Solar Rooftop Panel Yojana: मात्र 50 हजार में सोलर पैनल लगवाकर करें लाखों में कमाई, उठायें इस जबर्दस्त स्कीम का फायदा

Solar Rooftop Panel Yojana: देश में लोगों को सौर ऊर्जा के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर पैनल लगवाने के नियमों में ढील देने के साथ ही सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी देने का ऐलान भी किया है. लोगों को सोलर एनर्जी के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने के पीछे सरकार का मकसद यह है कि एक तो इससे मुफ़्त बिजली का उत्पादन हो सकेगा और दूसरा यह लोगों को अर्थिक रूप से भी सहायता प्रदान करेगा. चूंकि अधिकतर लोगों को इस सरकारी योजना के बारे में जानकारी नहीं होती है तो वो इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं. इसीलिए हम अपने इस लेख में आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कि कैसे आप एक छोटा सा निवेश करके बड़ा फायदा उठा सकते हैं.

Solar Rooftop Panel Yojana

Solar Rooftop Panel Yojana

अगर आप भी एक छोटी रकम का निवेश कर मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप अपने घर में सोलर पैनल लगवा सकते हैं. एक तो सोलर पैनल लगवाने से आपको मुफ्त बिजली मिलेगी और दूसरा यह कि इसको लगाने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरूरत नहीं है. आप अपने घर की छत पर ही इस सोलर पैनल को लगवा सकते हैं. सोलर पैनल के माध्यम से सौरऊर्जा बिजली ने तब्दील हो जाएगी. इस मुफ्त सोलर बिजली को आप अपने रोजमर्रा के कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावा आप चाहें तो इस बिजली को बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा कि आप इस बिजली को बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं. आप बिजली को ग्रिड के माध्यम से सरकार को बेच सकते हैं जिसके बदले में सरकार आपको पैसे देगी. सोलर पैनल की मदद से आप हर महीने 300 यूनिट बिजली तक का उत्पादन कर सकते हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि सोलर रूफटॉप लगवाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है.

अगर सोलर पैनल के स्थापना के मूल्य की बात करें तो यह सोलर पैनल के किलोवाट पर निर्भर करता है. उदहारण के तौर पर 2 किलोवाट कर सोलर पैनल को लगवाने के लिए आपको 1 लाख 25 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. लेकिन आपको इस राशि पर प्रदेश सरकार द्वारा 30 हजार रुपए की छूट दी जाएगी. वही केंद्र सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा 40 प्रतिशत की सब्सिडी का भी भुगतान किया जाता है. तो अगर गौर करें तो आपको 1 लाख 25 हजार रुपए में से सिर्फ 55 हजार रुपये का भुगतान करना होगा लेकिन फिर आपका मुनाफा ही मुनाफा होगा. हालांकि सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों का कहना है कि इसको लगवाने के लिए शुरुआत में भागदौड़ करनी पड़ेगी लेकिन बाद में यह हर माह एक अच्छी रकम कमाने में मदद करती है.

तो अगर आप भी सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने का सोच रहें हैं तो आपको सबसे पहले ऊर्जा विभाग या सोलर पैनल ki taraf से उपलब्ध आवेदन पत्र को भरकर जमा करना होगा जिसके बाद नेट मानिटरिंग की जाँच के बाद आपका सोलर पैनल लग जाएगा. अब आप सोलर पैनल अपनी पसंद के अनुसार लगवा सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

Leave a Comment