Shahrukh khan Cricketer Biography: शाहरुख खान क्रिकेटर बायोग्राफी, IPL, Stats, family, Age

Shahrukh khan Cricketer Biography: शाहरुख खान नाम सुनते ही आंखों के सामने कि.. कि.. कि.. कि.. किरण वाले किंग खान की तस्वीर आती है। कभी लंबी जुल्फें और सादे कपड़े तो कभी स्टाइलिश हेयरस्टाइल और फैशनेबल कपड़ों के साथ पर्दे पर अपने अदाकारी की छाप छोड़ने वाले शाहरुख खान से शायद ही कोई वाफिफ ना हो। लेकिन बॉलीवुड के शाहरुख के अलावा एक शाहरुख और भी हैं जो अपनी एक अलग पहचान बना रहें हैं। क्रिकेटर शाहरुख खान के जीवन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही रोचक बातें अपने इस लेख में, तो अंत तक पढ़िएगा ज़रूर।

Shahrukh khan Cricketer Biography

Shahrukh khan Cricketer Biography

Shahrukh khan Cricketer Biography: Wife, family age, height

शाहरुख़ खान का जन्म 27 मई 1995 को तमिलनाडु में हुआ था। क्रिकेटर शाहरुख़ खान का पूरा नाम मसूद शाहरुख़ खान है। जाहिर है कि इनका नाम बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शाहरुख़ खान के नाम पर ही रखा गया होगा। 26 वर्षीय शाहरुख खान ने अपनी पढ़ाई लिखाई St. Bede’s Anglo Indian Higher Secondary स्कूल से पूरी की है। शाहरुख के पिताजी का नाम मसूद खान है। इनके पिताजी पेशे से लेदर बॉल के व्यापारी हैं। शाहरुख की माताजी का नाम लुबना है और ये चेन्नई में एक बुटीक चलातीं हैं। आज उन्हें ऑक्शन के दौरान पंजाब ने 9 करोड़ की बड़ी रकम देकर अपने खेमे में शामिल किया

क्रिकेटर शाहरुख खान 6 फीट 2 इंच लंबे एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। शाहरुख दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं और दाहिने हाथ के ही गेंदबाज हैं। शाहरुख अभी अविवाहित हैं। वे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपनी प्रेरणा मानते हैं और उन्हीं की तरह एक दमदार बल्लेबाज बनना चाहते हैं।

Shahrukh Khan was born on 27 May 1995 in Tamil Nadu. Cricketer Shahrukh Khan‘s full name is Masood Shahrukh Khan. Obviously, they must have been named after Bollywood’s famous actor Shahrukh Khan. 26 year old Shahrukh Khan wrote his studies in St. Bede’s Anglo Indian Higher Secondary School. Shahrukh’s father’s name is Masood Khan. His father is a leather ball trader by profession. Shahrukh’s mother’s name is Lubna and she runs a boutique in Chennai.

Shahrukh khan Cricketer Biography in hindi

शाहरुख़ खान ने क्रिकेट में अपना करियर डोमेस्टिक क्रिकेट मैच से शुरू किया था। 27 फरवरी 2014 को तमिलनाडु के लिए विजय हज़ारे ट्रॉफी में शारुख खान ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू खेला था। इसके बाद उन्होंने रणजी ट्रॉफी के लिए 6 दिसंबर 2018 में अपनी पारी खेली। शाहरुख़ वर्ष 2021 में उस तमिलनाडु क्रिकेट टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं जिसने पूरे सीज़न एक भी मैच नहीं हारा और सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 भी अपने नाम की। इस मैच के क्वार्टर फाइनल में शाहरुख ने हिमाचल प्रदेश के विरुद्ध 19 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाए थे।

Shahrukh khan Cricketer Biography Wikipedia

इसके बाद शाहरुख़ खान ने IPL में अपना करियर तराशना शुरू कर दिया। फरवरी 2021 में शाहरुख़ खान को KINGS XI PUNJAB ने IPL AUCTION में 5.25 करोड़ रुपए में ख़रीदा था। वहीं अगर बात करें IPL 2022 की तो शाहरुख़ खान  ने बेस प्राइस दोगुणा कर 40 लाख रुपए कर दिया है। शाहरुख खान ने अपने IPL मैच के दौरान राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 4 गेंदों पर 6 रन बनाए।

Shahrukh khan Cricketer Biography IPL

वहीं अगर बात करें 2020 के IPL की तो इसमें शाहरुख की किस्मत ज़्यादा नहीं चमकी थी। 2020 में वह एक अनसोल्ड खिलाड़ी रह गए थे। लेकिन अपनी दृढ़ता के साथ उन्होंने 2021 में वापसी की और अब 2022 के IPL AUCTION में कई टीमों की निगाहें उनपर टिकी हुईं हैं। शाहरुख कहते हैं कि KL RAHUL और कोच ANIL KUMBLE के नेतृत्व में IPL जैसा टूर्नामेंट खेलने का मौका मिलना कुछ ऐसा है जो मुझे उत्साहित करता है।

इसके अलावा शाहरुख और KINGS XI PUNJAB के कोच ANIL KUMBLE और VIRENDRA SEHWAG जैसे भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों ने उनकी आक्रामक बल्लेबाजी, खेल शैली और स्टेडियम के बाहर गेंद को पहुंचने की क्षमता के लिए उनकी तुलना युवा कीरोन पोलार्ड से भी की है। मोहम्मद शाहरुख़ खान को आईपीएल के 15 वें सीजन में पंजाब किंग्स ने 9 करोड़ की बड़ी रकम देकर खरीदा है. वह पहले दिन के सबसे महंगे अन कैप्ड खिलाडी रहे है.

Shahrukh khan Stats

क्रिकेटर शाहरुख़ खान ने आईपीएल में अब तक कुल 11 मुकाबले खेले हुए है. जिसमें 10 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 21.86 के औसत से 153 रन बनाये है. उन्होंने कुल 50 टी20 मैच खेले हैं जिसकी 39 पारी में 21 के औसत से 547 रन बनाये हैं.

Leave a Comment