Shramik Mitra Yojana: दिल्ली सरकार की जबर्दस्त योजना, मजदूरों को मिलेगा 10 लाख तक का फायदा, पढ़ें पूरी खबर

Shramik Mitra Yojna: दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) के द्वारा आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में रहने वाले श्रमिकों के लिए श्रमिक योजना ( Shramik Mitra Yojna ) शुरू की है. इस योजना को दिल्ली के डिप्टी सीएम श्री मनीष सिसोदिया जी ने शुरु किया है. उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ दिल्ली में काम करने वाले मजदूरों को समय-समय पर मिलता रहेगा. इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री केजरीवाल जी ( CM Kejriwal) ने और कुशल कुशल और अन्य श्रमिकों को भी महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी किया है. यह महंगाई भत्ता मजदूरों को 1 अक्टूबर से मिलना शुरू हो जाएगा.

shramik mitra yojana
shramik mitra yojana

क्या है श्रमिक मित्र योजना ( Shramik Mitra Yojna )

श्रमिक मित्र योजना ( Shramik Mitra Yojna ) राजधानी दिल्ली में शुरू की गई अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal) सरकार की योजना है. इस योजना के तहत श्रमिकों को मदद पहुंचाना है. इसके लिए श्रमिकों को दिल्ली सरकार के मंत्रालय में आवेदन करना होगा. जो श्रमिक दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्क करते है, उन्हें पहचान कर आर्थिक मदद देना दिल्ली सरकार की पहली प्राथमिकता है. हम आपको बता दें कि दिल्ली में अब तक लगभग 600000 निर्माण श्रमिक दिल्ली श्रमिक निर्माण बोर्ड के साथ पंजीकृत हो चुके है.

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2021

दिल्ली में रहने वाले श्रमिकों के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा दिल्ली मजदूर सहायता योजना शुरू की गई है. यह योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री केजरीवाल जी के द्वारा शुरू की गई है.ऐसा माना जा रहा है कि अलग-अलग निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है. हम आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्य में लगे हुए प्रत्येक मजदूर को ₹5000 की आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया है.

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए आवेदन

दिल्ली में निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों के लिए दिल्ली निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की बैठक में श्रम मंत्री श्री गोपाल राय की अध्यक्षता में यह फैसला किया गया, कि दिल्ली में जो भी मजदूर निर्माण कार्य में लगे है. उन्हें दिल्ली सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे मजदूरों की आर्थिक स्थिति में थोड़ा बहुत सुधार होगा. इसके अलावा श्री गोपाल राय जी ने यह भी बताया कि जो समय इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है. उसके लिए आपके पास कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है.हम आपको करोना काल में मजदूरों को इस योजना से दूर रहना पड़ा जिसकी वजह से मजदूरों को विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ा मजदूरों की समस्या को ध्यान में रखते हुए श्री केजरीवाल सरकार ने मजदूर सहायता योजना शुरू की हम आपको बता दें, कि इस योजना के तहत प्रत्येक मजदूर को ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी पहली किस्त की राशि बहुत जल्द आने वाली है, और दूसरी किस्त की राशि 25 अप्रैल 2021 को ही मजदूरों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी.

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए आवेदन

यदि आप भी दिल्ली मजदूर सहायता योजना का लाभ लेने के लिए सोच रहे है तो हम आपको बताते है, कि कैसे इस योजना के पात्र हो सकते है. दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई इस राशि में अब तक लगभग 46 लाख रुपए मजदूर वर्ग में बांटे जा चुके है. दिल्ली सरकार मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें तैयार खाना भी उपलब्ध करा रही है, जो मजदूर अपने जिला मुख्यालय से जाकर के भोजन प्राप्त कर सकते है. दिल्ली सरकार का बजट इस योजना के लिए आवंटित किया है, 200000 से भी अधिक मजदूर प्रतिदिन इसका फायदा उठा रहे है.

दिल्ली मजदूर सहायता योजना का कार्यान्वयन

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई दिल्ली मजदूर सहायता योजना का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना की पहली और दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है. इसके अलावा इस योजना के तहत मजदूरों को पका पकाया भोजन भी प्रदान किया जा रहा है.दिल्ली में रहने वाले लगभग 200000 मजदूरों को इस योजना का फायदा हो रहा है.भोजन उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली में लगभग 150 केंद्र बनाए जा चुके है.

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए योग्यता

हम आपको बता दें इस योजना के लिए कोई भी योग्यता नहीं है. व्यक्ति को सिर्फ दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए तथा उसे निर्माण कार्य में लगा हुआ होना चाहिए

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात

आप भी दिल्ली में निर्माण कार्य में लगे हुए है तथा श्रमिक वर्ग से आते है. इसके अलावा दिल्ली के स्थाई निवासी है तो आप अपना आधार कार्ड राशन कार्ड स्थाई प्रमाण पत्र मतदाता पहचान पत्र आय प्रमाण पत्र बैंक खाता मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2021 के तहत आवेदन कर सकते हो. इस योजना के तहत आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते है

क्या है योजना के लाभ

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के बहुत सारे लाभ है, जैसे कि यदि आप दिल्ली के स्थाई निवासी है, मजदूर है,तो इस योजना के तहत आपको भी लाभ प्राप्त होगा जो भी मजदूर अलग-अलग निर्माण कार्य में लगे हुए है. उन्हें इस योजना के तहत ₹5000 की आर्थिक मदद दी जाएगी आर्थिक मदद का अध्ययन मजदूरों के बैंक अकाउंट में जमा होगा इसके अलावा दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए श्रमिकों को यह राशि उपलब्ध कराई जा रही है

यह भी जाने:

Leave a Comment