उसी हिसाब से प्रत्येक वर्ष का 50 रुपये विलंब शुल्क बढ़ता जायेगा।

विवाह अनुदान योजना 2021

मुख्यमंत्री द्वारा जारी योजना के अंतर्गत लड़कियों की शादी के लिए अनुदान बैंक खाते में आयेगा। आवेदक का देश के किसी भी राष्ट्रीय बैंक में खाता होना बेहद जरूरी है। सरकार द्वारा जारी राशि आप तभी उपयोग में ला सकते है जब आपकी बेटी की शादी हो। यूपी Vivah Anudan योजना 2021 के तहत आवेदन केवल शादी के 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक कर सकते है। इस योजना में कन्याओं को अनुदान के साथ साथ चिकित्सा भी प्रदान की जाती है।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना के लाभ, मुख्य उद्देश्य, पात्रता

  1. Shadi Anudan yojana का मुख्य उद्देश्य
  2. UP Shadi Anudan योजना के लाभ
  3. Sadi Anudan 2021 की पात्रता

1. यूपी विवाह अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य

2016-16 के बजट के दौरान सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य में रहने वाले नागरिक जो अनुसूचित जाती, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक समुदाय या समय वर्ग से हो और वह गरीबी रेखा से जीवन यापन करते हो। उनके लिए shadi anudan {sadi anudan} योजना का आरंभ किया था। इसके अंतर्गत उनके लड़कियों को लाभान्वित किया जाता था जिनकी शादी 18 वर्ष या उससे कम उम्र में हो इसके अलावा दूसरी शर्त यह है की वर की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

2. यूपी विवाह अनुदान योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को लाभांवित किया जायेगा।
  • विवाह हेतु अनुदान के तहत अनुसूचित जाति-जनजाति, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिये प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सहायता देना।
  • इन योजना का मुख्य उद्देश्य समाज में व्याप्त लड़कियों के प्रति नकारत्मक सोच को बदलना है।
  • Sadi Anudan योजना के तहत आवेदकों को 51 हजार की राशि उनके खाते में प्रदान की जाती है।

3. यूपी विवाह अनुदान योजना 2021 की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस लाभ के अंतर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ावर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर, सामान्य वर्ग के लोग पात्र होंगे।
  • उत्तर प्रदेश Vivah Anudan योजना 2021 के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थी के परिवार की आय 46080 रुपये जबकि शहरी क्षेत्रों के लाभार्थी के परिवार की आय 56460 रुपये होनी चाहिए।
  • लड़की की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए जबकि लड़के की आयु कम से कम 21 वर्ष हो।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना Last Date :

Sadi Anudan Yojana के लिए लास्ट डेट का कोई प्रावधान नहीं ही। 2017 से शुरुआत की गई थी और यह योजना सरकार के द्वारा वर्तमान में चलाई जा रही है। जिसकी कोई लास्ट डेट नहीं है। आप शादी के 90 दिन पहले योजना के लिये निःशुल्क आवेदन कर सकते है जबकि शादी के बाद आप जितना लेट होंगे विलंब शुल्क उतना ही बढ़ेगा। न्यूनतम विलंब शुल्क 10 रुपये है।

Up shadi anudan List 2021 :

उत्तर प्रदेश शासन ने Sadi Anudan के लिए up shadi anudan list जारी नहीं की है। वेबसाइट पर आपको इस प्रकार की कोई सूची नहीं दिखाई देगी। यदि आप अपने एप्पलीकेशन का स्टेटस देखना चाहते है तो उपरोक्त दिए गए तरीकों का पालन करे।

Shadi Anudan Form in PDF

उत्तर प्रदेश Sadi Anudan के लिए यदि आप up shadi anudan PDF form का प्रारूप देखना चाहते है तो लिंक पर क्लिक करके देख सकते है।

Shadi Anudan ke liye Document :

  • जाति प्रमाण पत्र ( सामान्य वर्ग को छोड़कर)
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • आवेदक की शादी के प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

Uttar Pradesh Sadi Anudan Scheme Apply Online – step by step

UP में Shadi Anudan का लाभ सिर्फ गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले लोग ही उठा सकते है। जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है वे Vivah hetu Anudan के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। शादी अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिये आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी वेबसाइट www.shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन दे सकते है। आवेदक के खाते में सरकार बैंक के माध्यम से पैसे डालती है।

वे उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वे आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करके पात्रता एवं आवेदन की पूरी प्रक्रिया को समझ सकते है। Vivah hetu Anudan का लाभ गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों के लिए नहीं है।

Step 1: सबसे पहले हमे www.upsdc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके होमपेज पर बाईं ओर सर्विस वाले सेक्शन में नया पंजीकरण (नया आवेदन हेतु नीचे क्लिक करें। ) बटन पर 3 अन्य ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे।

जिनमें सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदन के लिए पहला बटन, अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन के लिये दूसरा बटन और अल्पसंख्यक आवेदन के लिये तीसरा बटन दिख रहा होगा। आपको अपनी कैटेगरी के अनुसार बटन पर क्लिक करना है।

उदाहरण के लिये यदि आप सामान्य, अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लिए आवेदन कर रहे है तो पहले बटन पर क्लिक करना होगा।

Uttar-Pradesh-Shadi-Anudan-Scheme-Online-registration

Step 2: वर्ग के हिसाब से बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नई विंडो दिखेगी। जिसमें आपको आवेदक का विवरण भरना है। सबसे पहले आपसे पुत्री की शादी की तिथि, जनपद आप किस क्षेत्र से है शहरी या ग्रामीण और तहसील को चुनना है। इसके बाद आवेदक का फ़ोटो और पुत्री का फ़ोटो अपलोड करना है। ध्यान रहे फोटो का साइज 1kb से 40kb के बीच होना चाहिये।

Step 3: इसके बाद आवेदक का नाम, पुत्री का नाम आवेदक का धर्म, जाति एवं जाति प्रमाण पत्र संख्या दर्ज करना है। इसके बाद पहचान पत्र की फोटोकॉपी को अपलोड करना है यह बात आपको याद रखनी है की फ़ोटो की साइज 40 kb से अधिक नहीं होनी चाहिये। इसके बाद आवेदक के पिता का नाम, पुत्री के पिता का नाम, पुत्री के साथ आवेदक का संबंध एवं मोबाइल नंबर भरना होगा।

Uttar-Pradesh-Shadi-Anudan-Scheme-Online-registration

Step 4: इसके शादी का विवरण दूसरा कॉलम होगा। जिसमें आपको वर का नाम, वर का पूरा पता, पुत्री की जन्मतिथि, पुत्री की आयु और आयु सत्यापित करने के लिए प्रमाण पत्र डालना होगा। इसके बाद शादी के सत्यापन के लिये प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा इसमें आप शादी का कार्ड भी अपलोड कर सकते है।

Step 5: इसके बाद वार्षिक आय वाले कॉलम में अपनी आय का विवरण देना होगा जिसमें तहसील द्वारा निर्गत आय प्रमाण पत्र का नंबर एवं फोटोकॉपी सलंग्न करना होगा।

Step 6: इसके बाद सबसे आखिरी में बैंक का विवरण देना होगा। इसमें आपको बैंक का नाम, बैंक शाखा, IFSC कोड, खाता संख्या भरना है तथा बैंक पासबुक का फोटोकॉपी अपलोड करना है। इसके बाद सारी जानकारी जांचने के बाद कैप्चा कोड को दर्ज करें और सेव कर दें।

Uttar-Pradesh-Shadi-Anudan-Scheme-Online-registration

पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान के अंतर्गत आवेदनकर्ता पोर्टल पर लॉगिन नहीं कर सकते हैं लेकिन योजना से जुड़े हुए आधिकारिक लोग इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है। shadi anudan login करने की प्रक्रिया इन प्रकार है।

Step 1: सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश शादी अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट www.upsdc.gov.in पर जाएं

Step 2: होम पेज पर आपको एक लॉगिन विंडो दिखेगा। आप यहां लॉगिन का प्रकार चुनें।

Step 3: इसके पश्चात आप पासवर्ड दर्ज करें।

Step 4: अब आप दिया गया कैप्चा कोड भरें एवं लॉगिन पर क्लिक कर दें।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना आवेदन पत्र संसोधन करने की प्रक्रिया 

यदि आप up shadi anudan form भर चुके है और उसमें संसोधन की गुंजाइश अगर रह गई ही है तो आप निम्न चरणों का पालन करके उसमें सुधार कर सकते है और फाइनल सबमिट कर सकते है।

  • आवेदन पत्र में संसोधन करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश शादी अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने ” आवेदन पत्र संसोधन/फाइनल सबमिट करें ” का बटन दिखेगा।
shadi anudan, sadi anudan
  • उस बटन पर क्लिक करते ही आपको लॉगिन करने के लिए पंजीकरण नंबर, बैंक एकाउंट नंबर और पासवर्ड की जानकारी और कैप्चा कोड भरना होगा और लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
shadi anudan, sadi anudan
  • लॉगिन करते ही आपके सामने आपका फॉर्म आ जायेगा। आप जहां भी संसोधन करना चाहते है, संसोधित करके फायनल सबमिट कर दीजिए।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना आवेदन पत्र पुनः प्रिंट कैसे करें।

जो आवेदक आवेदन कर चुके है ओर अपना आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करना चाहते है तो वे नीचे दिए गए निर्देशो का पालन करके आवेदन पत्र पुनः प्रिंट कर सकते है।

  • इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। होमपेज पर एक लिंक प्रदर्शित होगी। जहां लिखा होगा आवेदन पत्र प्रिंट “आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु यहां क्लिक करें “ का ऑप्शन दिखेगा।
shadi anudan, sadi anudan
  • इस औप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको एक लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म पर एप्लिकेशन नंबर, बैंक एकाउंट नंबर, पासवर्ड आदि भरना होगा। इसके बाद कैप्चा डालना होगा और लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
shadi anudan, sadi anudan
  • इसके बाद आवेदन पत्र सामने खुलकर आ जायेगा जिसे आप फिर से प्रिंट कर सकते है।

Shadi Anudan Status : शादी अनुदान आवेदन की स्थिति

shadi Anudan Yojana में फॉर्म भरने के बाद आप आवेदन की स्थिति देख सकते है। उसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

Step 1: सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश शादी अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2: होमपेज पर क्लिक करते ही आपको ” आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहा क्लिक करें ) “ हुआ एक बटन दिखेगा।

shadi anudan, sadi anudan

Step 3: उसमें क्लिक करते ही आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी।

shadi anudan, sadi anudan

Step 4: इस पेज पर आपसे आपका पंजीकरण क्रमांक ( Application Number) और बैंक खाता संख्या ( Account Number) और पासवर्ड की और कैप्चा भरना होगा।

Step 5: ये सब जानकारी भरने के पश्चात आपके स्क्रीन पर आपकी स्टेटस से जुड़ी जानकारी प्रदर्शित हो जायेगी।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना शासनादेश डाउनलोड करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के अंतर्गत योजना की वेबसाइट में शासनादेश दिया गया है। जिसके अंतर्गत सामान्य अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग शासनादेश, अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी शासनादेश एवं अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी शासनादेश की जानकारी दी गई है जिससे आप डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्न है

  • सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश शादी अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको मेनू बार में शासनादेश का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प के अंतर्गत आपको अन्य विकल्प दिखाई देंगे
  1. सामान्य अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग शासनादेश
  2. अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी शासनादेश
  3. अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी शासनादेश
  • अब जिस वर्ग का शासनादेश डाउनलोड करना चाहते हैं उस वर्क पर क्लिक कर दें पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना आवेदन पत्र हेतु दिशा निर्देश

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना में आवेदन करने वाले आवेदक करता योजना में आवेदन करने से प्रॉब्लम शादी अनुदान योजना से जुड़ी हुई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश एवं जानकारियां पढ़ सकते हैं आवेदन पत्र भरने हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश के पी डी एफ फाइल आप इस तरह से डाउनलोड कर सकते हैं

  • सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश शादी अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको मेनू बार में आवेदन पत्र हेतु दिशा निर्देश का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प के अंतर्गत आपको अन्य विकल्प दिखाई देंगे।
  1. सामान्य अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति दिशा निर्देश
  2. अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी दिशा निर्देश
  3. अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी दिशा निर्देश

यूपी विवाह अनुदान योजना Documents पात्रता

  • आवेदनकर्ता का खाता राष्ट्रीय बैंक में होना जरूरी है। क्षेत्रीय या सहकारी बैंकों के खाते मान्य नहीं होंगे।
  • विधवा, विकलांग लाभार्थियों को आय प्रमाण जमा करने की जरूरत नहीं है।
  • विधवा एवं विकलांग आवेदनकर्ताओं को वरीयता दी जाएगी।
  • पुत्री की उम्र प्रमाण पत्र में परिवार रजिस्टर की नकल शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र/ मतदाता पहचान प्रमाण पत्र /आधार कार्ड की छाया प्रति अथवा चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा प्रदत प्रमाण पत्र मान्य है
  • उपरोक्त प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में पुत्री की उम्र का सत्यापन नीचे दिए गए प्रारूप में ग्राम पंचायत खंड विकास अधिकारी से करा कर संलग्न करें

यूपी विवाह अनुदान योजना के लिए बैंक खाता –

Sadi anudan योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थी का खाता राष्ट्रीय बैंक में होना जरूरी है। आवेदकर्ता ऐसे बैंक में खाता खुलवाए जिनमें रिजर्व बैंक द्वारा जारी IFSC कोड हो तथा वे PFMS में पंजीकृत हों। सरकार ऐसे बैंकों में DBT के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकती है।

Important links

नया पंजीकरण सामान्य, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन, अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन, अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन
आवेदन पत्र संशोधन फाइनल सबमिट करेंयहाँ क्लिक करें
आवेदन पत्र प्रिंट (आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु )यहा क्लिक करें
आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु )यहा क्लिक करें
संपर्क सूत्रयहा क्लिक करें

UP Shadi Anudan Toll Free Number

  • सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग संपर्क सूत्र – 18004190001
  • अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र- 18001805131
  • अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र – 0522-2286199

FAQ’s : उत्तर प्रदेश Vivah Anudan योजना 2021

यूपी विवाह अनुदान योजना क्या है?

Up में रहने वाली लड़कियों के लिए UP सरकार ने कई तरह की योजना चलाई है जिससे उनका भविष्य सुरक्षित रह सके। उत्तर प्रदेश में में रहने वाले गरीब परिवार की लड़कियों को उत्तर प्रदेश सरकार ने शादी अनुदान के रूप में 51 हजार की मदद देने का ऐलान किया था। इस योजना के तहत uttar pradesh sarkar 18 साल से अधिक उम्र की लड़कियों के लिए Sadi Anudan देती है।

यूपी विवाह अनुदान योजना के लिए कौन पात्र है?

1. Sadi Anudan हेतु सबसे पहले वर की आयु कम से कम 21 वर्ष और कन्या की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे आप।
2. ग्रामीण परिवेश के परिवारों की अधिकतम आय 46, 080 होना जरूरी है जबकि शहरी लोगों के लिए यह 56, 460 है।
3. योजना का लाभ अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग की लड़कियों को मदद दी जाती है।
4. लाभार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।

यूपी विवाह अनुदान योजनाका पैसा कब तक आ जाएगा?

Sadi Anudan हेतु ONLINE REGISTRATION होने के 2 से 3 महीने के भीतर पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाते है।

Shadi Anudan yojana आवेदन कब तक मान्य रहता है?

आवेदन shadi के दिनांक से 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक ही स्वीकार्य होगा।

UP Sadi Anudan में कितने बेटियों की शादी के लिए सरकार सहायता करती है?

एक ही परिवार की 2 बेटियों के लिए सरकार सहायता करती है।

Shadi Anudan UP में कितना पैसा मिलता है?

प्रदेश सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे के स्तर के लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत योगी सरकार प्रदेश की कन्याओं को 51 हजार रुपये देती है। इस धनराशि को सरकार बैंक खाते के माध्यम से आवेदक के खाते में भेजती है।

यूपी विवाह अनुदान योजना में आवेदन पत्र की स्थिति कैसे देखे?

जो आवेदक आवेदन कर चुके है ओर अपना आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करना चाहते है तो वे नीचे दिए गए निर्देशो का पालन करके जान सकते है।

1. इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। होमपेज पर एक लिंक प्रदर्शित होगी। जहां लिखा होगा आवेदन पत्र प्रिंट (आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु यहां क्लिक करें) का ऑप्शन दिखेगा।
2. इस औप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको एक लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा।
3. इस फॉर्म पर एप्लिकेशन नंबर, बैंक एकाउंट नंबर, पासवर्ड आदि भरना होगा। इसके बाद कैप्चा डालना होगा और लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
4. इसके बाद आवेदन पत्र सामने खुलकर आ जायेगा जिसे आप फिर से प्रिंट कर सकते है।

यूपी विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राज्य के निवासी कन्या Sadi Anudan के लिए नीचे दिए गए तरीको को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

1. सबसे पहले आवेदन कर्ता को आधिकारिक वेबसाइट www.shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा। वहां एक होमपेज खुलेगा।
होम पेज पर नया पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प के नीचे आपको अपनी जाति के अनुसार लिंक दिखाई देगी। संबंधित जाति की लिंक पर क्लिक करके आप पंजीकरण कर सकते है।
2. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें आवेदक की जानकारी मांगी जायेगी। इसमें आवेदक का नाम, आवेदक का आधार नंबर शादी की तारीख आदि भरना होगा।
3. तत्पश्चात समस्त जानकारी भरने के बाद पुनः इसे जांच ले ओर सबमिट( जमा) बटन पर क्लिक कर दें और प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित कर लें।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान का लाभ कैसे मिलता है ?

उत्तर प्रदेश सरकार बेटियो की शादी के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है। यदि आप सरकार द्वारा तय किये गए मानकों के अंतर्गत आते है तो आप इस योजना के पात्र है। पात्रता की जानकारी आर्टिकल में प्रदान की गई है।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान किन किन राज्यो में जारी है?

उत्तर प्रदेश के अलावा Sadi Anudan योजना दिल्ली, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश झारखंड आदि राज्यो में है।

शादी अनुदान का पैसा कब तक आएगा ?

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान में आवेदन करने के पश्चात समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आपका आवेदन वेरीफाई किया जाएगा और यह आगे प्रेषित किया जाएगा। वेरीफाई होने के पश्चात कुछ दिन में ही सहायता राशि आपके खाते में आ जायेगी।

शादी अनुदान का पैसा आया कि नहीं कैसे पता करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको शादी में की वेबसाइट पर जाना होगा और होम पेज पर आवेदन पत्र की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपके डेस्कटॉप स्क्रीन पर एक नई विंडो आएगी जिसमें एप्लीकेशन नंबर बैंक अकाउंट नंबर पासवर्ड और कैप्चा कोड की जानकारी पूछी जाएगी जिसे दर्ज करके आप लॉगिन पर क्लिक कर दें

Leave a Comment