UP GOPALAK YOJANA: पशु पालने के लिए 9 लाख रूपये दे रही है सरकार ऐसे करें आवेदन

UP Gopalak Yojana: उत्तर प्रदेश गोपालक योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लखनऊ में की गई इस योजना में जितने भी लोग बेरोजगार है.. उन्हें बेरोजगार युवा डेयरी फार्म के माध्यम से खुद का रोजगार शुरू करने की लिए प्रेरित किया जा रहा है.. इस योजना के तहत सरकार के द्वारा इन बेरोजगार युवकों को ₹900000 देने की घोषणा की गई है.

up gopalak yojana

 यूपी गोपालक योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनके पास 10 से 20 गाय या भैंस है.. गाय भैंस पालने वाले नागरिकों को कम से कम 5 पशु होना जरूरी है. और यह सभी पशु दूध देने वाले होने चाहिए पशु पालकों को सरकार के द्वारा प्रति जानवर के हिसाब से डेढ़ लाख रुपए का खर्चा प्राप्त होगा और यह खर्चा उन्हें प्राप्त होगा जब वह अपनी स्वयं की पशुशाला को बनाएंगे और लोन के लिए आवेदन करेंगे इस योजना के तहत बेरोजगार युवा भी युवा भी अपना खुद का डेयरी फार्म खोल सकते है..

 UP Gopalak Yojan क्या है

UP Gopalak Yojana का उद्देश्य बेरोजगार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है. ऐसे  बेरोजगार युवक के पास कोई काम नही. है. और वे स्वयं का डेरी फार्म खोलना चाहते है.. तो मैं इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है.. इस माध्यम से बेरोजगार लोगों को रोजगार तो प्राप्त होगा ही साथ में पशुओं को भी एक छत मिल जाएगी तथा वह कूड़ा कचरा खाने से बच जाएंगे इसी तरह की कवायद को शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा लोन दिया जा रहा है. लोन की राशि आवेदकों के बैंक अकाउंट में आएगी इससे बेरोजगार युवक सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकता है.

 क्या है. योजना की पात्रता

  UP Gopalak Yojana के तहत आपको उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होगा जिसे साबित करने के लिए आपको निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा योजना का लाभ केवल और केवल बेरोजगार पशुपालकों को ही प्रदान किया जाएगा जो लोग पशुपालक है.. और इस योजना के लिए आवेदन कर रहे है.. उनके पास कम से कम 5 गाय अवश्य होनी चाहिए आवेदक को ₹100000 से अधिक की आमदनी को नही. दिखाना चाहिए इस योजना के तहत पशु पशु मेले से भी खरीद सकते है.. मेले से खरीदे गए पशुओं का स्वास्थ्य बिल्कुल सही होता है. इसीलिए सरकार पशुओं को मेले से खरीदने पर जोर दे रही है.

  UP Gopalak Yojana जरूरी दस्तावेज

निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज की फोटो इत्यादि होनी चाहिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट और आधार से जुड़ा हुआ होना चाहिए क्योंकि जब आप आवेदन करते है.. तो आपके पास एक ओटीपी भेजा जाता है.यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा इसीलिए यदि आपका मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड और बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ नही. है. तो जल्द से जल्द इस कार्य को करवाने

UP Gopalak Yojana कैसे करें आवेदन

UP Gopalak Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको चिकित्सा अधिकारी के पास जाना होगा चिकित्सा अधिकारी आपको इस योजना का फार्म दे देगा फार्म में पूछे गए सभी जानकारियों को अच्छे से भरते और इसके साथ जो भी जरूरी कागजात आप से मांगे गए है.. उनकी एक राशि को संलग्न कर दें इसके बाद वापस से इस फार्म को चिकित्सा अधिकारी के पास जमा करा दें.चिकित्सा अधिकारी इस फार्म को पशु चिकित्सा अधिकारी के पास भेज देगा और यह फार्म आगे पशु चिकित्सालय में फॉरवर्ड कर दिया जाएगा इसके बाद आवेदकों का सिलेक्शन होगा जिस और सीडीओ अध्यक्ष सीवीओ सचिव और नोडल अधिकारी विचार करेंगे विचार करने के बाद यह निश्चित कर दिया जाएगा कि आप को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त होगा या नही.

यूपी गोपालक योजना का पूरा प्रोसीजर

 उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के तहत योगी सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की बात कही गई है. हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत बैंक के माध्यम से सरकार ₹40000 प्रति वर्ष 5 सालों के लिए किसानों और बेरोजगार लोगों को प्रदान करेंगी उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनके पास 10 से 20 पशु है.

इस योजना में गाय या भैंस कुछ भी पशु पाला जा सकता है. आपको यह ध्यान रखना होगा कि यदि आप पांच पशुओं से शुरुआत करते है.. और अगले वर्ष कोई नया पशु नही. बढ़ाते है.. तो सरकार के द्वारा दी जाने वाली खेत रोक दी जाएगी और आपको अगली किस्त नही. मिलेगी यानी आपको लगातार प्रतिवर्ष पशुओं को की संख्या बढ़ाते रहना होगा तभी आप को इस सुविधा का लगातार फायदा प्राप्त होगा और कुल मिलाकर आपको ₹900000 की राशि प्राप्त हो जाएगी ध्यान रहे कि आप पशुओं को या तो किसी मेले से खरीदे या किसी ऐसी जगह से खरीदे जिनका स्वास्थ्य अच्छा हो

इसे भी पढ़ें-

Leave a Comment