UP Kisan Uday Yojana: मुफ्त में सोलर पम्प लगवा रही है योगी सरकार, ऐसे लें योजना का लाभ

UP Kisan Uday Yojana: उत्तर प्रदेश किसान उदय योजना 2021 उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से दिया जा रहा है, किसानों को मौका मुफ्त मिलता है. 7.5 एचपी का सोलर वाटर पंप रखरखाव का जिम्मा बिजली कंपनियों को सौंपा जाएगा. जानिए क्या है यह खास स्कीम.

up kisan uday yojana

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत ऊर्जा के सोलर पंप सेट बांटे जा रहे है. यह सोलर पम्प 60% तक कम बिजली की खपत करते है.सरकार द्वारा अभी 5hp से लेकर 7.5 एचपी तक वाटर पंप बांटे जा रहे है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों को एक स्मार्ट किट भी प्रदान की जा रही है.

 उत्तर प्रदेश किसान उदय योजना 2021.

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किसानों की मदद के लिए इस योजना को शुरू किया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार के इस योजना के तहत किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कम लागत पर उन्हें अधिक पैदावार करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ही सोलर पंप बांटे जा रहे है.हम आपको बता दें कि किसान उदय योजना के तहत प्रदेश के किसानों को साल 2022 तक सोलर पंप बांटे जाने है.सरकार की तरफ से यह घोषणा की गई है,कि 2022 तक उत्तर प्रदेश के लगभग 1000000 किसानों को यह पंप तक मुफ्त प्रदान किए जाएंगे. इसके अलावा सरकार की तरफ से इन पंपों के रखरखाव के खर्चे के लिए भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि जिन कंपनियों से यह पंपसेट खरीदे गए है. वहीं अगले 5 सालों तक इन पंपसेट की तकनीकी मरम्मत करती रहेगी उत्तर प्रदेश किसान योजना के तहत फ्री सोलर पंप प्रदान किए जा रहे है. यह पंप सौर ऊर्जा से चलेंगे यानी बिजली की खपत कम से कम होगी.

 फ्री सोलर पंप योजना का लाभ.

 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 2022 तक 10 किसानों को सोलर पंप जाने की कवायद शुरू हो गई है. हम आपको बता देंगे फ्री सोलर पंप योजना का लाभ लेने के लिए यह जरूरी है, कि आप उत्तर प्रदेश के ही नागरिक को किसी अन्य प्रदेश के किसान इस योजना के प्रतिभागी नहीं बन सकते है. इस योजना का लाभ केवल किसान ही लोग उठा पाएंगे इस योजना का फायदा किसानों को मिलेगा जो कृषि कार्य में लगे हुए है. यदि केंद्र सरकार की योजना है तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. हम आपको यह भी बता दें कि यदि आपके पास पहले से सोलर पंप मौजूद है, तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

 पंप सेट बांटे जा रहे है सरकार के द्वारा .

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत ऊर्जा दक्ष पंप सेट बांटे जा रहे है यह शर्ट 35% कम बिजली की खपत करते है. सरकार ने बिजली की खपत को कम करना चाहती है. इसीलिए सरकार के द्वारा किसानों को 5hp और 7 पॉइंट 5 एचपी के पंप बांटे जा रहे है. इसके अलावा सरकार के द्वारा किसानों को स्मार्ट किट भी दी जा रही है. यह सोलर पंप पूरी तरह से सोलर से चलने वाले होंगे.इन पंप सेट को मोबाइल फोन के द्वारा भी ऑपरेट किया जा सकता है. इन पंप सेट का रखरखाव बिजली वितरण कंपनियों के द्वारा किया जाएगा. हम आपको बता दें, कि यह योजना आज से कई साल पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश में रहने वाले लगभग 1000000 किसानों तक 2022 के अंत तक इस योजना को संपूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है. पहले चरण में काजीपुर गोरखपुर बनारस अंबेडकर नगर मथुरा और अलीगढ़ को शामिल करने की कवायद की गई है.

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज.

 इस योजना का यदि आप फायदा उठाना चाहते है, तो आपके पास किसान आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास जमीन के कागजात आय प्रमाण पत्र किसान विकास पत्र मोबाइल नंबर बैंक खाता मूल निवास प्रमाण पत्र और स्थाई पता होना चाहिए. जिन किसानों के पास यह सभी दस्तावेज उपलब्ध है, केवल वे ही इस योजना के लाभार्थी बन पाएंगे सरकार द्वारा यह साफ कर दिया गया है, कि जो लोग उत्तर प्रदेश के मूल निवासी नहीं है,और खेती का कार्य नहीं करते है. उन लोगों को इस योजना से दूर रखा जाएगा उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए लगभग ₹700000000 का बजट घोषित किया है. सरकार के इस स्कीम को स्टेप बाय स्टेप लागू किया जाएगा. इसके बाद धीरे-धीरे राज्य के अन्य डिस्ट्रिक्ट को भी इसमें शामिल कर आ जाएगा. हम आपको बता दें कि इसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते है.

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें.

उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि विभाग के द्वारा किसान उदय योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है. इस योजना के तहत यदि आप ही आवेदन करना चाहते है तो आपको उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा तैयार करनी होगी. जिसमें आपको और पासवर्ड दर्ज करना होगा आईडी और पासवर्ड को आप अपने पास संभाल कर रखें. समय-समय पर आप इस पासवर्ड और लॉगिन आईडी के माध्यम से यह जान सकते है,कि लाभार्थी किसानों की सूची में आपका नाम है या नहीं इसके बाद विभाग के अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे और आपको पता चल जाएगा, कि आप को इस योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं.

यह भी जाने :

Leave a Comment