Yogi Free Laptop Yojana First List: लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट जारी, देखें अपना नाम

Yogi Free Laptop Yojana First List: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य में जिन छात्रों ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षा पास कर ली है या इसके अलावा जो छात्र नर्सिंग डिप्लोमा इत्यादि कर रही है. उनके लिए लैपटॉप बांटने की योजना बनाई जा रही है. खास बात यह है कि जिन छात्रों ने कक्षा 10 और 12 में 65% से अधिक अंक प्राप्त किए है. इस योजना के तहत लैपटॉप मोबाइल पाने के लिए आवेदन कर सकते है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश की फ्री लैपटॉप योजना केंद्र सरकार ने कुल 1800 करोड रुपए का बजट पारित किया है

yogi free laptop first list

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस योजना के तहत लगभग 22 लाख छात्रों को लैपटॉप बांटे जाएंगे. एक अनुमान लगाया जा रहा है कि इस योजना में कक्षा 10 और 12 के छात्रों तथा कॉलेज के छात्रों को शामिल किया गया है. उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए है. इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करा सकते है. या फिर अपने स्कूल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. प्रत्येक जिले में इस योजना को लागू किया गया है आपको बता दें कि प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

इसी मेरिट लिस्ट के अनुसार छात्रों को लैपटॉप बांटे जाएंगे योजना 2021 का पंजीकरण फॉर्म छात्रों को यह सुझाव देना चाहते है.कि वे यदि इस लैपटॉप योजना का हिस्सा बनना चाहते है, और फ्री में लैपटॉप प्राप्त करना चाहते है उन्हें इसके लिए upcmo.up. nic.in पर आवेदन कर देना चाहिए आवेदन छात्रों को डाउनलोड करके पढ़ लेना चाहिए. इसके बाद फॉर्म भरना चाहिए इस योजना के आवेदन कर सकते है. कक्षा दसवीं या उससे अधिक अंक लेकर पास हुए है. उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते है.अन्य राज्यों को इस योजना का हिस्सा नहीं बनाया जाएगा. आपको बता दें कि छात्रों को देखने के लिए प्रेरित करते रहना है

Yogi Free Laptop Yojana First List के लिए क्या है पात्रता मानदंड

 यदि आप भी इस योजना के तहत आवेदन कर रहे है.तो आपको यह जान लेना चाहिए कि वह कौन से योग्यताएं है. जिसके तहत आप आवेदन करके इस लैपटॉप योजना के लाभार्थी बन सकते है. सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात यह है,कि उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा दसवीं पास होने की अंक तालिका होकर आए छात्र को योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा इस योजना के तहत छात्र भी आवेदन कर सकते है.

 Yogi Free Laptop Yojana आवश्यक दस्तावेज

फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करने के लिए जब आप ऑनलाइन जाएंगे, तो आपको सबसे पहले वहां पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको अपना आधार कार्ड जाति प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज आकार की दो फोटो मोबाइल नंबर कक्षा 10 या 12 की अंक तालिका अपलोड करनी होगी. इसीलिए आप को संभाल कर रखें अपलोड करते वक्त आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Yogi Free Laptop Yojana First List कैसे करें आवेदन

आपको सबसे पहले यूपीसीएमओ के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका पता www.upcmo.nic.in है स्पेस पर जाने के बाद आपको सरकारी योजनाओं का पोर्टल मिलेगा. पोर्टल पर आप उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय लखनऊ को खोलने के लिए इंतजार करें. इसके बाद होम पेज पर दी गई जानकारी के अनुसार यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म खोलें और अपने सभी को अपलोड कर दें ताकि आप का पूर्ण रूप से जमा होकर सुरक्षित हो जाए.

योगी फ्री लैपटॉप योजना

उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले होनहार छात्रों के लिए फ्री लैपटॉप योजना शुरू की गई है सरकार के द्वारा अभी इस योजना की घोषणा की गई है, तथा आवेदन मांगे जा रहे है.लेकिन इसके पहले सूची कब जारी होगी यह निश्चित तौर से नहीं कहा जा सकता है. फिर भी उम्मीद की जा रही है. कि इसी महीने के पहले हफ्ते में लैपटॉप योजना को बांटने के लिए कवायद शुरू हो जाएगी. यदि आप लैपटॉप योजना का हिस्सा बनने की सोच रहे है. तो आप इसके तहत आवेदन कर सकते है.इसके अलावा उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता को पूरा करना भी आवश्यक है.

 फ्री लैपटॉप योजना के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है, इस योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों ने 65% से अधिक अंक प्राप्त करें है,या फिर आईटीआई डिप्लोमा किया है, और उसमें भी उनके 65% से अधिक अंक आए है,तो वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है,इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उनकी पढ़ाई से जोड़े रखना है. इसके अलावा कोरोना काल में बहुत सारे ऐसे होनहार छात्र थे. जिनके पास ऑनलाइन कक्षा का कोई भी साधन उपलब्ध नहीं था इस योजना के तहत छात्रों को मुख्यधारा से जोड़ने और पढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है. हम आपको बता दें कि अभी इस योजना के तहत आवेदन किए जा रहे है.आप भी इस योजना के तहत आवेदन करके इस योजना के लाभार्थी बन सकते है.

इन्हें भी पढ़े-

Leave a Comment