UP Free Laptop Yojana Registration Process: फ्री लैपटॉप लेने के लिए यहाँ करें आवेदन, जानिये पूरी प्रक्रिया

UP Free Laptop Yojana Registration Process: उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) की तरफ से प्रदेश के मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप (Laptop) दिया जा रहा है.यदि आप भी इस मौके का फायदा उठाना चाहते है और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के निवासी है, तो आप यह मौका आपके लिए है

उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) द्वारा राज्य के लगभग एक करोड़ छात्रों (Student) को मुफ्त लैपटॉप (Free Laptop) बांटने की योजना (Scheme) का ऐलान किया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने मुफ्त लैपटॉप (Free Laptop) बांटने की तैयारी पूरी कर ली है, और जल्द ही छात्रों के बीच लैपटॉप की बांटने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. उत्तर प्रदेश में लगभग एक करोड़ ऐसे युवा है, जो 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन डिप्लोमा आईटीआई या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं के अलावा अन्य परीक्षाओं की भी तैयारी करते है. इस तैयारी में मदद करने के लिए ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मेधावी छात्रों को लैपटॉप (Free Laptop) बांटा जा रहा है. सरकार की तरफ से उन्हें मुफ्त स्मार्टफोन, टेबलेट या फिर लैपटॉप प्रदान किया जाएगा.

UP Free Laptop Yojana Registration Process कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप की योजना (Free Laptop Scheme) की घोषणा की गई है. यदि आप भी उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी है, तो आपको भी इस योजना का फायदा मिल सकता है. इसके लिए आपको पंजीकरण फार्म (Registration Form) भरना होगा आवेदकों को चाहिए कि वह इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की अधिकारिक वेबसाइट upcmo.gov.nic.in पर अपना पंजीकरण जल्द से जल्द करा लें. सूत्रों से पता चला है कि सरकार द्वारा मुफ्त लैपटॉप (Free Laptop) की योजना पर लगभग 4000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इससे उत्तर प्रदेश के होनहार युवा छात्रों को एक जीबी डाटा भी फ्री में प्रदान किया जाएगा.

योग्यता फ्री लैपटॉप (Free Laptop) पाने के लिए

निशुल्क लैपटॉप योजना (Free Laptop) के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.आवेदक 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार को 12वीं पास करने के बाद किसी भी विषय से स्नातक डिप्लोमा आईटीआई मेडिकल कोर्स या अन्य प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 12वीं पास करने के बाद जब आप उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेंगे, तब यह लैपटॉप आप को मुफ्त प्रदान किया जाएगा. हम आपको यह बताना चाहते है कि इस योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिन्होंने यूपी राज्य में रहकर शिक्षा प्राप्त की हो या वह उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी हो.

जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी दूसरे राज्य या विदेश में उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश ले लिया है, उन छात्रों को फ्री लैपटॉप मुफ्त योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा. योगी सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का ऐलान पहले ही किया जा चुका था.अब केवल सरकार अपनी अंतिम तैयारियों को पूर्ण करने में लगी हुई है. मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज दिखाने होंगे तभी उन्हें इस फ्री लैपटॉप योजना का फायदा मिलेगा.

फ्री लैपटॉप योजना (Free Laptop) का फायदा उठाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वीं तथा 12वीं कक्षा की उत्तीर्ण अंक तालिका

उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम तहत के रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप यूपीसीएमओ डॉट यूपी डॉट एनआईसी डॉट इन पर जाएं. लॉग इन करने के बाद आपको एक होमपेज प्राप्त होगा जिस पर आपसे आपकी कुछ जानकारियां मांगी गई होंगी. इन जानकारियों को सही-सही भरने के बाद आप इस फॉर्म का पीडीएफ या प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित रख ले.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (Free Laptop Scheme) 2021 की लाभ और विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश सरकार के फ्री लैपटॉप योजना 2021 (UP Government Free Laptop Scheme) के माध्यम से उत्तर प्रदेश के दसवीं तथा बारहवीं के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा.
  •  इस योजना के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्रों में छात्रों को टेक्नोलॉजी का ज्ञान कराने का सबसे बड़ा उद्देश्य है.
  •  उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 में उत्तर प्रदेश सरकार लगभग अट्ठारह सौ करोड रुपए के बजट को लेकर चल रही है.
  •  इस योजना के अंतर्गत आपको उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना आवश्यक है.
  •  फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण के लिए आपके पास न्यूनतम 65 से लेकर 70% तक अंक होने चाहिए.
  •  इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है.
  •  लैपटॉप के माध्यम से छात्र टेक्नोलॉजी का तो ज्ञान ले ही पाएंगे साथ ही वह अपनी पढ़ाई में आने वाली कठिनाइयों को घर बैठे ही ऑनलाइन दूर कर सकते हैं.
  •  लैपटॉप के माध्यम से छात्रों को नई शिक्षा नीति से जोड़ने का प्रावधान भी किया गया है, और इससे उन्हें और और अच्छे मार्क्स प्राप्त करने के लिए भी प्रेरित किया गया है.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Scheme) 2021 में चयन की प्रक्रिया

 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लैपटॉप योजना (Free Laptop Scheme) में सरकार के द्वारा कुछ सीमाएं निर्धारित की गई है. जिसको पूरा करने के बाद ही आपको इस योजना का लाभ प्राप्त हो पाएगा.आइए जानते है कौन सी है वह मुख्य बातें.

  • उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Scheme) के लिए आवेदकों का चयन जिला अधिकारी के माध्यम से किया जाएगा. इसके लिए जिला अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जा चुका है. इस कमेटी में लगभग 6 सदस्य होंगे.
  •  कमेटी द्वारा शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करने के बाद ही फ्री लैपटॉप योजना का वितरण किया जाएगा.
  •  जेम पोर्टल का इस्तेमाल इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल अधिकारियों को भी कुछ दिशा निर्देश प्रदान किए गए है.
  •  कमेटी द्वारा आवेदकों की पात्रता का भी निर्धारण किया गया है.

Leave a Comment