यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2021 { हिंदी में }: UP board result 2021 kab aayega in hindi

UP board result 2021 kab aayega in hindi | up board result kaise check kare 2021 | up board result 2021 kab aayega | up board result 2021 class 12 | up board result 2021 class 10

up board result 2021 kab ayega in hindi: कोरोना की पहली लहर के बाद से जैसे तैसे कुछ महीने की शांति मिली ही थी मार्च में कोरोना की दूसरी लहर ने पहली लहर से ज्यादा तांडव मचाया। कोरोना के पहली लहर के बाद स्कूल खुलना आरंभ ही हुए थे कि दूसरी लहर ने शिक्षा के मंदिरों के कपाट बंद कर दिये।

दूसरी लहर में पूरे देश के लगभग हर बोर्ड ने अपने छात्रों को प्रमोट किया इसी क्रम के उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इतिहास के पहली बार सभी छात्रों को पास किया है और यह कदम देश के सबसे बड़े बोर्ड ने सबसे पहले उठाया था।

up board result update 2021

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2021 { हिंदी में }: UP board result 2021 kab aayega in hindi
up board result 2021 kab ayega in hindi

कोरोना के कारण सभी छात्रों को प्रमोट करने के बाद up board अब रिजल्ट का खाका बनाने की तैयारी में हैं और जल्द ही उत्तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट आने का कई छात्र बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है और इंटरनेट पर up board result kab ayega, up board result kaise check kre. Up board result 2021 class 12 today news, up board result 2021 class 10 kab ayega, up board result 2021 class 12 result kab aeaga जैसे परिणाम सर्च कर रहे है। आज के इस लेख में हम आपको up board result 2021 से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध करायेंगे।

{9th Installment} PM kisan samman nidhi yojana 9 kist kab aayegi?

up board result 2021- overview

बोर्ड का नाम माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश बोर्ड
राज्य उत्तर प्रदेश
पंजीकृत परीक्षार्थी साल 2021 में कुल 56 लाख
रिजल्ट जारी होने की तिथि संभवतः जुलाई के दुसरे सप्ताह तक
कक्षा 10 का परिणाम लिंक जल्द ही एक्टिवेट होगी
कक्षा 12 का परिणामलिंक जल्द ही एक्टिवेट होगी
अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in , upmsp.edu.in, results.gov.in

Up board promotion formula

कोरोना के दूसरी लहर के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने 10 वीं और 12 वीं में परीक्षा देने वाले कुल 56 लाख छात्रों को प्रोमोट करने का फैसला लिया था इससे कई छात्रों में तो खुशी की लहर थी और सरकार के इस फैसले के समर्थन कर रहे थे जबकि कई छात्र एवं अभिभावक माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश से नाखुश थे। खैर उत्तर प्रदेश सरकार में सभी को प्रोमोट करके बोर्ड के इतिहास में पहली बार 100 % परीक्षार्थियों को पास करने के फैसला लिया।

छात्रों को प्रोमोट करने के बाद बोर्ड के सामने रिजल्ट का खाका तैयार करना सबसे बड़ी चुनौती थी जिससे निपटने के लिए up board ने अभिभावकों से सलाह भी मांगी थी। लेकिन बोर्ड ने छात्रों को प्रोमोट करने के खाका तैयार कर लिया है। कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों को मार्किंग स्कीम के तहत नम्बर दिए जायेंगे।

10 वीं के छात्रों को 9 वीं के रिजल्ट एवं 10 वीं के प्री बोर्ड नम्बर के औसत के आधार पर जबकि 12वीं के छात्रो को 11 वीं के रिजल्ट तथा 12 वीं के प्री बोर्ड के आधार पर नम्बर दिए जाएंगे। साथ ही बोर्ड ने यह साफ किया है जो छात्र रिजल्ट से नाखुश है और परीक्षा देना चाहते है उन्हें बाद में यह विकल्प दिया जाएगा लेकिन हाल में सभी को प्रोमोट किया जा रहा है।

up board result today news

अभी तक कयास लगाये जा रहे थे की माध्यमिक शिक्षा परिषद 15 जुलाई तक up board result 2021 की घोषणा कर देगा लेकिन लेकिन बोर्ड से प्राप्त आधिकारिक सूचना के मुताबिक आज रिजल्ट नहीं आएगा. अब ऐसी संभावना है की रिजल्ट की घोषणा 16 या 17 जुलाई तक की जा सकती है. ऐसे में जो भी छात्र रिजल्ट का इंतज़ार बेसब्री से कर रहे हैं.उन्हें कुछ दिन का इंतज़ार और करना पड़ सकता है. रिजल्ट आने का पश्चात आप हमारी वेबसाइट पर दी गई लिंक के माध्यम से उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, और अपना परिणाम चेक कर सकते है.

up board result formula 2021 in hindi

माध्यमिक और उच्च शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने , के अनुसार यूपी बोर्ड कक्षा 12 के छात्रों को 50:40:10 के मूल्यांकन फॉर्मूले पर अंक दिए जाएंगे। रिजल्ट में, कक्षा 10 में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों का 50% कक्षा 11 (अर्ध-वार्षिक तथा वार्षिक परीक्षा) में प्राप्त अंकों के लिए 40% और कक्षा 12 (प्री-बोर्ड) में प्राप्त अंकों का 10% जोड़ा जाएगा। कक्षा 10 के लिए, मूल्यांकन सूत्र 50:50 होगा, अर्थात 50%, वेटेज कक्षा 9 (अर्धवार्षिक / वार्षिक परीक्षा) में प्राप्त अंकों को दिया जाएगा और शेष 50% कक्षा 10 के प्री-बोर्ड में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

up board result 2021 kab aayega in hindi

जबसे छात्रो ने प्रोमोशन की खबर सुनी है तबसे उनके मन मे यही खयाल है को उन्हें कैसे नम्बर दिए जाएंगे। इसी आतुरता के कारण लोग इंटरनेट पर up board result 2021 kab ayega in hindi, up board result by name जैसे कीवर्ड से सर्च कर रहे है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने देश के सभी बोर्ड को आदेश जारी किया था कि वह अपने रिजल्ट का खाका तैयार कर लें और 31 जुलाई तक 10वीं और 12 वीं का रिजल्ट जारी रख दें।

up board result 2021 class 10 kab ayega

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा बोर्ड को आदेश दे चुके हैं कि वे जुलाई में मार्कशीट जारी करने की तैयारी करें। पिछले कुछ सालों से up board result 10वीं और 12 वीं के रिजल्ट साथ मे जारी कर रहा था। up board 2020 result भी 27 जून को जारी कर दिए गए थे।

Up board result class 12 2021

साल 2020 में बोर्ड ने फरवरी से मार्च के मध्य ही परीक्षाओं को सम्पन्न करा लिया था लेकिन लॉक डाउन लगने के कारण परिणाम जारी करने में देरी हो गई थी। चौथे चरण का लॉकडाउन खुलते ही up board ने कॉपियों को जांचने का काम करवाया और 27 जून को दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट जारी किया। रिजल्ट जारी करने से पहले बोर्ड ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह सूचना दी थी। ऐसे में इस बार भी यही होने की संभावना है और up board class 10 result 2021 तथा up board class 12th result 2021 साथ ही आने की संभावना है।

Up board result 2021 date and time

पिछले साल की भांति इस साल भी दोनों कक्षाओं का रिजल्ट साथ मे आएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सभी बोर्ड को 31 जुलाई के पहले परिणाम घोषित करने का आदेश दिया ऐसे में up board result 2021 जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते में आने की संभावना है।

Up board result 2021 class 10 check by roll number

यदि आप Up board result class 10 result kaise dekhen की प्रक्रिया देखना चाहते हैं तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो करें। यहां हम आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट देखने की प्रक्रिया बताएंगे।

  • सबसे पहले आप result.upmsp.edu.in पर जाएं।
  • इस वेबसाइट पर पहुंचते ही होमपेज पर आपको रिजल्ट घोषित होते ही कक्षा 10 का लिंक दिखाई देगा।
  • आप इस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपसे रोल नंबर पूछा जाएगा। जिसे आप दर्ज करें।
  • अब आप कैप्चा कोड डालें और सबमिट पर क्लिक कर दें। इस तरह आप up board class 10 result check कर सकते हैं।

Up board class 12 result kaise dekhen

उत्तर प्रदेश के वह छात्र जो 12 वीं के परिणाम का इंतज़ार कर रहें है वह इस तरीके से up board class 12th result check कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप result.upmsp.edu.in पर जाएं।
  • इस वेबसाइट पर पहुंचते ही होमपेज पर आपको रिजल्ट घोषित होते ही कक्षा 12 का लिंक दिखाई देगा।
  • आप इस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपसे रोल नंबर पूछा जाएगा। जिसे आप दर्ज करें।
  • अब आप कैप्चा कोड डालें और सबमिट पर क्लिक कर दें। इस तरह आप up board class 12 result check कर सकते हैं।

up board result check by sms

उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षार्थी upmsp result 2021 मैसेज के माध्यम से भी देख सकते हैं. जिसकी प्रक्रिया निम्न है.

सबसे पहले मोबाइल फोन पर मैसेज एप्लिकेशन खोलें।
अब इस क्रम में एक मैसेज टाइप करें . 10वीं के लिए (UP10<स्पेस>रोलनंबर)
12वीं के लिए (UP12<स्पेस>रोलनंबर) इसके बाद इसे 56263 पर भेज दें।
कुछ समय बाद आपका यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 10वीं या 12वीं का आपको उसी नंबर पर मैसेज के माध्यम से भेजा जायेगा

Up board result check without roll number

वर्ष 2021 में दूसरी लहर के बाद कक्षाएं पूर्ण रूप से नहीं लग पाई इस वजह से बोर्ड भी एडमिट कार्ड जारी नहीं कर पाया ऐसे में बोर्ड इस साल up board result check without roll number से चेक करने के लिए ऑप्शन उपलब्ध करवा सकता हैं। ऐसा होने की सिर्फ संभावना है बोर्ड ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

how to check up board result without roll number

जैसा की आपको पता है उत्तर प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट जुलाई के दुसरे सप्ताह में जारी हो सकता है. छात्रों के मन में यह सबसे बड़ा सवाल है की रोल नम्बर हैं नहीं तो किस तरह से रिजल्ट देखें. विगत वर्षो में रोल नम्बर की सहयता से आसानी से up board result की अधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देखा जा सकता था लेकिन इस बार जिन स्‍टूडेंट्स के पास रोल नंबर नहीं है, उन्‍हें अपने इनरोलमेंट नंबर या रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन कर अपना रिजल्‍ट चेक करना होगा.

छात्रों को एनरोलमेंट नम्बर अपने स्कूल से प्राप्त होगा. आप अपने स्कूल से सम्पर्क करके अपना पंजीकरण नम्बर या एनरोलमेंट नम्बर प्राप्त करके up board result without roll number बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

इन वेबसाइट पर दिखेगा रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा परिषद के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब 100 प्रतिशत छात्र पास होंगे. बोर्ड के 56 लाख परीक्षार्थी जो इस साल अपना परिणाम प्राप्त करेंगे वे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in , upmsp.edu.in, results.gov.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते है. चूँकि बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर एक साथ लाखो लोग अपना रिजल्ट देखेंगे तो वेबसाइट डाउन होने की पूरी संभावना है ऐसे में आप प्राइवेट वेबसाइट का सहारा लेकर अपना परिणाम देख सकते है.

Leave a Comment