UP Vridha Pension: वृद्धजनों को प्रति महीने पैसे दे रही है सरकार, आवेदन की प्रक्रिया है बेहद आसान

UP Vridha Pension: प्रधानमंत्री जी के द्वारा घोषित वृद्धा पेंशन योजना के तहत हर महीने लोगों को दिए जाएंगे पैसे चाहिए. कितने पैसे मिलेंगे और क्या है. यूपी वृद्धा पेंशन योजना कौन उठा सकते है. इसका लाभ और क्या है. इस योजना की मुख्य शर्ते.

UP Vridha Pension 2021

UP Vridha Pension
UP Vridha Pension

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा अगस्त 2018 को नई वृद्धा पेंशन योजना का शुभारंभ किया गया था.इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बुजुर्गों को हर महीने उनके खाते में कुछ धनराशि भेजी जाएगी.उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं और बुजुर्गों के कल्याण के लिए हर वर्ष कोई न कोई घोषणा आती रहती है. ताकि इन लोगों का सर्वांगीण विकास हो सके तथा शोषण से बचाया जा सके. इन्हीं योजनाओं की श्रृंखला में वृद्धा पेंशन योजना को शुरू किया गया है. हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के वे सभी बुजुर्ग जो आर्थिक रूप से कमजोर है. उनके खाते में सरकार के द्वारा धनराशि ट्रांसफर की जाएगी. उत्तर प्रदेश में इस योजना का लाभ अब तक बहुत सारे बुजुर्गों को प्राप्त हो चुका है.

Up Vridha Pension kitna milta hai

 देश के सबसे बड़े राज्य में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 2018 में जब नई वृद्धा पेंशन योजना शुरू की गई थी,तो इस योजना के तहत 5000000 लोगों को शामिल करने की बात कही गई थी और तब से लेकर आज तक प्रत्येक माह बुजुर्गों के खातों में ₹500 पेंशन स्वरूप ट्रांसफर किए जाते है. पहले इस पेंशन योजना में पक्के मकान और दोपहिया वाहन रखने वाले बुजुर्गों को शामिल नहीं किया गया था.मगर योगी सरकार के द्वारा अब इन लोगों को भी इस योजना में शामिल करने की घोषणा की गई है.

 UP vridha pension apply

यदि आप बुजुर्ग है,और आपके आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है. तो आप उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के तहत आवेदन कर सकते है. इस योजना के तहत आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको www.py.gov.in पर जाना होगा. सरकार के द्वारा हर साल एक सूची भी जारी की जाती है. जिसमें बुजुर्गों के शामिल नामों की घोषणा होती है. जो इस योजना के लिए पात्र होते है. हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए कोई भी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है. यानी आवेदक कभी भी और किसी भी समय इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है.

 up vridha pension beneficiary

 उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा कुछ नियम और शर्तों को लागू करा है. जिन्हें संपूर्ण करने के बाद ही इस योजना का फायदा मिल पाएगा हम आपको बता दें कि आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई नागरिक होना चाहिए. आवेदक की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.आवेदन करने के पास आधार कार्ड मौजूद होना चाहिए योजना के लिए अप्लाई करने वाले बुजुर्ग के पास किसी भी बैंक में अपना खाता अवश्य होना चाहिए. बुजुर्गों को आवेदन करते समय किसी तहसीलदार से आय प्रमाण पत्र भी जमा कराना चाहिए. इसके अलावा आवेदक के पास बीपीएल सूची में दो हजार दो नंबर एसएससी नंबर होना चाहिए तभी उसे इस योजना के लिए शामिल किया जाएगा.

Vridha Pension Payment Status up

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना के तहत पेंशन धारियों को यह ध्यान में रखना चाहिए यह पेंशन सरकार के द्वारा उनके अकाउंट में ही ट्रांसफर की जाएगी. इसीलिए जब आप इस पेंशन योजना के तहत आवेदन करते है. तो आपके पास अपना स्वयं का बैंक अकाउंट होना चाहिए जो कि आपके आधार कार्ड से भी जुड़ा हुआ होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए. यह मोबाइल नंबर भी आपके बैंक अकाउंट आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए ताकि आपको समय-समय पर आप की पेंशन योजना से जुड़ी किस्त के बारे में जानकारी मिलती रहे. हम आपको बता दें कि वृद्धा पेंशन योजना के तहत वृद्ध लोगों को हर महीने ₹500 पेंशन योजना के तहत प्रदान किए जाएंगे.

how to check vridha pension status

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना 2021 के लिए आवेदन करते वक्त आपको अपनी सभी जानकारियां सही रूप से भरनी चाहिए,ताकि सरकार के द्वारा लाभार्थियों की सूची बनाए जाने के समय आपका नाम उस सूची में शामिल किया जा सके. हम आपको बता दें कि इस पेंशन योजना के तहत यदि आप अपना स्टेटस जानना चाहते है. तो आपको उत्तर प्रदेश की वृद्धा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

up old age pension status check

जब आप इस वेबसाइट का होम पेज ओपन करेंगे तो आपके सामने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की एक सूची प्रकाशित होगी इस सूची में आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करें जब आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करेंगे तो उस जिले के विकासखंड की सूची आपके सामने आ जाएगी.विकासखंड की सूची पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ग्राम पंचायत की लिस्ट आएगी ग्राम पंचायत की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है. इसके अलावा अब तक आपको इस योजना के तहत कितनी राशि ट्रांसफर की गई है. यह सूचना भी आपको आसानी से मिल जाएगी.

यह भी देखे :

Leave a Comment