Vidhwa Pension Yojana: विधवाओं को प्रतिमाह 2250 रुपए की राशि दे रही सरकार, ऐसे लें योजना का लाभ

Vidhwa Pension Yojana: केंद्र सरकार द्वारा देशवासियों को लाभ पहुंचाने के लिए समय समय पर नयी नयी योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है. इन योजनाओं का उद्देश देश के हर वर्ग के नागरिक को लाभ देना होता है. केंद्र सरकार की योजनाओं से ही प्रेरित होकर राज्य सरकारें भी नयी योजनाओं को शुरू कर राज्य के लोगों को हित पहुँचाने का प्रयास करती है.

Vidhwa Pension Yojana

Vidhwa Pension Yojana

वर्तमान समय में अधिकतर सरकारी योजनाओं में महिलाओं को महत्व दिया जा रहा है. ऐसा करके सरकार का उद्देश्य है महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना ताकि वह अपने लिए नए अवसर बना सके. इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने VIDHWA PENSION YOJANA की शुरुआत की है जिसको अलग अलग राज्यों द्वारा प्रभाव में लाया जा रहा है.

जाना क्या है यह योजना और किसको मिलेगा इसका लाभ इस लेख में तो पढ़ना जारी रखें.

क्या है VIDHWA PENSION YOJANA

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई यह है. इस योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत 2250 रुपये तक की राशि महिलाओं को दी जाएगी ताकि वो अपना जीवन यापन करने में सक्षम हो. हालांकि अलग अलग राज्यों के लिए यह राशि अलग अलग है.

हरियाणा राज्य की तरह से इस योजना के अंतर्गत 2250 रुपये की राशि हर माह महिलाओं को पेंशन के रूप में दी जाएगी. वही उत्तर प्रदेश द्वारा यह राशि 300 रुपये प्रतिमाह तय की गई है. अगर बात करें महाराष्ट्र की तो यहा 900 रुपये की पेंशन प्रत्येक माह महिलाओं को दी जाएगी. राजस्थान में सरकार ने विधवा पेंशन योजना की राशि 750 रुपये प्रतिमाह तय की है. दिल्ली सरकार द्वारा पेंशन राशि प्रत्येक तिमाही दी जाएगी जिसको 2500 रुपये तय किया गया है. गुजरात में इस योजना के तहत 1250 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक मदद महिलाओं को दी जाएगी. वही अगर बात करें उत्तराखंड की तो उत्तराखंड सरकार ने इस योजना की राशि 1200 रुपये प्रति माह तय की है.

कौन होगा इस योजना के लिए पात्र

इस योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदनकर्ता का निम्न शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है :

  • महिला BPL यानी गरीबी रेखा से नीचे आने वाली श्रेणी से हो
  • महिला किसी अन्य सरकारी पेंशन की हितग्राही ना हो
  • महिला की आयु 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.

कैसे कर सकते हैं इस योजना के लिए आवेदन

अगर आप पात्रता के सभी मापदंडों को पूरा करते हैं तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए :

  • आधार कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से सरकार की यह कोशिश है कि महिलाओं को आर्थिक सहायता मिल सके ताकि वो बिना किसी परेशानी के जीवन यापन कर सके. अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं और आर्थिक सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर इसके लाभार्थी बन सकते हैं.

Leave a Comment