UK Free Laptop Yojana: फ्री में मिलेगा लैपटॉप, बस करना होगा यह छोटा सा काम

UK Free Laptop Yojana: भारत में DIGITAL REVOLUTION आ गया है. देश में अब हर छोटे से बड़ा काम ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है. चाहे किसी को पैसे भेजने हो या कुछ खरीदारी करनी हो और या फिर बात हो पढ़ाई की, आप घर बैठे कुछ भी काम चुटकियां बजाकर कर सकते हैं. COVID PANDEMIC के समय में देश में ONLINE EDUCATION के माध्यम से बच्चे शिक्षा से जुड़े रहे लेकिन कई छात्र छात्राएँ ऐसे भी थे जो पढ़ाई से वंचित रह गए. इसके पीछे यह वज़ह थी कि उन बच्चों के पास मोबाइल लैपटॉप या कोई और डिवाइस नहीं था जिससे वह ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकते.

UK Free Laptop Yojana

UK Free Laptop Yojana: फ्री में मिलेगा लैपटॉप, बस करना होगा यह छोटा सा काम

इस समस्या को दूर करने के लिए विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा छात्रों के बीच FREE MOBILE, LAPTOP, TABLET का वितरण किया जाता है ताकि बच्चें शिक्षा से जुड़े रहें और तरक्की करें. इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार द्वारा भी राज्य के मेधावी मगर आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मुफ्त लैपटॉप बांटने का ऐलान किया है. क्या है यह योजना, किसको मिलेगा इसका लाभ, कैसे करना है आवेदन समेत आपके मन में उठ रहे कई सवालों का जवाब आपको मिलेगा हमारे इस लेख में तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें.

क्या है मुफ्त लैपटॉप योजना

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राओं को शिक्षा में मदद करने के लिए मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे. लैपटॉप की सहायता से यह यह छात्र अपनी पढ़ाई बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं और तकनीक का इस्तेमाल कर कई अन्य skills भी सीख सकते हैं. यह यक़ीनन उनको आत्मनिर्भर और सशक्त तो बनाएगा ही लेकिन साथ ही उनको तकनीक की भी जानकारी देगा.

मुफ्त लैपटॉप के लिए कौन कौन हैं पात्र

FREE LAPTOP YOJNA के अंतर्गत लाभ पाने के लिए निम्न शर्तों का पालन करना होगा

  • आवेदनकर्ता उत्तराखंड में पढ़ाई कर रहा हो
  • आवेदनकर्ता ने अपनी दसवीं और बारहवीं कक्षा की पढ़ाई उत्तराखंड के किसी सरकारी स्कूल से की हो. साथ ही आवेदनकर्ता ने दसवीं और बारहवीं कक्षा 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो.
  • आवेदनकर्ता  ECONOMICALLY WEAK SECTION से आता हो

इन सभी शर्तों और नियमों को पूरा करने पर ही छात्र FREE LAPTOP YOJNA के लिए पात्र होगा.

कैसे करें आवेदन

अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आपको निम्न प्रकार से आवेदन करना होगा :

  1. आवेदनकर्ता को सबसे पहले उत्तराखंड राज्य के शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. वेबसाइट के होमपेज पर आपको FREE LAPTOP YOJNA का विकल्प दिखेगा जिसपर क्लिक करने से आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा.
  3. ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियाँ दर्ज करें और अपने फॉर्म को सबमिट कर दें.

इस प्रकार से आप FREE LAPTOP YOJNA के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदनकर्ता को इस योजना के लिए आवेदन करने के निम्न दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी :

  • आवेदनकर्ताओं का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता की दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
  • आवेदनकर्ता का उत्तराखंड का domicile certificate
  • राशन कार्ड
  • परिवार की आय का प्रमाणपत्र

बतायी गयी प्रक्रिया का पालन कर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार से मुफ्त लैपटॉप पाकर अपनी शिक्षा को और उच्च स्तरीय बना सकते हैं.

Leave a Comment