Solar Panel Rooftop Yojana Subsidy: सोलर पैनल लगवाने के नियमों में सरकार ने दी ढील, जानें क्या हुआ बदलाव

Solar Panel Rooftop Yojana Subsidy: निसंदेह सौरऊर्जा बिजली की तुलना में काफी किफायती है. चूंकि सौरऊर्जा का उत्पादन काफी आसान होता है और यह पर्यावरण संरक्षण में भी काफी उपयोगी है इसीलिए सरकार द्वारा वर्तमान समय में लोगों को सोलर एनर्जी के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. यूँ तो अभी तक भारत में सोलर पैनल लगवाने के लिए जो दिशा निर्देश सरकार द्वारा जारी किए हुए थे उनके अनुसार आप सिर्फ सूचीबद्ध सोलर पैनल विक्रेताओं से ही सोलर पैनल लगवा सकते थे. इसके अलावा सरकार द्वारा सब्सिडी की भी सुविधा नहीं थी लेकिन देशवासियों को सोलर एनर्जी के इस्तेमाल के लिए प्रेरित और जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा इन नियमों में बदलाव किया गया है और बदलाव के साथ ही यह नियम अब आसान हो जाए हैं. तो अगर आप भी अपने घर की छत पर अपनी पसंद का सोलर रूफटॉप लगवाने का ख्वाब रखते हैं तो अब आपका यह सपना आसानी से साकार हो जाएगा, क्यूंकि अब सरकार द्वारा आम आदमी को अपनी पसंद का सोलर पैनल लगवाने की अनुमती प्रदान कर दी गई है. इसके अलावा अब सरकार हर उस इंसान को जो अपने घर पर सोलर पैनल स्थापित करवाएगा उसको सब्सिडी भी देगी. आइए जानते हैं विस्तार से कि कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और देश के विकास के लिए अपना योगदान दे सकते हैं.

Solar Panel Rooftop Yojana Subsidy

Solar Panel Rooftop Yojana Subsidy

हाल ही में जनवरी में हुई एक बैठक के दौरान हमारे देश के केंद्रीय ऊर्जा मंत्री RK SINGH ने यह जानकारी दी कि सरकार ने सोलर पैनल लगवाने के नियमों में छूट दी है. ऐसा करने का उद्देश देश के लोगों के बीच में सोलर पैनल की लोकप्रियता को बढ़ाना है और लोगों को इसके इस्तेमाल के प्रति जागरूक करना है.

अभी तक सोलर पैनल आप सिर्फ सरकार द्वारा सूचीबद्ध सोलर विक्रेताओं से ही लगवा सकते थे और जभी आपको सब्सिडी का लाभ भी प्राप्त कर सकते थे. लेकिन अब जारी हुए बदलाव के बाद आप अपने पसंद के विक्रेता से सोलर पैनल लगवा सकते हैं. यहां तक कि आप खुद भी सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं. इसके अलावा आपको सोलर पैनल लगवाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी.

अगर आप भी अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको SOLAR ROOFTOP PANEL YOJNA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सोलर पैनल लगवाने का आवेदन दर्ज करना होगा. यह आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर आपको सोलर पैनल लगवाने की अनुमति प्रदान कर दी जाएगी. जिसके बाद आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं.

वही अगर बात करें सब्सिडी की तो आपके सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी. सब्सिडी सोलर पैनल के क्षमता यानी किलोवाट पर निर्धारित है. जहां 3 किलोवाट की क्षमता वाले सोलर रूफटॉप के लिए 40 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी तो वहीँ 10 किलोवाट की क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी.

सोलर पैनल एक ऐसा विकल्प है जो आपकी बिजली की जरूरत को पूरा करने के साथ ही पर्यावरण को बचाने में भी मदद करता है. अगर हम देश में सोलर एनर्जी के इस्तेमाल के प्रति जागरूकता लाए तो हम एक बड़े पैमाने पर बिजली, पर्यावरण और पैसा तीनों चीज़ों का संरक्षण कर सकते हैं.

Leave a Comment