UP Board Exam 2022 Time Table: कब होंगी UP बोर्ड की परीक्षाएं, सामने आई बड़ी खबर

UP Board Exam 2022 Time Table: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा HIGH-SCHOOL और INTERMEDIATE BOARD EXAMINATION 2022 को लेकर समय समय पर नए दिशा निर्देश जारी किए जाते हैं. ऐसे में अब यह उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर भी जल्द ही कोई नयी अधिसूचना जारी करने वाला है. प्रदेशभर के लाखों छात्र छात्राएँ इन परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले हैं लेकिन चूंकि अभी तक बोर्ड द्वारा परीक्षाओं की कोई समयसरणी जारी नहीं की गई है इसीलिए लाखों परीक्षार्थी असमंजस की स्थिति में हैं. कई परीक्षार्थियों द्वारा COVID-19 के फैलते संक्रमण के कारण परीक्षा रद्द करने की माँग की जा रही है तो वहीँ कई परीक्षार्थी परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी एक अधिसूचना में इस बात पर मोहर लगा दी गई है कि बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन किया जाएगा.

UP Board Exam 2022 Time Table

UP Board Exam 2022 Time Table

जानें क्या है यह नयी अधिसूचना और कब तक है उम्मीद बोर्ड परीक्षाओं के होने की इस लेख में क्यूंकि यहां हमने आपको UP BOARD EXAMINATION 2022 से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां दी हैं.

कब जारी होगा UP BOARD EXAMINATION 2022 TIMETABLE

उत्तर प्रदेश में वर्तमान समय में विधानसभा चुनाव हो रहें हैं. UTTAR PRADESH ELECTION 2022 में सूबे की जनता अपने लिए मुख्यमंत्री और सरकार का चुनाव करेंगे. प्रदेश में होने वालें विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग 10 फरवरी से शुरू होकर 7 मार्च को खत्म होगी. 10 मार्च को चुनावी परिणाम घोषित किए जाएंगे. इसके बाद प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कौन होगा इसका पता चलेगा. चूंकि चुनाव के दौरान प्रदेश भर में आचार संहिता लागू है इसीलिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जा रहा है. ऐसे में 10 मार्च के बाद ही दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किए जाने की संभावना है.

उम्मीद यह है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च माह के पहले सप्ताह में दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का TIME TABLE जारी किया जा सकता है. परीक्षाएँ मार्च – अप्रैल माह में आयोजित की जा सकती हैं.

UP माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी की है यह नयी अधिसूचना

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हाल ही में UP BOARD EXAMINATION 2022 को लेकर एक नया निर्देश जारी किया गया है. इसके अनुसार अब अब 10 वीं और 11 वीं BOARD EXAM में बैठने से पहले अभ्यर्थियों को PRE BOARD EXAM पास करनी पड़ेगी. PRE BOARD EXAMINATION का पैटर्न BOARD EXAMINATION के समान ही होगा. PRE BOARD EXAMINATION कराने के पीछे का उद्देश्य अभ्यर्थियों को BOARD EXAM के लिए तैयार करना है. PRE BOARD EXAMINATION को COVID GUIDELINES को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया जाएगा.

कब तक जारी होंगे UP BOARD EXAMINATION 2022 के ADMIT CARDS

शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा की तिथि घोषित करने के बाद ADMIT CARD जारी कर दिए जाएंगे. इस साल बोर्ड परीक्षाओं में कुल 52 लाख छात्र छात्राएँ शामिल होंगे. इनमे से 28 लाख अभ्यर्थी दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए शामिल होंगे.

चूंकि शिक्षा बोर्ड द्वारा समय समय पर UP BOARD EXAMINATION 2022 के संबंध में नयी सूचनाएँ जारी होती हैं इसीलिए सभी अभ्यर्थी UP शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार नजर बनाए रहें ताकि परीक्षा से संबंधित अपडेट आप तक पहुँच पाएँ.

Leave a Comment