UP Anganwadi Bharti Form 2022: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

UP Anganwadi Bharti Form 2022: यह खबर उत्तर प्रदेश की उन महिलाओं के लिए काफी काम की हो सकती है, जो कम पढ़ी लिखी है और सरकारी नौकरी की इच्छा रखती है। दरअसल उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी में विभिन्न पदों पर भर्ती शुरू की जाने वाली है। लंबे समय से उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी में भर्ती के लिए लोग आवाज उठा रहे थे। दरअसल आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी में काफी लंबे समय से भर्तियां नहीं की गई है, जिसके चलते लोगों में इसको लेकर काफी नाराजगी थी। इस को ध्यान में रखते हुए 53 हजार से ज्यादा पदों पर आंगनवाड़ी में भर्ती स्वीकार की जाएगी। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों को महिला एवं बाल विकास यूपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

दोस्तों आपको बता दें कि आंगनवाड़ी में केवल महिलाओं की भर्ती की जाती है। इस भर्ती के तहत सुपरवाइजर (Supervisor), कार्यकर्ता (Worker), डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर (District Program Officer), हेल्पर (Helper), सहायिका (Helper), प्रोजेक्ट ऑफिसर (Project Officer) व अन्य विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली जा रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिसके आधार पर लोगों का चयन किया जाएगा। चयन करने के लिए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट उनके 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। इस भर्ती के लिए आयु सीमा भी तय की गई है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी इसके लिए उन्हें आधिकारिक नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

SSC DELHI Head Constable Recruitment 
Bihar SHSB CHO Recruitment 2022

UP Anganwadi Bharti Form 2022 से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ना होगा। आज के इस लेख में हम आपको UP Anganwadi Bharti 2022 से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान करने का प्रयास करेंगे। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे UP Anganwadi Bharti 2022 का form कैसे भरें, UP Anganwadi Bharti Form 2022 के लिए आवेदन कैसे करें, UP Anganwadi Bharti 2022 के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए। इस तरह के सभी सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।

UP Anganwadi Bharti Form 2022 (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म 2022)-

ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं आंगनवाड़ी में नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखती है। आंगनवाड़ी की नौकरी एक ऐसी नौकरी है जिसके माध्यम से महिलाएं अपने घर व रोजगार दोनों कार्य आसानी से कर सकती हैं। आंगनवाड़ी में केवल महिलाओं की भर्ती भी इसीलिए लिए जाती है क्योंकि महिलाएं ही महिलाओं की समस्याओं को बेहतर समझ सकती हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। दरअसल एक लंबे समय से उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी में भर्तियां नहीं ली गई है। इसको लेकर काफी समय से लोग मांग उठा रहे थे। जिसको देखते हुए उत्तर प्रदेश बाल विकास विभाग की ओर से आंगनवाड़ी में भर्ती के लिए घोषणा की गई है।

ऐसी जानकारियां मिली है कि इस भर्ती के तहत 53000 से अधिक पदों पर लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसके लिए जल्दी ही लोग ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इसको लेकर संबंधित विभाग की ओर से जल्दी ही अधिसूचना जारी करने की संभावनाएं जताई जा रही है। आज के इस लेख में हमने UP Anganwadi Bharti 2022 के लिए मांगी गई योग्यताओं से लेकर, UP Anganwadi Bharti Form 2022 कैसे भरें इत्यादि की सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। इससे जुड़ी सभी जानकारियों के लिए आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना होगा।

UP Anganwadi Bharti Form 2022 Overview-

विभाग बाल विकास सेवाएं एवं पोषण विभाग
पद आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक और सहायक
श्रेणी
लोकशन उत्तर प्रदे
आधिकारिक वेबसाइट www.balvikasup.gov.in

UP Anganwadi Bharti Form 2022 Age Limit (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म 2022 आयु सीमा)-

अगर आप उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की इच्छा रखती हैं तो आपको बता दें कि आवेदन करने के लिए आपकी आयु भर्ती के लिए मांगी गई आयु सीमा के अनुरूप होनी चाहिए। नीचे हमने आयु सीमा के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

  • Minimum Age- 21 Years
  • Maximum Age- 45 Years
  • Age Relaxation- आयु सीमा में छूट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।

UP Anganwadi Bharti Form 2022 Selection Process (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म 2022 चयन प्रक्रिया)-

UP Anganwadi Bharti 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह बता दें कि उन्हें इस भर्ती में चयनित होने के लिए सिलेक्शन प्रोसेस से होकर गुजरना होगा। नीचे हमने इस भर्ती के लिए तय किए गए सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में जानकारी दी है।

  • इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।
  • मेरिट लिस्ट 10वीं और 12वीं में मिले अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
  • यदि किसी उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन से ऊपर की डिग्री है तो उसका मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन नहीं किया जाएगा।

UP Anganwadi Bharti Form 2022 Educational Qualification (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म 2022 शैक्षणिक योग्यताएं)-

दोस्तों आपको बता दे की UP Anganwadi Bharti 2022 (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कुछ जरूरी शैक्षणिक योग्यताओं का होना अनिवार्य है। नीचे हमने शैक्षणिक योग्यताओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

  • आपको बता दें कि आगनवाड़ी कार्यकर्ता/मिनी आगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय या बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • आंगनवाड़ी सहायक के पद पर आवेदन करने वाले आवेदकों को 5वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।
  • लगभग सभी पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 8वीं 10वीं व 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।

How To Apply For UP Anganwadi Bharti Form 2022 (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म 2022 के लिए कैसे आवेदन करें?)-

अगर आप UP Anganwadi Bharti Form 2022 (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती फॉर्म 2022) के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, तो आपको हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • अब आपके आगे होम पेज खुलेगा, जहां आपको UP Anganwadi Bharti 2022 का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके आगे आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • अब अपने आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भर लें। अपने आवेदन के साथ मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को भी अटैच करें।
  • अपने फॉर्म को आपको दिए गए मेल पते पर भेजना होगा। अपने आवेदन फॉर्म की एक कॉपी जरूर करके रखें।

Important Links-

Application Form LinkClick Here
Official Website LinkClick Here
Our WebsiteClick Here

UP Anganwadi Bharti Form 2022 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

2022 में आंगनबाड़ी की भर्ती निकली है क्या?

2022 में उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी की भर्ती निकलने वाली है जिसके लिए जल्दी ही आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी। उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के बारे में हमने हमारे इस लेख में विस्तार से जानकारी दी हुई है।

आंगनवाड़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने ऊपर दिया हुआ है। इसके पश्चात आवेदन के सभी चरणों के बारे में हमने ऊपर विस्तार से जानकारी दी है।

यूपी आंगनवाड़ी मेरिट लिस्ट कब आएगी?

UP Anganwadi Bharti 2022 की मेरिट लिस्ट जल्दी जारी की जाएगी। आपको बता दें कि मेरिट लिस्ट तब जारी की जाएगी जब इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। फिलहाल उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए आवेदन आमंत्रित नहीं किए गए हैं। इस वक्त केवल इसको लेकर घोषणा की गई है।

Leave a Comment