SSC CHSL Recruitment Online Form 2022: SSC ने जारी की (CHSL) की भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

SSC CHSL Recruitment Online Form 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने COMBINED HIGHER SECONDARY LEVEL (CHSL) परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना जारी की है। जारी अधिसूचना के अनुसार 2022 में आयोजित होने वाली SSC CHSL परीक्षा के लिए इच्छुक उम्मीदवार 1 फरवरी 2022 से लेकर 7 मार्च 2022 तक आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

SSC CHSL Recruitment Online Form 2022

SSC CHSL Recruitment Online Form 2022

SSC CHSL Recruitment 2022

SSC CHSL परीक्षा के वहीं उम्मीदवार पात्र होंगे जो बारहवीं पास हैं। साथ ही उम्मीदवार की उम्र 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। परीक्षा 3 चरणों में होगी। SSC CHSL का परीक्षा पैटर्न, पात्रता, चयन प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, आवेदन प्रक्रिया सहित SSC CHSL 2021-22 पर संपूर्ण जानकारी इस लेख में उपलब्ध हैं इसीलिए लेख को अंत तक पूरा पढ़े।

SSC CHSL Recruitment Post And salary

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना में निम्नलिखित पदों पर भर्ती की जायेगी। इन पदों का विवरण कुछ इस प्रकार हैं:

  • लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC)
  • जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA)
  • पोस्टल असिस्टेंट (PA)
  • सोर्टिंग असिस्टेंट (SA)
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) और डाटा एंट्री ऑपरेटर, ग्रेड ‘ए’
  • अगर बात करें वेतन की तो पदों के हिसाब से ही उम्मीदवार को वेतन मिलेगा। पदों के हिसाब से वेतन का विवरण निम्न प्रकार से है:
  • लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC) और जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA) – ग्रेडपे-2 (₹19,900-63,200)
  • पोस्टल असिस्टेंट (PA) और सोर्टिंग असिस्टेंट (SA) – ग्रेडपे-4(₹25,500-81,100)
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) और डाटा एंट्री ऑपरेटर, ग्रेड ‘ए’ ग्रेडपे-4 (₹25,500-81,100)

SSC CHSL Recruitment 2022 Eligibilty

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 1w वीं में एक विषय के रूप में गणित के साथ विज्ञान स्ट्रीम होना आवश्य है।

SSC CHSL Recruitment 2022 process

अगर बात करें SSC CHSL आयु सीमा की तो 18 से 27 वर्ष की उम्र के बीच के उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं आरक्षण के अनुसार आयु में छूट भी मिलेगी। OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष, SC/ST श्रेणी के लिए 5 वर्ष, दिव्यांगजनों के लिए 10 वर्ष न्यूततम और 15 वर्ष अधिकतम और भूतपूर्व सैनिकों के लिए 8 वर्ष की छुट आयु सीमा में दी जायेगी।

SSC CHSL Recruitment 2022 Apply online

  • जो उम्मीदवार SSC CHSL की परीक्षा में आवेदन करना चाहता है उसको सबसे पहले SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वन-टाइम 2. 2. होमपेज पर मौजूद “REGISTER NOW” के लिंक पर क्लिक करें और स्वयं को पंजीकृत कर लें।
  • अब “CHSL” के विकल्प पर क्लिक करें और आप अब अप्लाई कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी बिना किसी त्रुटि के भर दें। साथ ही अपना हाल का फोटोग्राफ और हस्ताक्षर भी अपलोड करें।
  • यदि आपको शुल्क के भुगतान से छूट नहीं मिली है तो शुल्क भुगतान कर अपना आवेदन सफलतापूर्वक जमा कर दें।

आप अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

SSC CHSL Recruitment 2022 Exam pattern

SSC CHSL की परीक्षा का आयोजन 3 चरणों में होगा। TIER I की परीक्षा जोकि 200 अंकों की एक ऑनलाइन परीक्षा होगी, इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की अवधि 1 घंटा होगी तथा हर गलत जवाब पर 0.50 अंकों की नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

बात करें TIER II परीक्षा की तो इसमें वही अभ्यर्थी शामिल हो पाएंगे जो TIER I की परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे। TIER II परीक्षा 1 घंटे की ऑफलाइन परीक्षा होगी जो निबंध और पत्र लेखन की होगी। इसको पास करने वाले उम्मीदवारों को TIER III की परीक्षा में सम्मालित होने का मौका मिलेगा जोकि उम्मीदवारों की टाइपिंग टेस्ट परीक्षा होगी।

SSC CHSL परीक्षा का मई 2022 में आयोजित होना संभावित है। प्रवेश पत्र आयोग द्वारा परीक्षा की तारीख से सप्ताह भर पहले जारी किए जाएंगे।

Leave a Comment