UPTET NEW EXAM DATE OUT, DOWNLOAD NEW ADMIT [email protected]

UP TET NEW EXAM DATE OUT, DOWNLOAD NEW ADMIT: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी UPTET यानि कि शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसका पेपर लीक होने के कारण स्थानांतरित हो गया था ऐन मौके पर पेपर रद्द होने के कारण परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्रों को मुश्किलों का सामना उठाना पड़ा था ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेपर लीक की निष्पक्ष जांच और UPTET EXAM 1 महीने के भीतर करवाने के आदेश दिया था। आपको बता दें कि up tet 2021 का पेपर अगले साल यानि कि 23 जनवरी 2022 को आयोजित किया जाएगा। पहली शिफ्ट में सुबह 10 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराई जायेगी जबकि दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2:30 से 5 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी.

आगे इस लेख में हम आपको परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारियां तथा up tet admit card download kaise karen, यूपी टेट एडमिट कार्ड डाऊनलोड कैसे करें आदि की जानकारी आपको बतायेंगें।

UPTET New Exam date out

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद इस परीक्षा को स्थगित करने के आदेश दिए गए थे एवं दोषियों पर जांच तथा उचित कार्यवाही का भरोसा उत्तर प्रदेश सरकार ने दिलाया था। आपको बता दें कि UP TET 2021 की नई तारीख 23 जनवरी है। इसी दिन प्रदेश के करीब 21 लाख छात्र परीक्षा का हिस्सा होंगे जिसमें 12,91, 628 छात्र पहली पाली में जबकि दूसरी पाली में 8, 73, 553 छात्र हिस्सा लेंगे।

Check UPTET 2021 New Exam Date and Download Admit Card

विभाग का नाम UP Education Department
परीक्षा का नाम UPTET 2021
POST NAME प्राइमरी एवं जूनियर पात्रता परीक्षा
UPTET EXAM DATE 28 नवम्बर ( रद्द)
UP TET EXAM DATE NEW 23 जनवरी
Official Website of UP Education Departmentupdeled.gov.in

Up tet exam date 2021 postponed

Up tet exam date 2021 postponed हो चुकी थी जिसका कारण था की राज्यों में शिक्षकों की भर्ती का पर्चा लीक हो गया था। जिसके चलती परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉक्टर सतीश द्विवेदी ने कहा था कि मामले की जांच स्पेशल टास्क फोर्स को सौंपी जाएगी ” पेपर लीक की सूचना के बाद UPTET 2021 PAPER CANCEL कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार एक महीने के भीतर फिर से परीक्षा आयोजित करेगी। UPTET 2021 पेपर 2 पालियों में रखा जाएगा। प्राथमिक स्तर के लिए 10 बजे से परीक्षा से होगी जबकि जूनियर स्तर के लिए 2:30 बजे से पेपर कराया जाएगा। पूरे उत्तर प्रदेश में परीक्षा के लिए प्राथमिक स्तर के लिए 2554 केंद्र बनाये जायेंगे। जबकि उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 1754 केंद्रों पर परीक्षा होगी।

Up tet admit card download kaise kare

UP TET 2021 का पेपर देने के लिए उत्तर प्रदेश के लाखों अभ्यर्थी उत्साहित थे ऐसे में कई परीक्षार्थियों को इस बार का पेपर सरल लग रहा था। ऐसे 28 नवम्बर का पेपर रद्द होने के बाद अभ्यर्थियों को 23 जनवरी की नई तारीख दी गयी है तो ऐसे में परीक्षार्थियों के मन में शंका है कि उनका पुराना एडमिट कार्ड का प्रयोग परीक्षा केंद्र में होगा या फिर नया एडमिट कार्ड जारी होगा। ऐसे में हम आपको बता दें कि 12 जनवरी 2021 तक uptet new admit card आ जाएंगे जिन्हें परीक्षार्थी डाऊनलोड कर सकते हैं।

How to download Up tet new admit card 2021

  • up tet admit card download करने के लिए सबसे पहले आप updeled.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आपको UP TET 2021( UP TEACHER ELIGIBILITY TEST) का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप download UP TET ADMIT CARD 2021 के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप पंजीकरण नम्बर, पासवर्ड और जन्मतिथि दर्ज करके UP TET NEW ADMIT CARD DOWNLOAD कर सकते हैं।

Up tet 2021 result date

23 जनवरी 2021 को परीक्षा आयोजित होने के बाद 25 फरवरी 2022 को uptet result declare कर दिया जाता है।

Leave a Comment