Up Free Mobile Tablet Yojana: CM योगी का बड़ा ऐलान, छात्रों को दिए जायेंगे टैबलेट और मोबाइल, ऐसे करें आवेदन

Up Free Mobile Tablet Yojana: तत्कालीन सरकार समाजवादी पार्टी की लैपटॉप योजना की भांति योगी सरकार आगामी चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए मोबाइल एवं टैबलेट योजना ला रही है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के छात्रों को मोबाइल एवं टैबलेट दिया जाएगा जिससे वे शिक्षा के नई पद्धति से जुड़ें। उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके जानकारी दी कि इस योजना पर काम चल रहा है जल्द ही इसे लॉन्च किया जाएगा और प्रदेश के छात्रों को इससे लाभान्वित किया जाएगा।

up free mobile tablet yojana

आज के इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाले फ्री टेबलेट एवं मोबाइल योजना के बारे में जानकारी से अवगत कराएंगे और इस योजना में आवेदन के तरीकों पर विस्तार से बतायेंगे।

क्या है Up Free Mobile Tablet Yojana

हाल ही में कुछ दिनों पहले योगी सरकार ने फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना की मंजूरी दी थी। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही इस योजना के तहत प्रदेश के युवाओं जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन, ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरा मेडिकल, कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग वाले अभ्यर्थियों को स्मार्टफोन, टेबलेट दिया जाएगा। टेबलेट या स्मार्टफोन देने का उद्देश्य युवाओं को तकीनकी क्षेत्र में शसक्त बनाना तथा छात्र ऑनलाइन पढ़ाई भी आसानी से कर सकेंगे। इसके लिए मोबाइल एवं स्मार्टफोन योजना का शुरुआत की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस गैजेट को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सूचना विभाग को सौंपी है।

कब जारी होगी Up Free Mobile Tablet Yojana

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष चुनाव आने वाले है जिसको देखते हुए योगी सरकार जल्द ही Up Free Mobile Tablet Yojana का आरंभ करेगी। Up Free Mobile Tablet Yojana इसी साल के अंत तक शुरू की जा सकती है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को लेकर अपडेट भी दिया है। उन्होंने कहा है कि- राज्य के होनहार नौजवानों को शीघ्र ही टैबलेट और स्मार्टफोन दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार तेजी से इसे उपलब्ध करवाने की कार्यवाही की ओर आगे बढ़ रही है।

टैबलेट, मोबाइल योजना का उद्देश्य

CM योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 1 करोड़ छात्र छात्राओं को मोबाइल टैबलेट देने की घोषणा की थी। सरकार का उद्देश्य है कि युवा तकनीक के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने। इस योजना के तहत सरकार की मंशा है कि गैजेट की जरिये युवा सरकारी नीतियो को समझ सकें एवं एवं समय समय पर जानकारी से अपडेट हो सकें।

कैसे और किसे मिलेगा लाभ

योगी सरकार द्वारा मुफ्त टैबलेट (Tablet) और स्मार्टफोन (Smartphone)का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा। विभिन्न कौशल कारीगरों को भी ओस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। जिनमें प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन इत्यादि जनसामान्य, लोगो को यह दिया जाएगा।

इस योजना (Schemes) का लाभ पात्र लोगों को दिया जाए इसके लिए जोला स्तर पर कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें 6 सदस्य होंगे। कमेटी के सदस्य शिक्षण संस्थाओं को चिन्हित करके लिस्ट तैयार की जाएगी।

Leave a Comment