Solar Rooftop Yojana: सोलर पैनल के लिए सरकार दे रही है सीधे खाते में पैसा, ऐसे करें आवेदन

Solar Rooftop Yojana: देश में जहां एक ओर बिजली की मांग दिन-प्रति-दिन बढ़ती जा रही है वही दूसरी ओर उपयोग के तुलना के मुताबिक देश में पर्याप्त बिजली का उत्पादन नहीं हो रहा है। देश के कई हिस्सों में जहां आज भी सिर्फ बिजली की तारें है पर बिजली नहीं है। वही जहां बिजली है तो वहां उपभोक्ता को हाई बिल का झटका लग रहा है। बिजली के बिल को भरते भरते आम आदमी का दम निकल चुका है। ऐसे में सरकार ने इस समस्या को हल करने के लिए देश में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल पर जोर देना शुरू कर दिया है। सरकार अब लोगों को Solar Energy के प्रति जागरूक कर रही है क्यूंकि सोलर एनर्जी बिजली के लिए एक अच्छा और किफायती विकल्प है।

Solar Rooftop Yojana

Solar Rooftop Yojana

सौर ऊर्जा सूर्य से प्राप्त होती है। यह ऊर्जा हमारे उन सभी कामों को कर सकती है जिन्हें हम बिजली से करते हैं। सोलर एनर्जी को घरेलू और व्यावसायिक कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हाल ही में सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा भी सोलर पैनल Rooftop को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सरकार अब घर पर सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी भी दे रही है लेकिन इस योजना के बारे में पुख्ता जानकारी ना होने के कारण कई लोग इसके लाभ से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में हम आपको अपने इस लेख में  सोलर रूफटॉप और इसकी सब्सिडी के बारे में विस्तृत रूप से बताया है तो हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

जाने क्या होती है सोलर रूफटॉप पैनल

सोलर रूफटॉप पैनल एक ऐसा सिस्टम होता है जिसके अंदर बिजली उत्पादन वाले सोलर पैनल होते हैं। यह सौर पैनल सूरज से आने वाली ऊर्जा को बिजली में तब्दील कर देते हैं और इस बिजली का उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए आसानी से किया जा सकता है। चूंकि आप इस सोलर पैनल को एक छोटी सी जगह पर ही स्थापित कर सकते हैं इसीलिए यह ज्यादा जगह भी नहीं लेती है। इस पैनल को आप अपने घर की छत पर आसानी से लगवा सकते हैं।

गत माह हमारे देश के ऊर्जा मंत्री द्वारा यह एलान किया गया था कि अब देश ने सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दी जाएगी। ऐसा करने का उद्देश्य देश के लोगों को सोलर एनर्जी के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करना है। सोलर एनर्जी का उपयोग हमको डीजल जनरेटर के इस्तेमाल से भी छुटकारा दिलवाता है जिससे हम पर्यावरण संरक्षण की तरफ एक कदम लेते हैं।

सोलर पैनल की स्थापना की लागत ज्यादा महंगी नहीं है। यह एक बार का निवेश है जो बिजली के बिल में काफी सारी बचत करवा आपका पैसा बचाता है।

अगर बात करें सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की तो यह सीधे सोलर पैनल लगवाने वाले के बैंक खाते में सरकार की तरफ से भेजी जाएगी। इसके अलावा अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको इसके खर्च पर सरकार की तरफ से 70 प्रतिशत तक की छूट भी मिलेगी। सब्सिडी की राशि के केंद्र सरकार द्वारा एक बजट भी जारी किया जाता है।

इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको सोलर रूफटॉप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र को भरकर जमा करना होगा। आवेदन पत्र जमा करने के 15 दिनों के भीतर आपके घर पर सोलर रूफटॉप पैनल लगा दिया जाएगा। वही सब्सिडी का पैसा 30 दिनों के भीतर आवेदक के बैंक खाते मे स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही इस योजना से निसंदेह काफी बिजली की बचत होगी और प्रदूषण भी नियंत्रित होगा। अगर लोगों में सौरऊर्जा के प्रति जागरूकता आएगी तो भारत जल्द ही सौर प्रणाली पर निर्भर देश के रूप में अपनी वैश्विक पहचान बना लेगा।

Leave a Comment