Solar Rooftop Yojana: सोलर पैनल के लिये सरकार दे रही है सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Solar Rooftop yojana: ऊर्जा की बढ़ती खपत को देखते हुए सरकार सोलर और न्यूक्लियर एनर्जी की तर्ज तवज्जो दी रही है। इसी के चलते भारत सरकर ने one sun one word grid परियोजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य है कि लोग सोलर ऊर्जा का प्रयोग करें जिससे ईंधन से मिलने वाली ऊर्जा की खपत कम होगी। सोलर एनर्जी पर्यावरण के लिए भी लाभकारी है। इस योजना के तहत भारत सरकर बिजली उत्पादन में भारत को आत्म निर्भर बनाना चाहती है। भारत में सोलर परियोजना के तहत बिजली उत्पादित करके भारत सरकार अफ्रीकी देशों को भी निर्यात करना चाहती है।

pradhanmantri solar rooftop yojana

Solar rooftop yojana kya hai

सोलर रूफटॉप योजना के तहत भारत सरकार लोगों को सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दे रहा है। भारत मे बढ़ती बिजली की खपत को देखते हुए भारत सरकार ने यह कदम उठाया है।SOLAR rooftop yojana के तहत आपको बता दें कि यदि आप 3 किलो वाट तक का सोलर पैनल इनस्टॉल करवाने पर आपको 40 प्रतिशत तक कि सब्सिडी सरकार द्वारा मिल रही है वहीं यदि आप 10 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते है तो आपको 20 प्रतिशत की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी। सोलर पैनल लगवाने में किये गए खर्च का भुगतान आप 5-6 साल में अदा कर देंगे। सोलर पैनल घरों के अलावा दुकानों, ऑफिस और कारखानों के भी लगवा सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना का उद्देश्य :

सरकार द्वारा शुरू की गई वन सन, वन वर्ड, वन ग्रिड योजना के तहत भारत सरकार फॉसिल फ्यूल से रिन्यूवल एनर्जी की ओर बढ़ना चाहती है। वैश्विक स्तर पर बढ़ते ऊर्जा की खपत को देखते हुए भारत सरकार ने लोगों को सोलर पैनल की तरफ रुझान खींचने के लिए सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है। इस योजना में सरकार का उद्देश्य बिजली उत्पादन के स्तर पर भारत को आत्मनिर्भर बनाना है।

सोलर रूफटॉप योजना के महत्वपूर्ण तथ्य :

  • अपने ग्रुप हाउसिंग में सोलर पैनल लगाएं और बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50% तक कम कर सकते हैं
  • सोलर पैनल से आपको बिजली 20 से 25 साल तक मिलेगी और इस में होने वाले खर्च का भुगतान आप 5 से 6 वर्षों में कर सकते हैं
  • 500 किलो वाट तक के सोलर प्लांट के लगवाने पर 20% की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा मिलेगी 3 किलो वाट तक के सोलर प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और 3 किलो वाट के बाद 10 किलो वाट तक 20% की सब्सिडी सरकार द्वारा मिलेगी

कैसे मिलेगा सोलर रूफटॉप योजना का लाभ

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा। जिसमें ऑनलाइन आवेदन करके आपको योजना का लाभ ले सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने का तरीका

  • सबसे पहले सोलर रूफटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आप भी नए पेज पर जाएंगे जहां आप अपने राज्य के हिसाब से लिंक का चयन करें

3 thoughts on “Solar Rooftop Yojana: सोलर पैनल के लिये सरकार दे रही है सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन”

  1. डिअर सर,
    मैं अपने कारखाने पर सोलर प्लांट लगवाना चाहता हूं तो मुझे क्या करना होगा कैसे करना होगा क्या आप मुझे बता सकते हैं मैं अपनी पूरी डिटेल इस पर देता हूं।

    Reply

Leave a Comment

x