UP Free Smartphone Tablet Yojana: फ्री मोबाइल टेबलेट के लिए तैयार हो रही लिस्ट, आवेदन और लिस्ट देखने की प्रक्रिया

UP Free Smartphone Tablet Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार ( Up goverment) की तरफ से फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन मांगे गए है. इसके लिए आप उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करा सकते है. इसके अंतिम तिथि की जानकारी के लिए पढ़ें हमारा यह लेख.

UP Free Smartphone Tablet Yojana

 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा छात्रों को मुफ्त लैपटॉप योजना बनाई जा रही है. इस योजना के तहत 1000000 छात्रों को फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि जिन छात्रों ने कक्षा 10 और 12 में 65% से अधिक अंक प्राप्त किए है,उन छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटॉप देने की कवायद शुरू हो गई है. यदि आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहते है. आपको नवंबर 2021महीने के आखिरी सप्ताह तक आवेदन कर देना चाहिए.

लैपटॉप योजना में पंजीकरण कहां करें.

 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है.हम आपको बता दें कि सरकार ने यह ऑनलाइन आवेदन छात्रों को फ्री लैपटॉप देने की योजना के तहत मांगे है.इस योजना के तहत जिन छात्रों ने अपनी 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए है.उन छात्रों को इसमें शामिल किया जा रहा है ऑनलाइन पंजीकरण के लिए छात्रों को www.upcmo.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा. इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि नवंबर महीने के आखिरी सप्ताह 2021 तक होगी.

UP Free Smartphone Tablet Yojana इन्हें होगा फायदा.

 उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभी छात्र जिन्होंने इस वर्ष अपनी बोर्ड परीक्षा में कक्षा 10वीं और 12वीं 65% से अधिक अंक प्राप्त किए है. उन्हें इस योजना के तहत शामिल करने की योजना बनाई गई है.हम आपको बता दें कि जिन छात्रों से यह आवेदन मांगे गए है. उन छात्रों को  यूपी बोर्ड से ही पास होना आवश्यक है. किसी अन्य राज्य से 5 छात्रों को इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा. छात्र चाहे, तो स्वयं आवेदन कर सकते है या फिर वह अपने स्कूल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है.

 उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि.

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत इस योजना को शुरू किया गया है. हम आपको बता दें, कि इस योजना की शुरुआत अगस्त 2021 में हुई थी उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना के तहत कुल 18 सौ करोड़ का बजट पारित किया है. इस योजना के तहत लगभग कक्षा 10 और 12 के 22 छात्रों को सम्मानित किए जाने की योजना बनाई जा रही है. जिसमें छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा इस योजना के लिए यदि आप भी रजिस्टर्ड होना चाहते है,तो आपको www.upcmo.nic.in की वेबसाइट पर जाना होगा.हम आपको बता दें, कि इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि नवंबर महीने का अंतिम सप्ताह है. इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

 स्मार्टफोन बांटने की भी है योजना.

 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा छात्रों को फ्री लैपटॉप देने की योजना बनाई जा रही है. साथ ही सरकार छात्रों को फ्री स्मार्टफोन बांटने की भी योजना बना रही है.इसके अलावा छात्रों को लैपटॉप और स्मार्टफोन के साथ 1GB डाटा भी प्रदान किया जा रहा है, ताकि छात्र लगातार अपनी पढ़ाई करते रहें और किसी भी आर्थिक समस्या से जूझते हुए अपनी पढ़ाई को बीच में ना छोड़े. हम आपको बता दें कि कोरोना काल में बहुत सारे बच्चों के पास सुविधाएं ना होने की वजह से उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी या फिर ऑनलाइन सुविधा ना होने की वजह से उनकी पढ़ाई का नुकसान हुआ है. किंतु सरकार अब यह चाहती है कि किसी भी स्थिति में बच्चे अपनी पढ़ाई ना छोड़े. इसीलिए उन्हें फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन देने की योजना बनाई जा रही है.

 क्या है पात्रता मानदंड.

 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना का हिस्सा बनने के लिए आप की शैक्षिक योग्यता कक्षा 10वीं या 12वीं होनी चाहिए. हम आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा में आपके अंक 65% से अधिक होने चाहिए. जिन उम्मीदवारों को मदरसा बोर्ड आईसीएसई बोर्ड ओर सीबीएसई बोर्ड से परीक्षा देनी पड़ी है.वह छात्र भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है. इस योजना के तहत आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है इसके अलावा इस योजना में केवल वही छात्र आवेदन कर सकते है. उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी है, आप इस योजना के तहत आवेदन करें. आपके पास अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए. छात्र का आधार कार्ड,जाति प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र अथवा सरकारी कर्मचारी आईडी वगैरह होनी चाहिए. सरकार पहले ही इस योजना की जानकारी अखबारों में दे चुकी है.

और भी जानें-

Leave a Comment