Varun Singh Biography: वरुण सिंह जीवन परिचय, Age, Death, Career, Caste, Networth

Varun Singh Biography: 8 दिसंबर को कुन्नर जिले में घटित हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Varun singh) ज़िंदगी की जंग हार गए हैं। उनका आज इलाज के दौरान निधन हो गया। इंडियन एयरफोर्स ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी है। IAF ने ट्वीट करते हुए कहा- यह बताते हुए काफी दुख हो रहा है कि ग्रुप कैप्टन का इलाज के दौरान आज निधन हो गया। वे 8 दिसंबर को हुई घटनाके दौरान अकेले बचे थे एयरफ़ोर्स अफ़सर उनके निधन पर संवेदनाएं व्यक्त करते हैं और उनके परिवार के साथ मजबूती से खड़े हैं।

Varun Singh Biography
Varun Singh Biography

आपको बता दें तमिलनाडु के कुन्नर में हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना में CDS विपिन रावत एवं उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे जिसमें विपिन रावत समेत 13 लोगों की मृत्यु हो गयी थी जबकि ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह गंभीर रूप से घायल थे जिन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। हालांकि आज ज़िंदगी और मौत के बीच संघर्ष में वरुण सिंह (Varun singh) हार गए और उनका आज निधन हो गया। वरुण सिंह ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान के बैचमेट रहे हैं। अभिनंदन ने ही साल 2019 में भारत की सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ा था।

Varun Singh Biography

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Varun singh) उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के खोरमा कन्हौली गांव के रहने वाले हैं। उनका जन्म दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम कृष्ना प्रताप सिंह है वे भी कर्नल पद से रिटायर्ड हुए थे। उनकी माता का नाम उमा सिंह है। कैप्टन वरुण सिंह के छोटे भाई का नाम तनुज सिंह हौ वे इंडियन नेवी में है। वरुण सिंह की पत्नी का नाम गीतांजली बेटे का नाम रिद रमन एवं बेटी का आराध्या है। कैप्टन वरुण सिंह के चाचा कांग्रेस के नेता हैं।

वरुण सिंह जीवन परिचय { Varun Singh Biography }

कैप्टन वरुण सिंह मीडिया के सामने बेहद ही कम रहे हैं। उनका जन्म 1965-75 के बीच हुआ। उनकी परिवार भी सेना से तालुक रखता है। उनके पिता सेना में कर्नल रह चुके हैं। वरुण सिंह ने अपना शुरुआती जीवन देवरिया में बिताया एवं वहीं उन्होंने कुछ सालों तक स्कूली शिक्षा ग्रहण की। उनके पिता का हरियाणा में ट्रांसफर होने के बाद वे भी वहां चले गए उन्होंने स्कूली शिक्षा हरियाणा के चंडीमंदिर कंटेन्मेंट से पूरी की। वरुण ने एक बार अपने बारे में बताते हुए कहा कि वह स्कूल में हमेशा एक ऐवरेज स्टूडेंट रहे हैं। इसके बावजूद वे इंडियन एयरफोर्स में चयनित हुए क्योंकि उनका एयरफोर्स में जाना एक सपना था।

Varun Singh wikipedia

इस साल सितंबर में कैप्टन वरुण सिंह ने आर्मी पब्लिक स्कूल जहां से उन्होंने पढ़ाई पूरी की थी, वहाँ एक धन्यवाद पत्र दिया था। मेरी खुद की तुरही या पीठ पर थपथपाने की इच्छा के साथ” लेकिन कुछ साझा करने के लिए उनका जीवन इस उम्मीद में अनुभव करता है कि यह “उन बच्चों को प्रेरित कर सकता है जो महसूस कर सकते हैं कि वे हैं”
इस अति-प्रतिस्पर्धी दुनिया में केवल औसत दर्जे का होना चाहिए” बाद में अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद वे एनडीए में चले गए और एक युवा के रूप में पहली बार शुरुआत की लड़ाकू स्क्वाड्रन में फ्लाइट लेफ्टिनेंट बने।

Varun singh bio { Varun Singh Biography }

Full name-Varun singh
Nickname – varun
Age – 45-55 years
Popular as –Air force officer
Place of birth –Deoria, uttar pradesh
Current Residence-Bhopal
NET WORTH-8-10 CRORE
RELIGION – HINDU
CASTE-HINDU
ZODIAC SIGN – NOT KNOWN
LANGUAGE HINDI
Alma mater- 1. Army public school, NDA

Captain Varun Singh height, Weight and physical appearance

Weight 80kg
Height 5 feef 8 inch
Eye colorblack
Hair colorblack and grey
Hair lengthshort

Captain Varun singh Career, ranks & award

कैप्टन वरुण सिंह ने डिफेंस सर्विस में डायरेकटिंग स्टाफ के रूप में जॉइन किया था। 2004 में उन्होंने NDA जॉइन किया। सबसे पहले वह LCA (light combat Aircraft) टेस्ट पायलट बने इसके बाद वह इंडियन एयरफोर्स में Squadron के तौर पर अपनी सेवाएं दीं। इस पोस्ट पर कुछ सालों तक सेवाएं देने के बाद वह फ्लाइट लेफ्टिनेंट के पद पर उनका प्रोमोशन हुआ। बेहतरीन परफॉरमेंस को देखते हुए वह विंग कमांडर बने। 2017 में विंग कमांडर बनाये जाने के बाद वह ग्रुप कैप्टन बन गए।

IAF captain Varun singh Ranks.

1. Flying officer
2. Flight lieutenant
3. Squadron leader
4. Wing commander
5. Group captain

Leave a Comment

x